Make Up Products

जानिए कंसीलर लगाने का तरीका और कैसे करें सही कंसीलर का चुनाव – Concealer Lagane ka Tarika

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Oct 12, 2020
Concealer Lagane ka Tarika
कंसीलर (concealer) आपके चेहरे को परफेक्ट मेकअप लुक देने के लिए एक महत्वपूर्ण प्रोडक्ट है, इसकी मदद से ही चेहरे की तमाम खामियां आसानी से छुप जाती हैं। मेकअप में इस्तेमाल किए जाने वाले ज़रूरी प्रोडक्ट्स में से एक है कंसीलर। यह थके हुए चेहरे को चमका देता है। साथ ही आपके चेहरे के भद्दे सन स्पॉट्स और बाकी दाग-धब्बों के निशानों को भी छुपाता है। कंसीलर की मदद से आप कुछ समय तक अपने चेहरे के डार्क सर्कल और झुर्रियों को छुपा सकते हैं। मेकअप में कंसीलर का इस्तेमाल (concealer lagane ka tarika) कई तरीकों से किया जाता है। 
अगर आपका चेहरा अनईवन है और साथ ही डार्क सर्कल, फाइन लाइंस, एक्ने की भी समस्या है तो ऐसे में कंसीलर एक उपयोगी प्रोडक्ट है, जो चेहरे के मेकअप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जानिए कंसीलर क्या है (concealer kya hota hai) कंसीलर का इस्तेमाल (concealer use in hindi) कैसे और क्यों किया जाना चाहिए और साथ ये भी जानिए कि सबसे बेस्ट कंसीलर (concealer) कौन-सा है ?

कंसीलर क्या है? – Concealer Kya Hota Hai?

बहुत से लोग तो ये जानते ही नहीं है कि कंसीलर क्या होता है और मेकअप में इसका का कैसे इस्तेमाल किया जाता है। तो हम आपको बता दें कि कंसीलर एक बेहद जरूरी मेकअप प्रोडक्ट है। कंसीलर का इस्तेमाल (concealer lagane ka tarika) फेस के दाग, धब्बे और कई बार रेड पैचेज को छुपाने के लिए किया जाता है। इसे आप अपने डार्क सर्किल छुपाने के लिए भी यूज़ कर सकती हैं। इसके लिए आप ऑरेंज कलर बेस्ड कंसीलर ही लगाएं वहीं फेस में आने वाली रेडनेस को छुपाने के लिए ग्रीन कंसीलर का यूज़ (concealer kaise use karen) करें। इससे चेहरे पर होने वाले मुहांसे नहीं दिखाई देते।

कंसीलर कितने प्रकार के होते हैं? – Concealer Kitne Prakar ke Hote Hain

मेकअप कंसीलर क्या होता है ? (concealer kya hota hai) तो हम आपको बता दें कि कंसीलर कई प्रकार और आकार में मिलता है। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि आप सही और बेस्ट कंसीलर का इस्तेमाल करें। इसके लिए आपको कंसीलर के प्रकार और आपका स्किन टाइप पता होना चाहिए। कंसीलर कई तरह (concealer kya hota hai) के होते हैं, तो जानिए आपको परफेक्ट लुक के लिए स्टिक, लिक्विड या क्रीम, इनमें से कौन-सा कंसीलर लगाना चाहिए –

क्रीम बेस्ड कंसीलर Cream Concealer

girl face after using concealer

क्रीम बेस्ड कंसीलर (Cream Concealer) मुख्यत: ड्राई और कॉम्बिनेशन स्किन के लिए इस्तेमाल किये जाते हैं। सर्दी के मौसम के लिए इस तरह के कंसीलर बेस्ट होते हैं। लेकिन अगर गर्मियों के मौसम में इसका इस्तेमाल कर रही हैं तो आपको इसे सेट करने के लिए फेस पाउडर या फिर सेटिंग पाउडर की जरूरत पड़ सकती है।

पेन कंसीलर Pen Concealer

Pen Concealer

आजकल पेन कंसीलर काफी चलन में हैं। क्योंकि आपके मेकअप बॉक्स में कम जगह घेरते हैं और साथ लगाने में भी काफी आसान होता है। नॉर्मल और कॉम्बीनेशन स्किन के लिए ये एकदम बेस्ट कंसीलर टाइप होता है। पेन कंसीलर (Pen Concealer) मुंहासों और डार्क स्पॉट्स को छुपाने में काफी मददगार साबित होते हैं।

