Make Up Products

अपनी उम्र और स्किन टोन को ध्यान में रखते हुए ऐसे करें सही ब्लशर का चुनाव

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Dec 29, 2020
How to Choose a Blush Shade,  Choose Right Blush Shade According to Age, Blush Shade, MyGlamm K.PLAY FLAVOURED BLUSH

मेकअप एक महिला की सुंदरता को और ज्यादा निखारने का काम करता है। लेकिन, उम्र के अनुसार मेकअप प्रोडक्ट्स और उनके शेड बदलने की जरूरत होती है, नहीं तो ये आपके लुक को बिगाड़ देता है। उदाहरण के लिए, अगर कोई यंग गर्ल, 30 के उम्र वाली महिलाएं और 40 से बड़ी उम्र की महिलाएं एक ही तरह के ब्लशर का इस्तेमाल (How to Choose a Blush Shade) करती हैं, तो यह बिल्कुल अच्छा नहीं लगेगा। इसके साथ ही आपको अपनी स्किन टोन का भी ध्यान रखना होगा, ताकि ब्लशर आपकी स्किन को कॉम्प्लिमेंट करे।

स्किन टोन और उम्र के हिसाब से चुनें ब्लशर का शेड Choose Right Blush Shade According to Age and Skin Tone Tips in Hindi

हमारी स्किन का रंग और उम्र दोनों ही ब्लशर के टाइप और शेड तय करने में अहम भूमिका निभाता है। तो आइए जानते हैं कि आप अपनी स्किन टोन और उम्र के अनुसार सही ब्लशर का चुनाव (How to Choose a Blush Shade) कैसे कर सकती हैं –

18 से 28 की उम्र में कैसा चुनें ब्लशर का शेड 

यंग गर्ल्स यानि कि जिनकी उम्र 18 से 25 के बीच है उन्हें सॉफ्ट पिंक और पीच कलर के ब्लशर शेड्स चुनने चाहिए। भले ही आप स्किन टोन फेयर हो, पिंक और पिच निश्चित रूप से आप पर निखर कर आयेगा। अगर आपका रंग सांवला या डार्क है तो आपको कॉफी या भूरे रंग का ब्लशर चुनना चाहिए। इससे आपकी स्किन टोन निश्चित रूप से बेहतर दिखेगी।

29 से 39 की उम्र में कैसा चुनें ब्लशर का शेड

जो महिलाएं अपने तीसवें दशक में हैं, उन्हें अपनी त्वचा की टोन से हल्का और अच्छा ब्लशर चुनना चाहिए। क्योंकि इस उम्र में उनके चेहरे पर उम्र बढ़ने के निशान दिखने लगते हैं। ऐसे समय में उन पर सेमी-मैट फिनिश के शेड्स खुलकर आते हैं। ऐसी महिलाओं को चेहरे पर फाइन लाइंस और खुले छिद्रों को ढंकने के लिए ब्लशर का उपयोग करने से पहले एक मैट फाउंडेशन लगाना चाहिए। जिससे आपकी त्वचा एक समान रूप से टोंड दिखेगी। यदि आपकी त्वचा बहुत ड्राई है तो क्रीम बेस और ऑयली स्किन है, तो पाउडर बेस या जेल बेस ब्लशर ही चुनना चाहिए।

40 से ज्यादा की उम्र में कैसा चुनें ब्लशर का शेड

सुंदरता की कोई उम्र सीमा नहीं है। सही तरीके से त्वचा की देखभाल और सही मेकअप के साथ, आप किसी भी उम्र में ग्लैमरस दिख सकती हैं। तो अपने चालीसवें साल में महिलाओं को थोड़ा बेस्ट क्वालिटी प्रोडक्ट के साथ मेकअप करना चाहिए।। इस उम्र में चमकदार, मेटालिक शेड ब्लशर को अलविदा करें। इसके बजाय अपने गालों और हाईलाइटेड प्वाइंट्स को मैट ब्लश से हाइलाइट करें। ब्लशर का उपयोग करने से पहले एक अच्छा फाउंडेशन और कॉम्पैक्ट लगाएं। जो आपकी फाइन लाइन्स और ओपन पोर्स को कवर करेगा। अगर आप मीडियम स्किन टोन और टोटल अंडरटोन के हैं तो रोज़ शेड आप पर अच्छा लगेगा, लेकिन अगर आप ब्राइट टोन के हैं तो आपको ब्राउन या ब्राइट पिंक शेड चुनना होगा। 

POPxo की सलाह – अगर आप एक अच्छी क्वालिटी का ब्लशर खरीदने का मूड बना रही हैं तो आपके लिए MyGlamm का K.PLAY FLAVOURED BLUSH बेस्ट रहेगा। एक तो आपको इसमें 3 ऐसे शेड्स मिलेंगे जो लगभग हर स्किन टोन पर सूट करते हैं और ये आपके मेकअप लुक कॉम्प्लिमेंट करते हैं। इन ब्लशर में मौजूद हैं शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट, और विटामिन सी और ई जो आपकी त्वचा को नुकसान से बचाता है।