home / Care
हेयर टाइप के अनुसार जानिए कौन-सा शैंपू है आपके लिए बेस्ट

हेयर टाइप के अनुसार जानिए कौन-सा शैंपू है आपके लिए बेस्ट

आए दिन हम अपने बालों की समस्या से परेशान रहते हैं। कभी बाल रुखे और बेजान दिखने लगते हैं तो कभी इतने झड़ने लगते हैं कि हम अपने बालों को ही कोसना शुरू कर देते हैं। लेकिन इससे समस्या हल नहीं होती है बल्कि बालों के प्रति आपका प्यार कम होने लगता है। वैसे इनके मुख्य समस्याओं का कारण हेयर टाइप के अनुसार सही शैंपू का चुनाव न करना भी हो सकता है। ज्यादातर एक्सपर्ट यही सलाह देते हैं कि बालों की देखभाल उनके टाइप यानि कि वो स्ट्रेट, कर्ली, वेवी, ड्राई या फिर ऑयली हैं तो उन्हें किस तरह के शैंपू की जरूरत है। क्योंकि बाजार पर विभिन्न प्रकार के शैंपू हैं। हालांकि, यदि आप अपने बालों के हिसाब से गलत शैंपू का चुनवा करते हैं, तो उनके क्षतिग्रस्त होने की अधिक संभावना रहती है। 

हेयर टाइप के अनुसार चुनें शैंपू Choosing the Right Shampoo according to Hair Type in Hindi

हम सभी अपने बालों से बेहद प्‍यार करते हैं और इन्हें लंबे, चमकीले और खूबसूरत बनाए रखने के लिए कई तरीकों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन छोटी-छोटी बातों को नजरअंदाज कर देते हैं। इन्हीं में से एक है, अपने बालों के टाइप के अनुसार सही शैंपू का चुनाव करना। क्योंकि सही शैंपू से आपके बालों के स्वास्थ्य पर भी असर पड़ता है। जब भी शैंपू खरीदें तो आपको ब्रांड या पॉपुलैरिटी की बजाय शैम्पू को बनाने के लिए इस्तेमाल की गई सामग्री पर ध्यान देना चाहिए। अगर यह आपके हेयर टाइप के हिसाब से सही है तभी उस शैम्पू को खरीदें। तो आइए जानते हैं कि किस हेयर टाइप के लिए किस तरह का शैंपू इस्तेमाल करना चाहिए – 

कर्ली हेयर (Curly hair)

कर्ली हेयर की देखभाल थोड़ी मुश्कि़ल होती है, क्योंकि वह उलझते ज्यादा हैं। ऐसे बाल न तो जल्दी सुलझते हैं और न ही संवरते हैं। ऐसे में आप चाहती हैं कि आपके कर्ली बाल थोड़े सॉप्ट रहें ताकि ये बार-बार उलझे न तो आप क्रीमी शैंपू ही इस्तेमाल करें। ऐसा शैंपू जिसमें शिया बटर और नट ऑयल मौजूद हो। साथ कंडीशनर का इस्तेमाल शैंपू के बाद कर्ली बालों वालों को जरूर करना चाहिए।

स्ट्रेट हेयर (Straight hair)

इस तरह के बाल एकदम सीधे, चमकदार, व बहुत ही पतले होते हैं और इन्हें स्टाइल करना साथ ही ध्यान रखना भी बेहद कठिन होता है। इस तरह के बाल एकदम सीधे, चमकदार, व बहुत ही फ़ाइन (पतले) होते हैं और इन्हें स्टाइल करना बेहद कठिन होता है। इसीलिए इस तरह के बालों को वॉल्यूम क्रिएट करने वाले शैंपू इस्तेमाल करने चाहिए। ताकि इनके बाल बहुत पतले वा चिपके न दिखें।

वेवी हेयर (Wavy hair)

इस हेयर टाइप में बाल न तो एकदम स्ट्रेट होते हैं और ना ही एकदम कर्ली – दोनों के बीच की वाली कैटेगरी में आते हैं। बालों का शेप C या S की तरह होता है….लहरों की तरह! इन्हें फ्रिजी हेयर टाइप भी कह सकत हैं। इन  बालों को फ्रिज़-फ्री और नर्म-मुलायम बनाए रखने के लिए केरैटिन शैंपू का इस्तेमाल करें।

ड्राई हेयर (Dry hair)

अगर आपके बाल एकदम बेजान और रूखे नजर आते हैं तो आपको क्रीमी शैंपू इस्तेमाल करना चाहिए। ध्यान रहे कि वो एक माइल्ड शैंपू हो, जिसमें कैमिकल कम इस्तेमाल होते हैं। इस तरह के शैंपू ड्राई बालों को सॉफ्ट और चमकदार बनाते हैं। साथ ही ध्यान रहे शैम्पू के बाद बालों में अल्ट्रा-मॉइस्चराइजिंग कंडीशनर का इस्तेमाल जरूर से करें। यह रुखे बालों को डैमेज होने से बचाने में मदद करता है।

ऑयली हेयर (Oily hair)

अगर आपके बालों में बिना तेल लगाएं ही बहुत सारा नैचुरल ऑयल रहता है और दिखता भी है जो आपके बाल ऑयली हैं। इस तरह के बालों में अकसर खुजली की समस्या भी रहती है। तो ऐसे में आपको क्रीमी शैंपू का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। बल्कि ऐसा शैंपू इस्तेमाल करें जोकि ‘पंथेनाल’ युक्त हो। इस तरह के शैंपू आपके बालों से एक्स्ट्रा ऑयल निकालकर उसे घना बनाते हैं।

27 Aug 2020

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text