home / xSEO
coffee for face

कॉफी चेहरे पर लगाने के नुकसान | Coffee Lagane se Chehre par Kya Hota Hai

चाय की तरह ही कॉफी भी लोगों के डेली रूटीन का हिस्सा बन गई है। दुनियाभर में लाखों ऐसे लोग हैं जो कॉफी पीना पंसद करते हैं। कई ऐसे लोग हैं जिनकी सुबह कॉफी के बगैर शुरू नहीं होती, उनके लिए कॉफी बहुत मायने रखती है। कॉफी पीने के लाभ तो हैं ही साथ ही बहुत से लोग कॉफी को ब्यूटी ट्रीटमेंट के तौर पर भी घरेलू उपचारों में इस्तेमाल करते हैं। क्योंकि माना जाता है कि कॉफी पाउडर (coffee powder for face) में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। कॉफी के ब्यूटी बेनिफिट्स तो है लेकिन शायद ये बात बहुत कम लोग जानते हैं कि कॉफी सभी स्किन टाइप के लोगों के लिए फायदेमंद नहीं होती है। कॉफी चेहरे पर लगाने के नुकसान (disadvantages of coffee for skin in Hindi) भी बहुत से है इसीलिए आपको इस बारे में सही जानकारी होनी जरूरी है। अगर आप भी अब तक चेहरे पर कॉफी का फेस पैक (Sugar and Coffee Face Pack in Hindi ) या फिर स्क्रब के तौर पर इस्तेमाल करते आये हैं तो अब से सावधान हो जायें।

Coffee Face Pack Kya Hota Hai | कॉफ़ी फेस पैक क्या होता है 

Coffee Face Pack Kya Hota Hai

लाजवाब खुशबू और दमदार ताजगी से भरपूर कॉफी पाउडर पीने में जितनी अच्छी लगती है उतनी ही स्किन के लिए अच्छी होती है। कुछ स्किन टाइप को छोड़कर कॉफी पाउडर लगाने से चेहरे की खूबसूरती में इजाफा होता है। सबसे पहले ये जान लीजिए कि कॉफी फेस पैक होता क्या है? तो आपको बता दें कि कॉफी फेसपैक (coffee for face) बनाने में कॉफी पाउडर इस्तेमाल किया जाता है, जिसे कॉफिया अरेबिका नाम के पेड़ से प्राप्त किया जाता है। कॉफी में ऐसे कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो आपकी स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं। कॉफी में मौजूद क्लोरोजेनिक एसिड, कंडेंस्ड प्रोएन्थोसाइनिडिन्स, क्विनिक एसिड और फेरुलिक एसिड जैसे पॉलीफेनोल्स त्वचा के लिए उपयोगी हो सकते हैं।

ADVERTISEMENT

Coffee Lagane se Chehre par Kya Hota Hai | कॉफी चेहरे पर लगाने के नुकसान

आजकल कॉफी को फेस मास्क के तौर पर इस्तेमाल करना भी काफी चलन में है। ये सच है कि कॉफी पाउडर को चेहरे पर लगाने से आपकी खूबसूरती भी निखरती है। लेकिन कॉफी का मास्क हर तरह की त्वचा के लिए अच्छा नहीं माना जा सकता है। हम बात कर रहे हैं त्वचा की उन खास स्थितियों की जब आपको अपने चेहरे पर कॉफी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

हालांकि कॉफी पैक ज्यादातर लोगों को लाभ प्रदान करते हैं, हम सभी जानते हैं कि हम सभी की त्वचा अलग-अलग प्रकार की होती है। तो आपके दोस्त के चेहरे पर दिखने वाला कॉफी का चमत्कार जरूरी नहीं कि आपके चेहरे पर भी दिखे। कॉफी फेस मास्क के कुछ साइड इफेक्ट हो सकते हैं। तो आइए जानते हैं कॉफी चेहरे पर लगाने के नुकसान (disadvantages of coffee for skin in Hindi) के बारे में – 

ADVERTISEMENT
Coffee Lagane se Chehre par Kya Hota Hai

स्किन में हो सकती है इरीटेशन

अगर आपकी त्वचा बहुत सेंसटिव है, तो आपके चेहरे पर कॉफी लगाने के बाद आपकी त्वचा लाल या खुजलीदार हो सकती है। इसलिए आपको इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

पिंपल हैं तो बिल्कुल न करें उपयोग

अगर आपके चेहरे पर बहुत ज्यादा पिंपल हैं तो आपको कॉफी मास्क का इस्तेमाल (Chehre par coffe kab lagana chahiye) नहीं करना चाहिए। क्‍योंकि ऐसा करने से आपके पिंपल्‍स और भी बढ़ सकते हैं। इसलिए इसके प्रयोग से बचना चाहिए।

