logo
Logo
User
home / Care
नारियल पानी से पाएं डैंड्रफ और रूखे बालों की समस्या से छुटकारा, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

नारियल पानी से पाएं डैंड्रफ और रूखे बालों की समस्या से छुटकारा, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

नारियल पानी पीने के फायदों के बारे में तो आपने खूब सुना होगा। अगर आप अपनी सुबह की शुरुआत नारियल पानी से करते हैं तो यह आपके शरीर को दिनभर ऊर्जावान बनाकर रखेगा और साथ ही आपकी बॉडी को डिहाइड्रेशन से बचाएगा। जिस तरह से नारियल पानी के हेल्थ बेनिफिट्स बहुत से हैं उसी तरह इसके ब्यूटी बेनिफिट भी हैं। खासतौर पर अगर आप बालों की समस्याओं से परेशान हैं तो नारियल पानी आपको इनसे छुटकारा दिलाने में बहुत हद तक मदद कर सकता है।

बालों के लिए नारियल पानी के फायदे coconut water benefits for hair in hindi

नारियल पानी एंटीऑक्सिडेंट, अमीनो एसिड, विटामिन बी और सी, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और जिंक से भरपूर होता है। विशेषज्ञों का कहना है कि इन पोषक तत्वों को देखते हुए ये दूध से ज्यादा नारियल पानी में पाए जाते हैं। हेयर एक्सपर्ट भी बालों पर नारियल पानी का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। बालों से संबंधित विभिन्न लाभों के लिए नारियल पानी का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। खासतौर पर अगर आप डैंड्रफ, रूखे और बेजान बालों से परेशान हैं। तो आइए जानते हैं बालों के लिए नारियल पानी के फायदे के बारे में –

बालों का झड़ना रोके

बालों का झड़ना तभी रुक सकता है जब बाल जड़ों से मजबूत हों। बालों को मजबूत बनाने के लिए नारियल पानी से सिर की मालिश करें। इस मसाज से बालों की इलास्टिसिटी भी बढ़ती है। बालों के लिए नारियल पानी के नियमित इस्तेमाल से बालों के झड़ने की समस्या दूर हो जाती है।

सिर की खुजली और डैंड्रफ से छुटकारा

सिर में खुजली होने पर नारियल पानी बहुत फायदेमंद होता है। नारियल पानी ईची स्कैल्प को पोषक तत्व प्रदान करता है। नारियल पानी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व होते हैं। यह स्कैल्प को इंफेक्शन से बचाता है।नारियल पानी स्कैल्प को नम रखता है और सिर की खुजली, चिपचिपाहट जैसी समस्या को दूर करता है। जिससे सर्दियों में होने वाली डैंड्रफ की समस्‍या से भी छुटकारा मिलता है। 

रूखे बालों की समस्या को करे दूर

नारियल पानी घुंघराले बालों को मुलायम और शाइनी बनाने में भी कारगर है। नारियल पानी आपके बालों को हाइड्रेट और मैनेज करने योग्य बनाता है। इससे बाल फ्रिज़ फ्री रहते हैं यानि इससे बाल उलझते नहीं है। साथ ये स्प्लिट एंड्स जैसी समस्याओं को कम करता है और आपके बालों को नरम और चमकदार बनाता है।

कैसे करें इस्तेमाल

नारियल पानी बालों से जुड़ी कई समस्याओं को आसानी से दूर कर सकता है। बालों के लिए नारियल पानी का उपयोग करने के तीन तरीके हैं – 

पहला तरीका – एक कटोरी नारियल पानी में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इस मिश्रण को स्कैल्प और बालों पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। इस मिश्रण को लगाने के बाद बालों में 20 मिनट के लिए छोड़ दें। बालों को गुनगुने पानी से धो लें। इस उपाय को सप्ताह में दो बार करने से लाभ होता है। यह उपाय डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

दूसरा तरीका – एक कप नारियल पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर मिलाएं। इस मिश्रण को बालों पर लगाएं। 10 मिनट बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें। बालों को मुलायम बनाने और बालों की जड़ों को पोषण देने के लिए यह उपाय महत्वपूर्ण है।

तीसरा तरीका – रूखे बालों की समस्या को दूर करने के लिए आप नारियल के पानी को कटोरी में लेकर उसे अपने स्कैल्प पर लगाते हुए अच्छे से सर्कुलर मोशन में मसाज करें।

ये भी पढ़ें –
सफेद बालों की समस्या को जड़ से करना है दूर तो गुड़ और मेथी का इस तरह से करें इस्तेमाल
DIY: बालों के झड़ने और असमय सफेद होने से हैं परेशान तो घर पर बनाएं ये मैजिकल हेयर ऑयल
हेयर एक्सपर्ट से जानिए कम समय में बालों को तेजी से लंबा करने का घरेलू सीक्रेट

05 Jan 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text