स्टिक कंसीलर Stick Concealer

girl using stick concealer on face

स्टिक कंसीलर लिपस्टिक के शेप में आते हैं। इस तरह के कंसीलर टेक्सचर में काफी सॉफ्ट है, जिससे इसका एप्लिकेशन आसान हो जाता है। साथ ही कंसीलर स्टिक (Stick Concealer) ऑयली स्किन को छोड़कर लगभग हर टाइप की स्किन पर सूट करते हैं। 

लिक्विड कंसीलर Liquid Concealer

concealer color on hands

अगर आपकी स्किन ऑयली है व चेहरे के रोमछिद्र बड़े हैं तो क्रीम बेस्ड या स्टिक कंसीलर लगाने से बचें, क्योंकि इससे रोमछिद्र और बड़े दिखाई देते हैं। ऐसे में आपको लिक्विड कंसीलर का ही इस्तेमाल करना चाहिए। एक्सपर्ट की मानें तो ऑयली स्किन के लिए लिक्विड कंसीलर (Liquid Concealer) ही बेस्ट होते हैं।

कंसीलर कैसे लगाएं – Concealer Kaise Lagate Hain

मेकअप करते वक्त आंखों के नीचे काले घेरों को ढकना बहुत जरूरी है और यह काम कंसीलर ही करता है। कंसीलर का इस्तेमाल (concealer kaise lagate hain) ब्रश या उंगली की टिप का उपयोग कर किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं मेकअप कंसीलर लगाने का तरीका (concealer lagane ka tarika) और साथ ही जानें कि सही तरह से कंसीलर कैसे लगाएं स्टेप बाय स्टेप –

Concealer Kaise Lagate Hain

स्टेप 1 – सबसे पहले अपना चेहरा को स्क्रब की मदद से एक्सपोलिएट कर धो लें और मुंह पोंछकर मॉइश्चराइजर लगा लें। 
स्टेप 2 – मेकअप ज्यादा देर तक टिका रहे इसके लिए मेकअप प्राइमर लगाएं।
स्टेप 3 – अब ऑरेंज और येल्लो रंग के कलर करेक्टर को मिलाकर, आंखों के नीचे मौजूद काले घेरों पर लगाएं। इसके लिए आंखों के नीचे इससे एक लाइन खींचें और फिर डार्क सर्कल की लंबाई के अनुसार, कंसीलर (concealer) को गालों की ओर लाते हुए एक वी-शेप बनाएं। इससे फुल कवरेज मिलेगा। 
स्टेप 4 – अब इसे ब्यूटी ब्लेंडर की मदद से सभी को अच्छी तरह ब्लेंड कर लें। 
स्टेप 5 – इसके बाद सबसे बेस्ट फाउंडेशन लें और मेकअप ब्लेंडर की मदद से इसे चेहरे पर अच्छे से ब्लेंड कर लें।
स्टेप 6 – इसके बाद भी अगर डार्क सर्कल्स या डार्क स्पॉट्स दिख रहे हों तो लिक्विड कंसीलर (concealer) की मदद से उन्हें कवर कर सकते हैं।
स्टेप 7 – मेकअप को सेट करने के लिए बड़े ब्रश से ट्रांसलूसेंट सेटिंग पाउडर लगायें और मेकअप को अच्छे से सेट होने दें। 

अपने चेहरे के दाग-धब्बों या एक्ने पर कंसीलर लगाने के बाद इस बात का भी ध्यान रखना जरूरी है कि सभी डार्क स्पॉट और आंखों के घेरों को अच्छी से कवर किया गया है नहीं। सही तरीके से कंसीलर लगाने के बाद उस पर फाउंडेशन की एक लेयर लगानी चाहिए। हालांकि अगर आपको त्वचा से जुड़ी कोई भी समस्या है तो पहले फाउंडेशन लगायें और उसके बाद कंसीलर। अगर आपकी त्वचा पर बहुत सारे दाग- धब्बे या मुंहासे हैं तो पहले कंसीलर लगायें (concealer kaise lagate hain) और फिर फाउंडेशन।

