ADVERTISEMENT
home / पैरेंटिंग
तैमूर की हेल्दी डाइट

तैमूर की हेल्दी डाइट में इस एक बात का रखा जाता है खास ख्याल, जरूर करें फॉलो

पेरेंट्स के लिए बच्चों की हेल्थ पर ध्यान देना बहुत जहरूी होता है। क्योंकि बच्चों को नहीं पता उन्हें क्या, कब और कितना खाना है। इसके लिए जरूरी है कि पेरेंट्स बच्चों की एक हेल्दी डाइट तैयार करें। आपने तैमूर अली खान का नाम तो सुना होगा। जी हां, हम एक्ट्रेस करीना कपूर खान और सैफ अली खान के बेटे की ही बात कर रहे हैं। तैमूर की क्यूटनेस के काफी चर्चे हैं। लेकिन इस क्यूटनेस के पीछे का राज है तैमूर की हेल्दी डाइट, जो करीना ने अपनी खास डाइटीशियन से तैयार करवाई है।

बच्चों के लिए पोषण उनके शारीरिक और मानसिक विकास के लिए जरूरी है। पोषण की कमी बच्चों को कमजोर और बीमार बनाती है। अगर आप भी चाहते हैं आपका बच्चा तैमूर की तरह फिट हो, तो आप उनकी डाइटीशियन द्वारा शेयर की गई कुछ खास बातों को फॉलो कर सकती हैं। ये टिप्स ना तो इतनी महंगी हैं और ना ही इतनी कठिन कि आप इसे फॉलो ना कर पाओ। तो चलिए जानते हैं आखिर क्या हैं वो अहम बातें जिनका तैमूर अली खान की हेल्दी डाइट बनाते समय रखा जाता है खास ध्यान।

सेलिब्रिटी डाइटीशियन रुजुता देवेकर ने शेयर किए बच्चों की डाइट के लिए ये टिप्स

करीना की डाइटीशियन रुजुता दिवेकर ने कुछ समय पहले बच्चों की हेल्दी डाइट को लेकर कुछ टिप्स शेयर किए थे। नीचे हम उन्हीं के बारे में चर्चा करेंगे।

  1. घी का इस्तेमाल
तैमूर की हेल्दी डाइट
देशी घी

डाइटीशियन रुजुता दिवेकर बच्चों के खाने में देशी घी का इस्तेमाल करने की सलाह देती हैं। जिन बच्चों को कब्ज, दस्त, मतली, सिरदर्द आदि की शिकायत रहती है, उन्हें घी का सेवन कराना लाभकारी होता है। शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी के चलते यदि बच्चा चिड़चिड़ा हो गया है। तो उसे खाना खाने के बाद घी के साथ गुड़ का सेवन करा सकते हैं। करीना ने भी एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि वह तैमूर की डाइट में घी जरूर शामिल करती हैं।

ADVERTISEMENT

बच्चों को घी खिलाने के निम्न फायदे होते हैं:

  • बच्चों की हड्डियां हेल्दी और मजबूत होती हैं।
  • कब्ज की शिकायत को दूर करने व पाचन को बेहतर बनाने के लिए भी बच्चों के लिए घी का सेवन अच्छा होता है।
  • घी से बच्चों को एनर्जी मिलती है। 
  • कमजोर बच्चों में वजन बढ़ाने के लिए इसके फायदे देखे जा सकते हैं।
  1. प्लास्टिक से रखें कोसों दूर

बच्चों को सुंदर-सुंदर बर्तन, लंच बॉक्स व वॉटर बोटल लेने का शौक होता है। वहीं, रुजुता बच्चों को प्लास्टिक के प्लेट, लंच बॉक्स व पानी की बोतल से दूर रखने की सलाह देती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि प्लास्टिक के सामानों में केमिकल होते हैं। ये केमिकल खाने व पानी के माध्यम से बच्चों के शरीर में प्रवेश कर सकते हैं। 

  1. नो मीठा एट नाइट
तैमूर की हेल्दी डाइट
स्वीट्स

बच्चों की पहली पसंद मीठा होता है। उन्हें जितनी आइसक्रीम, चॉकलेट व स्वीट्स दे दो, उन्हें कम ही लगती हैं। वैसे को बच्चों को मीठा कम से कम खिलाएं। लेकिन बच्चों को मीठा दे भी रहे हैं तो दिन के समय सीमित मात्रा में खिलाएं। रात के समय बच्चों को मीठा खिलाने से परहेज करना चाहिए। क्योंकि इसका उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है।

  1. पैकेट बंद फूड का न कराएं सेवन

अक्सर पेरेंट्स बच्चों को सुबह नाश्ते में बच्चों को सुबह नाशते में बिस्कुट, मैगी, ब्रेड, नमकीन, चिप्स, पैकेटबंद जूस आदि चीजों का सेवन कराते हैं। बच्चों को इन सभी चीजों से दूर रखना चाहिए। वैसे तो पैकेटबंद फूड का सेवन हर किसी के लिए हानिकारक होता है। परंतु, बच्चों के लिए इन्हें पचाना आसान नहीं होता है। इनका  सेवन करने से बच्चों में पाचन संबंधी परेशानियों के साथ पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। बच्चों को हमेशा नाश्ते में फ्रेश चीजें बनाकर खिलाएं।

ADVERTISEMENT

इस लेख में सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट द्वारा शेयर किए गए बच्चों की हेल्दी डाइट से जुड़े कुछ टिप्स शेयर किए गए हैं। अपने बच्चों को हेल्दी और स्ट्रॉंग बनाकर रखना चाहती हैं, तो लेख में दिए गए टिप्स को जरूर फॉलो करें। उम्मीद करते हैं हमारा यह लेख आपको पसंद आया होगा। इस तरह की जानकारी पाने के लिए जुड़े रहे पॉपएक्सो हिंदी के साथ।

चित्र स्रोत: Freepik

04 May 2022

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
ADVERTISEMENT