home / xSEO
चूना खाने के फायदे | Chuna khane ke fayde

15+ चूना खाने के फायदे | Chuna khane ke fayde

पान खाने के शौकीन तो ये जानते हैं कि चूना खाने के क्या फायदे हैं, लेकिन बहुत कम लोग चूना खाने के फायदे (Chuna khane ke fayde) जानते हैं। चुटकी भर चूना खाने से शरीर को बहुत लाभ मिलता है। चूना खाने के लिए इसे पान के साथ खा सकते हैं। केला और चूना खाने के फायदे, शहद और चूना खाने के फायदे भी बहुत हैं। 

चूना खाने के फायदे | Chuna khane ke fayde

चूना खाने के बहुत फायदे हैं । ये मस्तिष्क से लेकर बच्चों की लंबाई बढ़ाने तक और जॉन्डिस जैसी कई समस्याओं से लड़ने में मदद करता है। चूना शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी फायदेमंद है। ये शरीर में आयरन की पूर्ति करता है, हृदय रोग का जोखिम कम करता है, दांत को मजबूत रखता है। इनके अलावा चूना दर्द को कम करने में भी उपयोगी होता है। चूना शरीर में एंटीऑक्सिडेंट का स्तर बनाए रखता है। इसमें केम्पफेरोल, फ्लेवोनोइड्स, एस्कॉर्बिक एसिड, लिमोनोइड्स और क्वेरसेटिन शामिल हैं।कैल्शियम की अधिककता की वजह से ये दांत से लेकर हड्डियों तक के सेहत के लिए उपयोगी है।

1. चूना इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है क्योंकि इसमें विटामिन सी की अधिकता होती है।

2. यह दातों को स्वस्थ और चमकदार बना देता है। इसी कारण टूथपेस्ट में भी चूना पाउडर का उपयोग किया जाता है। अगर दांत में दर्द है तो खाने के साथ चूना पाउडर की हल्की मात्रा मिलाकर सेवन करने से फायदा होता है। कैल्शियम दांतो को स्वस्थ बनाता है।

3. चूना मानसिक विकास में भी उपयोगी होता है और ब्रेन को शार्प करता है। इसे स्टूडेंट्स को जरूर खाना चाहिए।

4. बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए बच्चों को दाल या दही में चूना मिलाकर देने से फायदा होता है।

5. चूने में विटामिन सी की उच्च मात्रा होती है। जो उच्च रक्तचाप को कम करने में बहुत मददगार होता है। 6. सोडा या जूस जैसे पेय पदार्थ पीने के बजाय चूने का पानी पीने से आहार में सुधार होता है।

7. चुने का सेवन करके आयरन की मात्रा को बढ़ाया जा सकता है। इसे अनीमिया की शिकायत में जरूर खाना चाहिए।

8. विटामिन सी एथेरोस्क्लेरोसिस से बचाता है और चूने में विटामिन सी की अधिकता होती है।

9. इससे त्वचा में चमक आती है। जिन लोगों को कील-मुंहासों की समस्या है उन्हें अपने फेस पैक में चुना मिलाकर लगाना चाहिए।

10.  यह मस्से को ठीक करने में भी उपयोग किया जाता है। चुने को मस्से पर लगाने से वह कुछ दिनों में टूट जाता है और गिर जाता है।

11. चुने को दाल के साथ या दही के साथ मिलाकर खाएं। इससे बच्चों की लम्बाई बढ़ने लगेगी।

12. विटामिन सी नाश्ते में और भोजन के बाद सुगर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। यह शूगर के स्तर में सुधार करता है।

13. क्योंकि ये ब्लड प्रेशर को कम करता है तो इससे हृदय रोग का जोखिम भी कम होता है।

14. कम पानी पीने वाले लोगों के लिए स्वाद को बढ़ाने के लिए पानी में चुना मिलाकर पी सकते है। इससे स्वाद भी बढ़ेगा और आप पर्याप्त पानी भी पिएंगे।

15. विटामिन सी की अधिकता की वजह से इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं और ये हर तरह के सूजन को कम करने में सहायक होता है।

चूना और पान खाने के फायदे | Chuna Aur Pan Khane Ke Fayde

Chuna Aur Pan Khane Ke Fayde
Chuna Aur Pan Khane Ke Fayde

पान खाने के शौकीन जानते हैं कि पान के साथ चूना खाना क्यों जरूरी है। ऐसा कहते हैं कि पान खाएं तो चूने के साथ ही खाएं, क्योंकि चूना सबसे बेहतरीन वातनाशक औषधि है। 

