home / Diet
लौंग खाने के फायदे, Long ke Fayde

दांत दर्द से लेकर तनाव दूर करने में जानिए लौंग खाने के फायदे – Long Khane ke Fayde

भारतीय घरों में सदियों से लौंग का इस्तेमाल मसाले के रूप में किया जा रहा है। चाय में थोड़ी सी लौंग कूट कर डाल देने से उसका स्वाद बढ़ जाता है। मान्यताओं के अनुसार धार्मिक पूजा-पाठ में भी लौंग का विशिष्ट स्थान है। यह आकार में भले ही छोटी हो लेकिन लौंग के फायदे (long ke fayde) किसी को भी हैरान करने के लिए काफी हैं। खाने में भले ही लौंग का इस्तेमाल इसकी खुशबू और स्वाद के लिए किया जाता हो लेकिन इसके कई औषधीय गुण भी हैं। लौंग में सेहत के कई खजाने छिपे हैं। यह शरीर से जुड़ी कई बीमारियों को दूर करने के काम भी आती है। अगर आप लौंग के इन्हीं फायदों से अनजान हैं तो यहां जानिए लौंग खाने के फायदे (long khane ke fayde)। मगर उससे पहले जान लेते हैं कि लौंग आखिर है क्या (what is cloves in hindi)।

लौंग क्या है? – What is Cloves in Hindi

यह एक प्रकार का मसाला है। इसे अंग्रेजी में क्लोव (Clove) कहते हैं और इसका वानस्पतिक नाम सीजिजियम अरोमैटिकम (Syzygium Aromaticum) है। इसके पेड़ से लगभग 6 साल के बाद फूल आने शुरू होते हैं। जैसे ही इनकी कलियों का रंग हल्का गुलाबी होता है, इन्हें तोड़ लिया जाता है। इसकी कलियां सूख कर लौंग बन जाती हैं, जिन्हें बाद में बाजार में बेच दिया जाता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि 12 से 25 साल तक इसके पेड़ में लौंग की अच्छी उपज होती है और 150 साल तक इसका पेड़ बना रहता है, जिसमें से थोड़ी-थोड़ी लौंग निकलती रहती है।  

What is Cloves in Hindi

लौंग के फायदे – Laung ke Fayde

सर्दी-ज़ुकाम या उल्टी होने पर घर के बड़े-बुज़ुर्ग अक्सर लौंग का सेवन करने की नसीहत देते हैं। कभी चाय में मिलाकर तो कभी पानी में लौंग को उबालकर। लेकिन लौंग के फायदे इन हिंदी (clove benefits in hindi) बस यहीं तक सीमित नहीं हैं। इसके कई औषधीय गुण भी हैं। लौंग खाने से भूख न लगने की समस्या खत्म होती है और खाना खाने का मन करता है। इसके अलावा खाने से पेट के कीड़े भी मर जाते हैं। इतना ही नहीं लौंग शरीर से आने वाली दुर्गन्ध को भी दूर करती है। लौंग गर्भावस्था में महिलाओं को होने वाली उल्टी में भी फायदेमंद है। इसके और भी फायदे हैं। जानिए यहां। 

Long ke Fayde

लौंग के तेल के फायदे

सिर्फ लौंग की नहीं लौंग का तेल भी काफी फायदेमंद होता है। यह शरीर की कई समस्याओं से निपटने में कारगर है। लौंग के तेल की अरोमा थैरेपी काफी आरामदायक होती है। सिरदर्द और थकान होने पर इससे तुरंत आराम मिलता है। इसके अलावा त्वचा के रोमछिद्रों को बंद करने में भी लौंग का तेल सहायक है। बढ़ती उम्र के लक्षण हों या फिर कोई एलर्जी, लौंग का तेल इन सब में फायदेमंद है। 

लौंग और शहद के फायदे

लौंग और शहद दोनों के ही अपने अलग-अलग फायदे हैं और जब दोनों साथ में मिल जाते हैं तो कई बीमारियों से लड़ने में सक्षम हो जाते हैं। लौंग और शहद का सेवन साथ में करने से वजन कम होता है। साथ ही शरीर की इम्युनिटी पावर स्ट्रॉन्ग होती है, जिससे बीमारियां जल्दी पास नहीं आती। इसका सेवन करने के लिए शहद में लौंग को पीसकर मिलाएं और तब खाएं। 

