home / Hindi
Palmistry: हथेली के रंग देखकर जानिए कैसा है किसका नेचर

Palmistry: हथेली के रंग देखकर जानिए कैसा है किसका नेचर

जिस तरह से हाथों की रेखा पढ़कर हम लोगों की पहचान जान सकते हैं, वैसे ही हाथों की बनावट या रंग को देखकर ये बताया जा सकता है कौन कैसा है। जी हां, हस्तरेखा ज्योतिष में एक अध्ययन है जो भूत, वर्तमान और भविष्य के बारे में जानने में मदद करता है। लेकिन आपको हैरानी होगी कि समय बदलने के साथ ही व्यक्ति के हाथ की रेखाएं और रंग व्यक्ति के कर्म के अनुसार बदलते रहते हैं। हाथ की रेखाएं आमतौर पर लाल होती हैं, लेकिन कभी-कभी सफेद, भूरे और पीले रंग की होती हैं। इसके अलावा हाथों की रेखाएं काली भी दिखाई देती हैं। लाल, गुलाबी या सफेद रेखाओं का प्रभाव शुभ माना जाता है और अन्य रंगों का प्रभाव अशुभ माना जाता है। समुद्र शास्त्र के अनुसार जानिए आपके हाथेलियों और रेखाओं के रंग अनुसार भाग्य कैसे बदलता है।

हथेली के रंग से जानिए व्यक्ति का स्वभाव Colour of your Palm Reveals your Personality According to Palmistry in hindi

व्यक्ति के कर्म और मन की इच्छा के अनुसार हाथ का रंग बदलता रहता है। जीवन में सकारात्मक दृष्टिकोण और धार्मिक विचार व्यक्ति के मन को बदल देते हैं और शरीर में सकारात्मक ऊर्जा बढ़ने लगती है। न केवल हाथों में बल्कि व्यक्तित्व में भी बदलाव आता है। जैसे हाथों की रेखाएं बदलती हैं, वैसे ही व्यक्ति के कर्म और व्यवहार भी बदलते हैं। हाथेलियों का रंग वास्तव में क्या कहता है, आइए इसके बारे में और जानें।

सफेद रंग की हथेली

जिन लोगों के हाथ सफेद होते हैं वे बहुत ही आध्यात्मिक होते हैं। धार्मिक कार्यों में मन प्रसन्न रहता था। ऐसे व्यक्ति धर्म में आस्था रखते हैं और बेहद शांत स्वभाव के भी होते हैं। ये लोग एकांत में रहना पसंद करते हैं। ऐसे व्यक्ति न तो दुःख में अधिक दुखी होते हैं और न ही आनन्द में अधिक बहकते हैं। इन व्यक्तियों के लिए संतुलित लेनदेन अधिक महत्वपूर्ण हैं। उनके स्वभाव में कोई परिवर्तन नहीं होता है। परिस्थिति कैसी भी हो, ये लोग बहुत ही शांति से निर्णय लेते हैं।

हाथेलियों पर काला रंग

समुद्र शास्त्र के अनुसार हाथों पर नीला और काला रंग शुभ नहीं माना जाता है। यदि हाथों पर काले धब्बे हों तो ऐसे व्यक्ति बुरे स्वभाव के माने जाते हैं। ऐसे संकेत भी मिलते हैं कि इन व्यक्तियों के जीवन में कई असफलताएं भी आती हैं। इसलिए कहा जाता है कि इन लोगों की प्रवृत्ति अधिक गंदी प्रवृत्ति की होती है। यह भी कहा जाता है कि इस जातक की जाति दुष्ट होती है। इसलिए ऐसे लोगों से दूरी बनाए रखना ज्यादा जरूरी है।

गुलाबी या लाल हाथेली

लाल रंग की हाथेली वाले लोग अधिक धनवान होते हैं। उन्हें कभी भी धन की कमी नहीं होती है। शास्त्रों के अनुसार गुलाबी या लाल रंग के हाथों वाले व्यक्ति की स्तुति की जाती है। ऐसा व्यक्ति भाग्यशाली माना जाता है। यह शुक्र के मजबूत प्रभाव के बारे में बताता हैसाथ ही, ये लोग बहादुर और निपुण होते हैं। साथ ही ये लोग किसी बात के डर से भी नहीं कतराते हैं। ये व्यक्ति तब तक आराम नहीं कर सकते जब तक कि हाथ में काम पूरा नहीं हो जाता।

हथेली का बैंगन या नीला रंग

जिन लोगों के हाथों में बैंगनी या नीला रंग (रेखाओं का रंग) होता है वे अधिक निराशावादी पाए जाते हैं। शास्त्रों के अनुसार इन जातकों के जीवन में संघर्ष अधिक लिखा जाता है। साथ ही ये लोग एकांत में रहना पसंद करते हैं। इनका जीवन बहुत कठिन होता है और इन लोगों को शराब और कई तरह के व्यसन होते हैं। साथ ही ये लोग अपनी सामाजिक और पारिवारिक जिम्मेदारियों से भी दूर रहते हैं। वे कोई जिम्मेदारी नहीं चाहते।

जानिए कैसे होते हैं मकर राशि (Capricorn) के लोग, क्या हैं उनकी पॉजिटिव और निगेटिव बातें
बच्चे का नाम चुनने से पहले जरूर जान लीजिए ये 5 बातें, नहीं होगी बाद में कोई दिक्कत
ज्योतिष के अनुसार जानिए क्यों हर लव रिलेशनशिप की मंजिल शादी नहीं होती

16 Sep 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text