केला और चूना खाने के फायदे | Kela Aur Chuna Khane ke fayde

Kela Aur Chuna Khane ke fayde

चूना खाने के बहुत फायदे हैं और इसे खाने के कई तरीके हैं। अगर आप ये सोच रहे हैं कि चूना कैसे खाते हैं, तो केले के साथ मिलाकर इसे खाना अच्छा तरीका है। इसके लिए केले को अच्छी तरह मैश कर लें। इसके लिए केले को अच्छी तरह मैश कर लें और थोड़ा सा चूना मिलाकर खाएं। ये कॉम्बिनेशन जोड़ों का दर्द कम करने में मदद करता है।

शहद और चूना खाने के फायदे | Shahd Aur Chuna Khane ke fayde

Shahd Aur Chuna Khane ke fayde

जिन लोगों के शरीर में कैल्शियम की कमी होती है, उन्हें शहद में चूना मिलाकर जरूर खाना चाहिए। इसके लिए एक चम्मच शहद में चुटकीभर चूना मिलाकर खाएं। इतने से ही आपको चूने से मिलने वाले सभी पोषक तत्व मिल जाएंगे।

दही और चूना खाने के फायदे

दही और चूना दोनों में ही कैल्शियम की अधिकता होती है। जिनके शरीर में कैल्शियम की कमी है या जोड़ों में दर्द है, वो दही में चूना मिलाकर खा सकते हैं। इसके लिए एक बाउल में दही लें और इसमें चूना मिला लें। इसे खाने से बहुत लाभ मिलता है।

खाली पेट चूना खाने के फायदे | Khali Pet chuna khane ke fayde

Khali Pet chuna khane ke fayde

चूना के फायदे एक से अधिक हैं। इसे खाने के तरीके में खाली पेट चूना खाना सबसे सटीक तरीका माना जाता है। इसके लिए १ कटोरी में पानी भरे इसमें थोड़ा सा चुना डाल दें रातभर इसे भिगोकर रखे। सुबह चुना पानी में घुल जाएगा और चुना नीचे जमा हो जाएगा और पानी ऊपर दिखेगा। कटोरी को हिलाएं बिना पानी को ऊपर से निकाल लें। इस पानी का सेवन करें।

चुटकी भर चूना शरीर की बहुत सारी कमियों को सही करता है। इसे पीलिया यानि जॉन्डिस के आयुर्वेदिक इलाज में भी यूज किया जाता है। इसके लिए इसे गन्ने के जूस में खाने की सलाह दी जाती है। इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को स्ट्रॉन्ग बनाने के साथ बहुत तरह के फायदे देते हैं।

FAQ – चूना खाने के फायदे और उससे जुड़े कुछ सवाल जवाब

1. चूना खाने से क्या लाभ होता है?

चूना खाने से कई लाभ होते हैं जैसे ये इम्यूनिटी बढ़ाते हैं, दांतों के लिए, मानसिक स्वास्थ, शरीर के दर्द को सही करने में मदद करता है।

2. एक दिन में कितना चूना खाना चाहिए?

गेहूं के दाने के बराबर चूना खाएं, इससे ज्यादा नहीं. इसे दही, मट्ठा या पानी के साथ भी खा सकते हैं. दाल में भी डालकर खा सकते हैं. 15 दिन खाएं फिर कुछ दिन छोड़ दें।

3. नाभि में चूना लगाने से क्या होता है?

चूना से कई बीमारियों पर काबू पाया जा सकता हैं। इनमें घुटने का दर्द, पीलिया, कमर का दर्द, कंधे का दर्द, रीढ़ की हड्डी, मुंह में ठंडा-गरम लगना, मुंह में अगर छाले, शरीर में खून बढ़ाने, घुटने में घिसाव पत्थरी को ठीक करने में लाभदायक है।

ये भी पढ़े-

अनार के औषधीय गुण, फायदे और नुकसान – अनार में शरीर और त्वचा के लिए जरूरी अनेक पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसमें सबसे अधिक पानी की मात्रा होती है, जो चेहरे पर निखार लाने का काम करती है।

महिलाओं के लिए अंजीर के फायदे– महिलाओं के लिए अंजीर के फायदे (anjir khane ke fayde) कई गुणा अधिक हैं क्योंकि ये महिलाओं के कई जरूरतों को पूरा करते हैं।

बालों में दही लगाने के फायदे– घर में मौजूद तमाम चीज़ों में से एक है दही, जिसका इस्तेमाल खाने से लेकर त्वचा व बालों का ख्याल रखने के लिए भी किया जा सकता है।

जायफल के फायदे चेहरे के लिए–  हमारे इस लेख में हम आपको जायफल के फायदे चेहरे के लिए (jayfal ke fayde for skin) के बारे में विस्तार से बताएंगे।

02 Nov 2022

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text