स्किन टाइप के अनुसार चुनें मेकअप कंसीलर – Konsa Concealer Achha Hota Hai

मार्केट में कई सारे ब्रांड अपने कंसीलर (concealer) उपलब्ध कराते हैं। लेकिन यह बेहद जरूरी है कि आप अपनी त्वचा को ध्यान में रख कर इसका सही से चुनाव करें। कंसीलर के चुनाव को लेकर आपको सही जानकारी होनी चाहिए। इसके लिए आप अपनी मेकअप एक्सपर्ट का भी सहारा ले सकती है। कंसीलर का स्किन टोन टेस्ट, कभी भी बाकी प्रोडक्ट्स की तरह हाथों पर न करें, बल्कि चेहरे पर करें। यह ध्यान रखें कि टेस्ट करते समय आपके चेहरे पर पहले से कोई मेकअप न लगा हो। (concealer lagane ka tarika) हमेशा अपने स्किन टोन से मैच करता हुआ कंसीलर (concealer in hindi) ही चुनें। इसके लिए कंसीलर खरीदते समय नैचुरल लाइट में उसका शेड देख लें।  
तमाम तरह के मेकअप कंसीलर में आपके लिए कौन-सा कंसीलर (concealer) एकदम परफेक्ट रहेगा? ये चुनाव करना आपके लिए काफी मुश्किल भरा काम हो सकता है। क्योंकि हर किसी का स्किन टोन अलग- अलग होता है। किसी की स्किन ड्राई होती है तो किसी की ऑयली, वहीं कुछ लोगों का स्किन टाइप नॉर्मल या फिर ड्राई और ऑयली का कॉम्बिनेशन होता है। लेकिन आपकी इसी उलझन को दूर करने की कोशिश कर रहे हैं हम और आपको बता रहें बेस्ट कंसीलर यानि कि सबसे अच्छा कंसीलर (Best Makeup Concealer) कौन-सा रहेगा, जो आपकी स्किन टोन पर भी सूट करेगा और आपको परफेक्ट मेकअप लुक भी देगा।

तैलीय त्वचा के लिए कंसीलर – Concealer for Oily Skin

ऑयली स्किन टोन वाले हर तरह के मेकअप प्रोडक्ट्स इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। इससे उनकी स्किन में पिंपल्स और अन्य समस्याएं होने का खतरा बना रहता है। अगर आपकी ऑयली स्किन है तो आपको स्टिक या क्रीम कंसीलर की बजाए लिक्विड कंसीलर का इस्तेमाल (concealer lagane ka tarika) करना चाहिए। क्योंकि दूसरे कंसील आपके चेहरे के रोमछिद्रों को बड़ा दिखाते हैं और लिक्विड कंसीलर उसपर एक लेयर चढ़ा देता है, जिससे स्किन स्पॉटलेस और ग्लोइंग नजर आती है। चलिए हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे मेकअप कंसीलर के बारे में, जो ऑयली स्किन (Concealer for Oily Skin) के लिए बेस्ट हैं – 

Concealer for Oily Skin

एलए गर्ल प्रो कंसीलर L.A GIRL Pro Concealer

इस कंसीलर की सबसे बड़ी खासियत है कि आप इसे मेकअप कंसीलर और ऑरेंज कलर करेक्टर दोनों के तौर पर ही इस्तेमाल कर सकती हैं। ये ऑयली स्किन के लिए बेस्ट है और ये एक्स्ट्रा ऑयल को कंट्रोल कर स्किन को चिपचिपाहट से दूर रखता है। साथ स्किन को ईवन टोन दिखाता है। यह कंसीलर कई शेड्स में उपलब्ध है, जिसका चुनाव अपनी स्किन टोन के हिसाब से आप कर सकते हैं।

मेबेलिन न्यू यॉर्क फिट मी कंसीलर

मेबेलिन न्यू यॉर्क का फिट मी कंसीलर सभी तरह की स्किन टोन के लिए परफेक्ट होता है। ये कंसीलर ऑयल को कंट्रोल करता है इसीलिए ये ऑयली स्किन के लिए परफेक्ट प्रोडक्ट है। कैमोमाइल फ्लावर के अर्क से युक्त इस मेकअप कंसीलर से आप नैचुरल लुक पा सकते हैं। ये बेहद यह लाइटवेट कंसीलर है, जो आपकी स्किन को अच्छी कवरेज देता है और जल्दी फेड भी नहीं होता है।

