home / ब्यूटी
कॉफी चेहरे पर लगाने के फायदे

जानिए कॉफी चेहरे पर लगाने के फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका | Coffee ke Fayde Skin के लिए

कॉफी को आज भी हाई क्लास ड्रिंक के रूप में जाना जाता है और इसे कई लोग पीना पसंद करते हैं लेकिन अब इसकी लोकप्रियता इतनी बढ़ गई है कि यह घर-घर तक पहुंच गई है। इतना ही नहीं आपको हर मूड के मुताबिक मार्केट में आसानी से अलग-अलग प्रकार की कॉफी मिल जाएगी लेकिन क्या आप जानते हैं कि कॉफी स्किन और बालों (benefits of coffee in hindi) के लिए भी काफी फायदेमंद होती है! अगर नहीं तो हम यहां आपको कॉफी चेहरे पर लगाने के फायदे और बालों के लिए इसके फायदों के बारे में डिटेल में बताने वाले हैं। साथ ही आप यहां Homemade Coffee Masks Banane ki Vidhi भी जान सकते हैं।

Beauty Benefits of Coffee in Hindi | स्किन के लिए कॉफी के फायदे 

कॉफी (coffee ke fayde) केवल स्वास्थ्य के लिए ही नहीं बल्कि त्वचा और बालों के लिए भी अच्छी होती है और उन्हें पोषण देती है। ऐसे में अगर आपका सपना है खुद की स्किन को जवां और स्वस्थ देखने का तो कॉफी इस सपने को पूरा करने में आपकी मदद कर सकती है। तो बिना कोई देरी किए आपको कॉफी चेहरे पर लगाने के फायदे बताते हैं।

ADVERTISEMENT
Beauty Benefits of Coffee in Hindi

कॉफी चेहरे पर लगाने के फायदे – Face par Coffee Lagane ke Fayde

कॉफी में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो स्किन को जवां रखने में मदद करते हैं। ऐसे में जब आप कॉफी स्क्रब का चेहरे पर इस्तेमाल करते हैं तो इससे रोम छिद्र साफ हो जाते हैं और चेहरे की झुर्रियां भी कम होती है। आप यहां DIY कॉफी स्क्रब जेल के बारे में जान सकते हैं। इतना ही नहीं ये बैक्टीरिया और फंगस को दूर रखने में एक रक्षा कवच की तरह काम करती है। घर पर कॉफी स्क्रब बनाने के लिए आपको कॉफी पाउडर में कुछ बूंद पानी की मिला कर अच्छे से मिक्स करना चाहिए और इसे चेहरे पर लगा लेना चाहिए और कुछ देर बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से साफ कर लेना चाहिए। 

हमेशा चमकदार और जवां त्वचा पाने के लिए – Coffee Benefits for Skin in Hindi

अगर आप पार्लर जाकर फेशियल और बॉडी स्क्रब पर पैसा खर्च नहीं करना चाहती हैं तो आप कॉफी को अपना सीक्रेट ब्यूटी इंग्रीडिएंट बना सकती हैं और घर पर ही ये काम कर सकती हैं। इसमें मौजूद एंटी इंफ्लामेटरी गुण बैक्टीरिया को स्किन सेल को डैमेज करने से रोकते हैं। दरअसल, कॉफी (coffee in hindi) स्किन टैन को दूर करते हुए आपकी स्किन को ब्राइट बनाती है और साथ ही रोम छिद्रों को भी टाइट करने में मदद करती है। कॉफी फेशियल के लिए आपको कॉफी पाउडर को एक कटोरी में डालना है और इसमें दही और पानी की कुछ बूंदों को मिलाना है। इसके बाद इसे 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से इसे धो लें। ऐसा करने से आपकी त्वचा सॉफ्ट, नम और चमकदार बनती है। 

ADVERTISEMENT

थकी आंखों की सूजन( Puffiness) को दूर करने के लिए

दरअसल, कॉफी (coffee in hindi) में एंकी इंफ्लेमेटरी प्रोपर्टी होती है और इस वजह से यह आंखों की सूजन, डार्क सर्कल और झुर्रियों को कम करने में मदद करती है। इसके लिए कॉफी (coffee benefits for skin) पाउडर, पिसी हुई डार्क चॉकलेट और पानी का पेस्ट बना लें और आंखों के नीचे के हिस्से पर लगाएं। इसे 5-10 मिनट बाद ठंडे पानी से साफ कर लें। इसके बाद एक्स्ट्रा मॉइश्चर के लिए अपनी फेस क्रीम लगाएं।

साफ और नर्म पैरों के लिए – Coffee Foot Scrub

अगर आपके पैरों पर डेड स्किन सेल्स या फिर रूखी त्वचा है तो भी कॉफी (coffee ke fayde) आपके काफी काम आ सकती है। कॉफी (coffee for skin) स्क्रब डेड स्किन को हटाने में मदद करता है और आपके पैरों को पोषण और नमी भी देता है। साथ ही आप आसानी से इस स्क्रब को घर पर बना सकते हैं। इसके लिए आपको 2 टेबलस्पून नारियल का तेल, ½ कप कॉफी पाउडर (coffee powder for face) और 2 टीस्पून वनिला एक्स्ट्रेक्ट की जरूरत है। आपको इन चीजों को मिला कर पेस्ट बना लेना है और फिर से इसे अपने पैरों पर लगाना है। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से पैरों को धो लेना है। एक बार आप इस स्क्रब को ट्राई करेंगी तो आपको फर्क साफ तौर पर दिखाई देगा।

