home / Festival
Christmas Songs in Hindi

Christmas Songs in Hindi: इस क्रिसमस मचा दीजिए धमाल, क्रिसमस के इन गानों के साथ

क्रिसमस साल के सबसे अच्छे समय में से एक है। यह वार्षिक उत्सव हर साल 25 दिसंबर को ईसा मसीह के जन्म के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। यह देश भर के कई लोगों के बीच धार्मिक और सांस्कृतिक उत्सव का दिन है। जैसा कि क्रिसमस कुछ दिन दूर है, इसलिए आज हम यहां बेहतरीन क्रिसमस के गाने (christmas songs in hindi) लेकर आए हैं। कोई भी त्योहार अच्छे संगीत के बिना अधूरा है। इसलिए हम यहां क्रिसमस गानों की एक लिस्ट हिंदी में (christmas ka gana) लेकर आए हैं। अगर आप भी इस क्रिसमस बेहतरीन गाने खोज रहे हैं, तो इन गीतों का आनंद अपने परिवार और दोस्तों संग उठा सकते हैं। 

क्रिसमस साॅन्ग्स इन हिंदी – Merry Christmas Songs in Hindi

बॉलीवुड के पास हर त्योहार के लिए गाने मौजूद हैं। फिर क्रिसमस तो एक बहुत बड़ा फेस्टिवल है। ऐसे में बॉलीवुड भी भला इस मौके को भुनाने में पीछे क्यों रहे। हालांकि बॉलीवुड में अब तक क्रिसमस पर काफी कम गाने बने हैं। मगर जो बने हैं, वे बेहद कर्णप्रिय और सुरीले हैं। ये गाने क्रिसमस के त्योहार में आज भी ताजगी ले आते हैं। वैसे तो बहुत से पार्टी सॉन्ग हैं, जिन्हें आप क्रिसमस पर बजा सकते हैं। मगर हम यहां कुछ ऐसे क्रिसमस के गाने (christmas ke gane) की लिस्ट लेकर आये हैं, जो खास क्रिसमस जैसे फेस्टिवल के लिए ही बनाये गए हैं।  

आओ तुम्हे चांद पे ले जाएं – जख्मी 

‘आओ तुम्हे चांद पे ले जाएं…’ गाना बप्पी लाहिरी की शानदार धुन में लता मंगेशकर की आवाज़ में गया गया है। हालांकि इस गाने की शुरुआत यह ‘जिंगल बेल्स’ के साथ होती है। गाने भले ही पुराना हो मगर इसका चार्म अभी भी नया है। यह गाना वास्तव में एक परिवार के बारे में है, जो प्रतिकूल परिस्थितियों को दूर करने की कोशिश कर रहा है। क्रिसमस के मौके पर सुनने के लिए यह गाना काफी अच्छा है। 

आता है आता है सांता क्लॉस आता है – शानदार, 1974

क्रिसमस पर आधारित हिंदी फिल्मी गाने बहुत कम हैं। वास्तव में, किशोर कुमार का ‘आता है आता है सांता क्लॉज’ ‘जिंगल बेल्स’ पर आधारित एकमात्र सच्चा क्रिसमस गीत है, जो काफी तलाशने के बाद हमें मिला है। इस गाने में संगीत दिया है, लक्ष्मीकांत प्यारेलाल ने। किशोर कुमार के साथ सिंगर आशा भोंसले और मोहम्मद रफ़ी ने भी इस गाने में अपनी आवाज़ें दी हैं।  

करो बातें मुलाकातें – भंवर 

क्रिसमस के त्योहार में जब तक क्रिसमस पार्टी न हो, तब तक इस फेस्टिवल का मज़ा ही नहीं आता। बड़े तबके में लोग एक साथ आकर क्रिसमस का जश्न मनाते हैं। बॉलीवुड में इसमें कभी पीछे नहीं रहा। क्रिसमस के मौके पर पुरानी और क्लासिकल फिल्में भी एक से बढ़कर पार्टी सॉन्ग्स मनाती थीं। इन्हीं में से एक है, फिल्म भंवर का ये गाना। रणधीर कपूर और परवीन बाबी ने इस christmas songs in hindi में अपनी जान डाल दी है। 

माय हार्ट इस बीटिंग – जूली (1975)

‘जूली’ फिल्म का माय हार्ट इस बीटिंग गाना बॉलीवुड का पहला ऐसा गाना है, जो पूरी तरह से इंग्लिश में है। इस गाने को राजेश रोशन ने कंपोज किया है। इस गाने में आपको छोटी श्रीदेवी की भी झलक देखने को मिलेगी। इस गाने में एक परिवार मिलकर क्रिसमस फेस्टिवल को सेलिब्रेट कर रहा है। बॉलीवुड में जब भी क्रिसमस के बेहतरीन गानों (christmas songs in hindi) की बात आती है तो इस गाने का ज़िक्र जरूर आता है।  

कौन हूं मैं क्या नाम है मेरा – दर्द का रिश्ता 

क्रिसमस के मौके पर हमेशा आसमान से उतरी परियों का ज़िक्र भी जरूर होता है। इस परियों को इंग्लिश में Angel भी कहा जाता है। ऐसे में क्रिसमस के मौके पर एक गाना इन परियों पर भी बनता है। बॉलीवुड में साल 1982 में आई फिल्म ‘दर्द का रिश्ता’ में परियों पर एक गाना फिल्माया गया है। इस गाने को लता मंगेशकर ने अपनी आवाज़ से सजाया है।  

जिंगल बेल्स (भारतीय वर्जन)

अगर अपनी क्रिसमस पार्टी में थोड़ा ट्विस्ट लाना चाहते हैं तो जिंगल बेल्स का ये हिंदी वर्जन आपके लिए बेस्ट है। इस तरह ये गण अपने आप में एक अनोखा गाना है। इस गाने में व्यंग के साथ ढेर साडी मस्ती और मजाक भी है। अगर रूटीन से हटकर (christmas ka gana) सुनना चाहते हैं तो इसे अपनी प्लेलिस्ट में जरूर शामिल करें।  

अगर आपको यहां दिए गए क्रिसमस के गाने (christmas songs in hindi) पसंद आए तो क्रिसमस फेस्टिवल में इन्हें अपने दोस्तों और परिवारजनों के साथ शेयर करना न भूलें। 

 ये भी पढ़ें-

Christmas Day Quotes in Hindi

क्रिसमस पर गिफ्ट

क्रिसमस डे गिफ्ट आईडियास  

christmas day ki badhai

02 Nov 2022

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text