स्विस ब्यूटी प्रोफेशनल लिक्विड कंसीलर Swiss Beauty Professional Liqiud Concealer

स्विस ब्यूटी का यह लिक्विड कंसीलर डार्क सर्कल्स, फाइन लाइन्स को कवर कर मीडियम से हाई कवरेज देता है। कंपनी का दावा है कि यह कंसीलर त्वचा की रेडनेस, खामियों और दाग को छुपा कर मैट फिनिश लुक देता है। बेहद ही कम बजट में ऑयली स्किन के लिए यह एक बेहतर कंसीलर है।

ड्राई स्किन के लिए कंसीलर – Concealer for Dry Skin

हर स्किन का अपना एक अलग टाइप होता है। ऑयली स्किन के प्रोडक्ट ड्राई स्किन वाले लोगों पर सूट नहीं करते और ड्राई वालों के ऑयली स्किन टाइप पर। सिर्फ फाउंडेशन, प्राइमर ही नहीं बल्कि कंसीलर का भी इस्तेमाल स्किन टाइप के अनुसार ही होना चाहिए। ड्राई स्किन यानि रूखी त्वचा वालों के लिए नॉर्मल की बजाए ऐसे कंसीलर की जरूरत पड़ती है, जो स्किन को मॉइश्चराइज करें और साथ ही उसे हाइड्रेटड भी रखे। इसीलिए ड्राई स्किन (Concealer for Dry Skin) वालों को क्रीम बेस्ड कंसीलर का इस्तेमाल करना चाहिए। ये न सिर्फ त्वचा को नमी देता है बल्कि मेकअप के बाद ड्रायनेस की वजह से चेहरे पर आ रही झुरियों और क्रैक लाइंस से भी राहत दिलाता है। तो आइए जानते हैं ड्राई स्किन के लिए बेस्ट कंसीलर (Best Concealer) कौन-से हैं –

Concealer for Dry Skin

मेबलिन ड्रीम ब्राइटनिंग क्रीमी कंसीलर Maybelline New York Dream Bright Creamy

ड्राई और कॉम्बिनेशन स्किन वालों के लिए मेबलिन ड्रीम ब्राइटनिंग क्रीमी कंसीलर काफी कारगर है। अगर आपके कोई बर्थ मार्क या फिर चोट के निशान हैं तो ये कंसीलर आपको उसे छुपाने में काफी हद तक मदद कर सकता है। इस कंसीलर का बेस्ट पार्ट ये है कि आप इसे ग्लिटर और हाइलाइटर के तौर भी उपयोग कर सकते हैं। 

मैक स्टूडियो फिनिश कंसीलर M. A. C Studio Finish Concealer

मैक अपने बेस्ट प्रोडक्ट्स और उनके बेहतरीन प्रोफेशनल रिजल्ट के लिए जाना जाता है। मैक स्टूडियो का फिनिश कंसीलर हर तरह की स्किन टाइप के लिए बेस्ट है लेकिन ड्राई स्किन के लिए बेस्ट ऑप्शन है। क्योंकि इसमें मौजूद विटामिन-ए और ई जैसे एंटीऑक्सीडेंट स्किन को लंबे समय तक मॉइश्चराइज और हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं। अपने स्मूद और क्रीमी टेक्सचर की वजह से ये कंसीलर आसानी से स्किन पर ब्लेंड हो जाता है।

माईग्लैम का ट्विन फेस्ड कंसीलर स्टिक TWIN FACED CONCEALER STICKS

माईग्लैम का ट्विन फेस्ड कंसीलर वैसे तो ये हर तरह की स्किन टाइप के लिए बेस्ट है। लेकिन क्रीमी टेक्सचर होने की वजह से ये ड्राई स्किन को बिल्कुल स्मूद लुक देता है। डुअल-एजेड, हाइड्रेटिंग और मॉइश्चारइजिंग गुणों से भरपूर ये कंसीलर एक्ने, डार्क सर्कल और फाइन लाइन्स छुपाने में माहिर है। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि ये सिल्की, लाइटवेट और मैट फिनिश है। साथ ही इसमें जानवरों की कोई भी सामग्री इस्तेमाल नहीं की गई है।

