home / लाइफस्टाइल
इन 5 लक्षणों को न करें अनदेखा, हो सकते हैं ये किसी गंभीर बीमारी के संकेत

इन 5 लक्षणों को न करें अनदेखा, हो सकते हैं ये किसी गंभीर बीमारी के संकेत

दिन पर दिन खराब होती लाइफस्टाइल और अनहेल्दी खान-पान से हमारे शरीर में कई जहरीले टॉक्सिन्स जमा होने लगते है, जिससे धीरे-धीरे शरीर कई बीमारियों का रुप ले लेता है। हम में से ज्यादातर लोगों को सेहत से जुड़ी तमाम समस्याएं देखने में सामान्य लगती हैं, लेकिन कई बार वे किसी गंभीर समस्या का लक्षण होती हैं। इसलिए लंबे समय तक कोई परेशानी होने पर उसे टालना नहीं चाहिए। यहां हम आपको 5 ऐसे लक्षणों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको भूलकर भी अनदेखा नहीं करना है। 

बार-बार मूड स्विंग होना

जैसा कि आपने कई बार नोटिस किया होगा कि कुछ लोग छोटी-छोटी बातों पर नाराज हो जाते हैं। दिनभर उनके मूड स्विंग होते रहते हैं। खास बात यह है कि ऐसा उनके साथ अक्सर होता रहता है। हालांकि, इसे नजरअंदाज न करें। क्योंकि इसका असर सीधे मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। अगर आप भी छोटी-छोटी बातों से चिढ़ जाते हैं, तो किसी विशेषज्ञ से सलाह अवश्य लें।

लगातार सिर दर्द की शिकायत रहना

हालांकि सिरदर्द एक आम समस्या है। लेकिन अगर आपको कभी-कभी की जगह अक्सर सिरदर्द होता है तो इसे नजरअंदाज करना भी सेहत के लिए खतरनाक है। आपको इस बारे में समय रहते डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। क्योंकि लगातार सिर दर्द बने रहना ये ट्यूमर या मेनिन्जाइटिस जैसे गंभीर विकार का संकेत हो सकता है।

लगातार खांसी का बने रहना

ज्यादातर लोगों को हर 12 महीने में खांसी होती है। लगातार खांसी, वजन कम होने के साथ खांसी, हल्का बुखार आदि होने पर विशेषज्ञ से सलाह लें। क्योंकि ये छाती का संक्रमण या फिर टीबी के संकेत हो सकते हैं। 

लंबे समय से हल्का बुखार रहना

लगातार बुखार होने की समस्या का बना रहना भी ठीक नहीं है। अगर आपको बार-बार बुखार आता है तो इसे नज़रअंदाज न करें। क्योंकि बार-बार बुखार आना चिंता का विषय है। लंबे समय से हल्का बुखार किसी संक्रमण या फिर टीबी रोग की ओर इशारा करता है।

अचानक से वजन का घटना

हम अक्सर सुनते हैं कि बिना किसी एक्सरसाइज या डाइट के हमारा वजन कम हो रहा है। लेकिन यह अच्छी बात नहीं है और अचानक वजन कम होना आपकी सेहत के लिए खतरनाक है। क्योंकि तेजी से वजन घटना मधुमेह, ट्यूमर या किसी पुराने संक्रमण का संकेत हो सकता है।

ये भी पढ़ें –
आखिर क्यों दूध खड़े होकर और पानी बैठकर ही पीना चाहिए? 
मोटापा कम करने से लेकर सर्दी-जुकाम से राहत पाने तक कुछ ऐसे हैं अग्नि मुद्रा करने के फायदे
क्या देर रात तक आपको भी नहीं आती है नींद? तो सोने से पहले ट्राई करें बस ये एक योगासन
गुस्से पर काबू पाने के लिए इन योगासनों का लें सहारा, दिमाग भी रहेगा शांत
जानिए योग से ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कैसे कम कर सकते हैं

POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

16 Dec 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text