लौंग और दूध के फायदे

लौंग और दूध के भी कई फायदे हैं। रोज़ रात को 2 लौंग खाकर दूध पिने से शरीर का पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है। कब्ज की समस्या से जूझ रहे हैं तो इसका सेवन जरूर करें क्योंकि लौंग और दूध साथ में लेने से खाना जल्दी पच जाता है। लौंग में फाइबर की मात्रा पर्याप्त होती है इसलिए यह किडनी के रोगों को दूर रखती है। इसके अलावा लौंग और दूध का सेवन हड्डियों को भी मजबूत रखता है। 

लौंग का पानी पीने के फायदे

बचपन में जब उल्टी की समस्या बढ़ जाती थी तो मां लौंग का पानी पीने के लिए देती थी। लौंग के पानी से उल्टी की समस्या पल भर में खत्म हो जाती है। कब्ज, पेट दर्द और एसिडिटी जैसी परेशानियों से जूझ रहे हैं तो भी लौंग का पानी पियें। लौंग का पानी बनाने के लिए रोज़ सुबह 1 ग्लास पानी में 4-5 लौंग डालकर उबाल लें। अब अब इस पानी को छानकर खाली पेट पियें। खाली पेट लौंग पीने से पेट सम्बंधित समस्याएं दूर हो जाती हैं। 

long ka pani peene ke fayde

सरसों का तेल और लौंग

सरसों के तेल में लौंग पकाकर मालिश करने के कई फायदे हैं। अगर पैर दर्द की समस्या से गुज़र रहे हैं तो सरसों के तेल में 4-5 लौंग पकाकर उस तेल से पैरों की मालिश करें। दर्द में काफी आराम मिलेगा। इतना ही नहीं इस तेल को मुंहासों पर लगाने से मुंहासें भी दूर होते हैं। इसके अल्वा लौंग और सरसों के तेल का साथ बालों को झड़ने से भी रोकता है। साथ ही बालों के विकास को भी बढ़ाता है।

खाली पेट लौंग खाने के फायदे

लौंग खाली पेट भी बहुत फायदा करती है। खाली पेट लौंग का सेवन करने से पेट सम्बंधित बीमारियां दूर होती हैं। खली पेट खाने से भूख भी बढ़ती है। रोजाना शहद में एक लौंग को मिलाकर सुबह खाली पेट पीने से भूख न लगने की समस्या खत्म हो जाती है। रोज़ाना खाली पेट एक लौंग खाने से गला भी साफ हो जाता है। 

रात को सोते समय लौंग खाने के फायदे

लौंग में रोग प्रतिरोधक क्षमता होती है। यही वजह है कि रोज़ाना रात को सोने से पहले लौंग का सेवन कई बीमारियों से दूर रखता है। इसके लिए लौंग को अच्छी तरह पीस लें और पानी में दाल कर गरम कर लें। हल्का गुनगुना होने पर इसका सेवन कर लें। लौंग को चबाकर खा सकते हैं तो और भी अच्छा। इसके सेवन से पेट दर्द, कब्ज जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैं। इसके अलावा सर दर्द में भी आराम मिलता है। 

दांत दर्द के लिए

दांत के दर्द में लौंग बहुत ज्यादा फायदा करती है। इसके सेवन से न सिर्फ दांत दर्द में आराम मिलता हैं बल्कि मसूड़ों की सूजन के लिए भी लौंग फायदेमंद है। दांतों में सड़न आ गई हो, कीड़ा लग गया हो या फिर अन्य किसी दांत दर्द में लौंग काफी फायदा करती है। लौंग में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और दर्द निवारक तत्व होते हैं। दांत में दर्द हो तो लौंग के 1-2 दानें दांतों के बीच दबाकर रखें। इससे, धीरे-धीरे दर्द कम होने लगेगा। 

long ke fayde

तनाव दूर करने के लिए

लौंग में एंटी-स्ट्रेस एक्टिविटी मौजूद होती है, जो तनाव को कम करने का काम करती है। सिर्फ लौंग ही नहीं लौंग के तेल को भी अनिद्रा दूर भगाने, याद्दाश्त काम होने, चिंता और अवसाद को कम करने में सहायक माना जाता है।