नार्मल स्किन के लिए कंसीलर – Concealer for Normal Skin

अगर आपकी स्किन नॉर्मल है, तो आप बहुत लकी हैं। आप जैसा चाहे वैसा फेस कंसीलर इस्तेमाल कर सकती हैं। नॉर्मल या फिर कॉम्बिनेशन स्किन (Primer for Normal Skin) वाली महिलाएं लिक्विड, क्रीमी कंसीलर के साथ-साथ स्टिक कंसीलर भी ट्राई कर सकती है। वैसे आपको बता दें कि कंसीलर स्टिक (Stick Concealer) और पेन कंसीलर ऑयली स्किन को छोड़कर लगभग हर टाइप की स्किन पर सूट करते हैं। तो आइए जानते हैं कि आपके लिए सबसे अच्छा कंसीलर कौन-से हैं –

 Concealer for Normal Skin

रेवलॉन फोटो रेडी कंसीलर – Revlon Photoready Concealer

जैसा कि इसके नाम से ही पता चल रहा है कि ये फोटो रेडी कंसीलर है तो इसे ट्राई करने के बाद आपको भी यकीन हो जायेगा। जी हां, रेवलॉन का ये कंसीलर हर तरह की लाइट में स्किन को बेदाग और चमकदार दिखाता है। साथ ही इसे लगाना बेहद आसान है क्योंकि ये स्टिक कंसीलर है। यह कंसीलर 6 शेड्स में उपलब्ध है, जिसे आप अपने स्किन टोन के अनुसार चुन सकते हैं।

इनसाइट प्रो कंसीलर – Insight PRO Concealer

इनसाइट प्रो कंसीलर का टेक्सचर कमाल का है। ये बेहद किफायती है और साथ क्रूरता मुक्त यानी क्रुएलिटी फ्री होने के साथ ही पैराबेन केमिकल मुक्त है। इसीलिए आप बेफ्रिक होकर इसे चेहरे पर आंखों के आस-पास इस्तेमाल कर सकती है। ये कंसीलर आपके चेहरे को ब्राइट करने के साथ-साथ ईवन टोन दिखाता है और मैट फिनिश लुक देता है। 

कंसीलर को लेकर पूछे गये सवाल और जवाब – FAQs

girl applying concealer on face

अगर मेरे चेहरे पर एक्ने हैं तो मुझे किस तरह के मेकअप कंसीलर का इस्तेमाल करना चाहिए? 

बाजार में कई तरह के मेकअप कंसीलर मौजूद हैं इसलिए उन्हें अपनी जरूरत और स्किन टोन के हिसाब से चुन सकते हैं। अगर आपके चेहरे पर एक्ने हैं तो पेंसिल कंसीलर का इस्तेमाल करना चाहिए।

कंसीलर ब्रश से लगाना सही होता है या फिर उंगलियों से?

अगर आपको एक्ने हैं तो कंसीलर को उंगलियों से लगाने से बचना (concealer lagane ka tarika) चाहिए। इसके बजाय एक साफ मेकअप ब्रश का उपयोग किया जाना चाहिए। इससे न तो बैक्टीरिया फैलेंगे और न ही ब्रेक आउट होगा। वहीं अगर आप कंसीलर का प्रयोग चौड़ी जगह पर कर रहे हैं तो विशेष रूप से पतली सी लेयर लगाएं और किनारों पर अच्छी तरह से मिक्स करने के लिए उंगली का ही इस्तेमाल करें।

मेकअप कंसीलर खरीदते वक्त स्किन टोन का ध्यान रखना कितना जरूरी है ?

यह बेस्ट कंसीलर खरीदते समय सबसे महत्वपूर्ण बात है, जिसका ध्यान रखना बहुत जरूरी है। अपनी त्वचा का सही ढंग से विश्लेषण कर निर्धारित करें कि आपकी त्वचा को कंसीलर के किस प्रकार की जरूरत है। क्या आप एक्ने, आंखों के नीचे काले घेरे, निशान या बर्थ मार्क को छुपाना चाहते हैं? कंसीलर का इस्तेमाल (concealer kaise use karen) अपने चेहरे की त्वचा, टोन और ज़रूरत के आधार पर करें।

क्या कंसीलर लगाने के बाद ही फाउंडेशन लगाना चाहिए ?

यह पूरी तरह से आपकी त्वचा की समस्या पर निर्भर करता है। अगर आपको त्वचा से जुड़ी कोई भी समस्या है तो पहले फाउंडेशन लगायें और उसके बाद कंसीलर। लेकिन अगर आपकी त्वचा पर बहुत सारे दाग-धब्बे या मुंहासे हैं तो पहले मेकअप कंसीलर लगायें और फिर फाउंडेशन।