ADVERTISEMENT

ड्राई स्किन के लिए नहीं है सही

अगर किसी की स्किन ड्राई है तो उसे कॉफी चेहरे पर इस्तेमाल नहीं करनी चाहिए। क्योंकि कॉफी पाउडर के दरदरेपन से स्किन छील सकती है और रैशेज भी पड़ सकते है। इसीलिए ज्यादा बेजान और ड्राई स्किन वालों को चेहरे पर कॉफी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

स्किन को पीला कर देती है

कॉफी का चेहरे पर ज्यादा देर तक इस्तेमाल करने से ये स्किन का रंग डार्क कर देती है। क्योंकि इससे कॉफी अपना रंग आपके चेहरे पर छोड़ देती है और आपकी स्किन पीली-पीली नजर आती है।

ADVERTISEMENT

इन चीजों के साथ न करें कॉफी का इस्तेमाल

कॉफी के साथ कुछ चीजों को चेहरे पर कभी नहीं लगाना चाहिए। इससे आपकी स्किन पर बहुत बुरा असर पड़ सकता है। अगर आप कॉफी का फेस पैक बना रहे हैं तो उसके साथ बेकिंग सोडा, नमक, टूथपेस्ट और नींबू का बिल्कुल भी इस्तेमाल न करें। ये आपके चेहरे के लिए बेहद नुकसानदायक हो सकता है।

डार्क सर्कल की समस्या

कॉफी का ज्यादा सेवन करने से अनिद्रा की समस्या हो सकता है। इस तरह से नींद पूरी हो पाने की वजह से आंखों के नीचे काले घेरे यानि कि डार्क सर्कल की समस्या बढ़ जाती है।

कॉफी पीना है बहुत पसंद तो आपको जरूर पता होने चाहिए उसके ये फायदे और नुकसान

ADVERTISEMENT

कॉफी को चेहरे पर लगाने से जुड़ें कुछ नुकसान – FAQ’s 

Coffee Lagane se Chehre par Kya Hota Hai

कॉफी को चेहरे पर लगाने से क्या नुकसान होता है?

अलग-अलग तरह की स्किन टाइप के लोगों पर कॉफी अलग-अलग तरह से रिएक्ट करती है। कुछ खास तरह की स्किन कंडीशन पर कॉफी लगाने से चेहरे निखरने की बजाए खराब हो सकता है। सेंस्टिव स्किन वालों को चेहरे पर कॉफी लगाने से खुजली या फिर सूजन हो सकती है।

क्या मैं रोजाना चेहरे पर कॉफी लगा सकती हूं?

किसी भी चीज की अति बुरी होती है। इसीलिए रोजाना कॉफी का चेहरे पर इस्तेमाल (Chehre par coffe kab lagana chahiye) भी सही नहीं है। ये आपकी स्किन की कुदरती चमक को खत्म कर सकता है। साथ ही इससे आपकी स्किन और भी ज्यादा ऑयली हो सकती है।

ADVERTISEMENT

कॉफी पाउडर को चेहरे पर लगाने से क्या होता है?

कॉफी पाउडर को कभी सीधे चेहरे पर (coffee powder for face) नहीं लगाना चाहिए इससे आपकी स्किन छील भी सकती है। इसीलिए कॉफी पाउडर को एलोवेरा जेल, ऑयल या फिर किसी न किसी चीज में मिलाकर चेहरे पर लगाने से आपको स्किन बेनिफिट्स मिल सकते हैं। अगर आपकी स्किन नॉर्मल है तो कॉफी का इस्तेमाल बेहिचक कर सकते हैं।

क्या कॉफी आपके चेहरे की उम्र बढ़ा देती है?

ऐसा माना जाता है कि कॉफी के ज्यादा सेवन से एजिंग के साइन जल्दी चेहरे पर दिखने लगते हैं। क्योंकि अधिक मात्रा में कॉफी पीने से कॉर्टिसोल हॉर्मोन पैदा होता है जो आपको तनाव देता है, मूड खराब करता है और गुस्सा बढ़ाता है। गुस्से का सीधा असर स्किन पर दिखने लगता है।

ADVERTISEMENT

हालांकि चेहरे के लिए कॉफी के फायदे पर किसी तरह का कोई खास स्टडी नहीं है, फिर भी यह स्किन की समस्याओं के लिए सबसे अधिक सुझाए गए घरेलू उपचारों में से एक है। इसीलिए यहां हमने आपको कॉफ़ी फेस पैक क्या होता है (coffee lagane se chehre par kya hota hai) और कॉफी चेहरे पर लगाने के नुकसान (disadvantages of coffee for skin in Hindi) के बारे में विस्तारपूर्वक बताने की कोशिश की है। अगर आपको इस आर्टिकल से कोई जानकारी मिली है तो इसे शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग कॉफी चेहरे पर लगाने के नुकसान के बारे में सही जानकारी मिल पाये।

चेहरे की रंगत से लेकर बालों की हेल्थ सुधारने तक जानिए कॉफी के फायदे 

ADVERTISEMENT
23 Jan 2023

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text