लौंग इलायची खाने के फायदे

लौंग इलायची का सेवन साथ में करने के भी कई फायदे हैं। अगर आप सर्दी-ज़ुकाम जैसी समस्या से जूझ रहे हैं तो लौंग इलायची से बानी एक कप चाय आपके जुकाम को कम कर सकती है। इसे बनाने के लिए दूध, पानी और चीनी में लौंग इलायची कूटकर मिलाएं और फिर चाय की पत्ती डालकर चाय तैयार करें। सर्दी-ज़ुकाम को दूर करने का यह रामबाण इलाज है।

लौंग का उपयोग कैसे करें – How to Use clove in Hindi

लौंग में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कॉपर आदि कई पौष्टिक तत्व पाये जाते हैं। इसका उपयोग करना भी बेहद आसान है। आप लौंग का पानी बनाकर उसका सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा लौंग के तेल को रूई के फाहे में डुबोकर दांतों में लगाएं। इससे दांत दर्द में आराम मिलता है। लौंग के पानी को माउथवाश की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ ही लौंग के तेल से अरोमा थैरेपी भी होती है, जिससे मानसिक थकावट दूर होने के साथ शरीर की थकान भी दूर होती है।

लौंग खाने के नुकसान – Long Khane ke Nuksan in Hindi

हर चीज़ के अपने फायदे और नुकसान हैं। लौंग खाने के फायदे हैं (long khane ke fayde) तो लौंग खाने के नुकसान (long khane ke nuksan in hindi) भी हैं। लौंग की तासीर गर्म होती है, इस वजह से लौंग का अधिक सेवन शरीर पर नकारात्मक असर भी डाल सकता है। लौंग का अत्यधिक सेवन गुर्दों और आंतों को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके अलावा पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन नामक हार्मोन को कम कर सकता है। तासीर गर्म होने की वजह से गर्भावस्था के दौरान लौंग कम खाने की सलाह दी जाती है। इसका अत्यधिक सेवन शरीर में एलर्जी और जलन का कारण भी बनता है। मगर पर्याप्त रूप से लौंग का सेवन करेंगे तो इसके फायदे ही मिलेंगे, नुकसान नहीं होंगे।

लौंग खाने के फायदे और नुकसान से जुड़े सवाल-जवाब- FAQ’s

लौंग का तेल पीने के क्या फायदे हैं?

लौंग का तेल शरीर की कई समस्याओं से निपटने में कारगर है। यह डायबटीज़ के मरीजो के लिए बहुत फायदेमंद है

एक दिन में कितनी लौंग खानी चाहिए?

लौंग खाने के फायदे और नुकसान इसकी मात्रा पर निर्भर करते हैं। दिनभर में 2 से 3 लौंग का सेवन ही करना चाहिए।

लौंग का पानी पीने के क्या फायदे हैं?

लौंग के पानी से उल्टी की समस्या पल भर में खत्म हो जाती है। कब्ज, पेट दर्द और एसिडिटी जैसी परेशानियों से जूझ रहे हैं तो भी लौंग का पानी पियें।

ज्यादा लौंग खाने से क्या नुकसान होता है?

लौंग की तासीर गर्म होती है, इस वजह से लौंग का अधिक सेवन शरीर पर नकारात्मक असर भी डाल सकता है। लौंग का अत्यधिक सेवन गुर्दों और आंतों को नुकसान पहुंचा सकता है।

जैतून का तेल और लौंग का तेल लगाने से क्या होता है?

जैतून का तेल और लौंग का तेल साथ लगाने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है।

रात में लौंग खाने से क्या फायदा?

रात में लौंग खाने से दांत दर्द दूर भागता है साथ ही कब्ज की समस्या भी नहीं होती।

लौंग का तेल लगाने से क्या फायदा?

लौंग के तेल की अरोमा थैरेपी काफी आरामदायक होती है। इसे लगाने से मानसिक थकावट के साथ थकान भी दूर होती है।

POPxo की सलाह- अगर आप एक बेहतरीन शीट मास्क की तलाश में हैं तो My Glamm का GLOW IRIDESCENT BRIGHTENING SHEET MASK आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। 

18 Jan 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text