ADVERTISEMENT

स्किन में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाए | Blood Circulation in Skin

दरअसल, कॉफी (coffee hindi) पाउडर दानेदार होता है, जो एक प्रकार के स्क्रब का काम करता है। इस वजह से आप अपनी स्किन में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने के लिए भी कॉफी का इस्तेमाल कर सकती हैं क्योंकि इससे त्वचा में खून का संचार बढ़ता है और स्किन को जरूरी पोषण प्राप्त होता है। साथ ही स्किन में निखार भी आता है। स्किन में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने के लिए आप चीनी और कॉफी का फेस स्क्रब बना सकती हैं और आप यहां चीनी और कॉफी का फेसपैक बनाने की विधि जान सकती हैं। 

 Balo me Coffee Lagane ke Fayde | बालों के लिए कॉफ़ी के फायदे

अगर आपके बाल बेजान, टूटे हुए और रूखे हैं तो कॉफी (coffee hindi) आपके बालों को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है। इसमें प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो बालों को न केवल रिपेयर करते हैं बल्कि हेयर फोलिकल्स को भी गहराई से पोषण देते हैं लेकिन आपको इसे सीधे बालों पर नहीं लगाना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आपकी स्कैल्प व बाल कठोर हो सकते हैं। आपको कॉफी (benefits of coffee in hindi) को अपने कंडीशनर में मिला कर पतला कर लेना चाहिए और फिर इसे बालों में लगाकर 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ना चाहिए और अंत में बालों को धो लेना चाहिए ऐसा करने से आपके बाल मुलायम और शाइनी बनेंगे।

ADVERTISEMENT
Balo me Coffee Lagane ke Fayde

बालों के रंग को गहरा करने के लिए – Coffee Hair Color

यदि आपके बाल नैचुरली ब्राउन हैं तो उन्हें डार्क करने के लिए आप फिल्टर कॉफी (coffee benefits for skin) का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस कॉफी में मौजूद एसिड और केमिकल्स बालों के उपत्वचा को मुलायम करने में मदद करते हैं और बेजान बालों को एक्स्ट्रा कलर और चमक देते हैं। इसके लिए आपको कॉफी को पानी के साथ मिलाना है और शैंपू किए हुए बालों में पेस्ट को लगाना है। इसे कम से कम 10 से 15 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से साफ कर लें और आखिर में अपने बालों तो तौलिये से सुखा लें।

बाल बढ़ाने में होता है मददगार

कॉफी (coffee peene ke fayde) बालों को बढ़ाने में भी मदद करती है। ये आपके मैट्रिक्स सेल्स को बूस्ट करती है, जो बालों को बाद में बढ़ने में मदद करते हैं। साथ ही कॉफी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स भी आपके बालों की नमी बनाए रखने में मदद करते हैं।

ADVERTISEMENT

बालों को सॉफ्ट बनाने में भी करती है मदद

कॉफी में फ्लेवोनॉयड्स होता है, जो एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट होता है। ऐसे में यह बालों के रूखेपन की समस्या को कम करता है और बालों की नमी को बनाए रखने में मदद करता है और उन्हें बेहतर भी बनाता है। ये बालों को मुलायम और सॉफ्ट बनाता है।

हेयर फॉल को कम करता है

सर्दियों के मौसम में बालों का झड़ना काफी आम हो जाता है और ऐसे में बालों के रोम भी कमजोर हो जाते हैं। इस वजह से कॉफी में मौजूद कैफीन बालों के झड़ने को कम करता है और बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देता है। रिपोर्ट्स की मानें तो कॉफी बालों के झड़ने को कम करता है और हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देता है।

ADVERTISEMENT

स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाती है कॉफी

स्कैल्प पर कॉफी लगाने से आपकी स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे बालों को जरूरी पोषण मिलता है और बाल स्वस्थ बनते हैं। साथ ही इससे बाल तेजी से बढ़ते हैं।

FAQ’s

Coffee ke Fayde Skin

कॉफी को चेहरे पर कैसे लगाया जाता है?

ADVERTISEMENT

आप कॉफी (benefits of coffee in hindi का पैक या फिर स्क्रब बना कर इसे अपने चेहरे पर लगा सकती हैं।

कॉफी में क्या क्या मिलाकर चेहरे पर लगाना चाहिए?

ADVERTISEMENT

कॉफी में पानी या फिर दही आदि को मिला कर चेहरे पर लगाना चाहिए।

क्या हम रोजाना चेहरे पर कॉफी लगा सकते हैं?

ADVERTISEMENT

नहीं, आपको हफ्ते में 2 से 3 बार ही इसका अपने चेहरे पर इस्तेमाल करना चाहिए।

कॉफी को मुंह पर लगाने से क्या होता है?

ADVERTISEMENT

कॉफी को मुंह पर लगाने से टैनिंग कम होती है और स्किन ब्राइट होती है। साथ ही इसे लगाने से चेहरे की झुर्रियां भी कम होती हैं। 

हम उम्मीद करते हैं कि कॉफी चेहरे पर लगाने के फायदे के बारे में हमारे इस आर्टिकल में आपको काफी चीजों के बारे में जानकारी प्राप्त हुई होगी। हालांकि, इसके अलावा भी कॉफी कई तरह से फायदेमंद होती है और आप यहां कॉफी पीने के फायदे और नुकसान भी जान सकते हैं। साथ ही आप यहां ब्लैक कॉफी के फायदे और नुकसान के बारे में भी पढ़ सकती हैं।

ADVERTISEMENT
16 Jan 2023

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text