Styling

क्या आप भी घर में लगातार हाई बन या जूड़ा बना कर रखती हैं? तो हो सकते हैं ये नुकसान

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Jul 21, 2021
लगातार हाई बन या जूड़ा बनाकर रखने के नुकसान, Bun Hairstyle Side Effects in Hindi

कोरोना महामारी के चलते इन दिनों वैसे भी ज्यादातर लोग घर से ही काम कर रहे हैं और घर से बहुत कम ही बाहर निकल रहे हैं। ऐसे में स्वाभाविक रूप से, ज्यादातर लोग अपने बालों पर ज्यादा ध्यान नहीं देना चाहते हैं क्योंकि वो सारा समय घर पर ही बीता रहे हैं। सुबह एक बार जब बालों में कंघी की जाती है, तो बालों को एक हाथ से मोड़कर ऊपर से बन या जूड़ा बांध लेते हैं और पूरे दिन भर बालों ऐसे ही बने रहते हैं। अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं जो लगातार हाई बन या जूड़ा बना कर रखती हैं तो आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए। क्योंकि लगातार ऐसा करने से आपको कई नुकसान हो सकते हैं।

लगातार हाई बन या जूड़ा बनाकर रखने के नुकसान Bun Hairstyle Side Effects in Hindi 

सिर्फ कोरोनाकाल के दौरान ही नहीं ऐसे भी बहुत सी महिलाओं को हेयरस्टाइल के तौर पर हाई बन या जूड़ा बनाना ही पसंद होता है। चाहे ऑफिस हो, कॉलेज हो, कहीं घूमने जाना हो, घर पर रहना हो या फिर शॉपिंग के लिए गये हो, हाई बन ज्यादा कंफर्टेबल और आसान हेयरस्टाइल लगता है। लेकिन लगातार ऐसी हेयरस्टाइल बनाने से आपको कुछ हेयर प्रॉब्लम्स (Bun Hairstyle Side Effects) का सामना करना पड़ सकता है। 

हेयरलाइन दिखने लगती है पतली

लगातार हाई और टाइट बन बनाये रखने से आपके माथे की हेयरलाइन पतली हो सकती है। बालों को लगातार टाइट करने से हेयरलाइन पर खिंचाव पड़ता है और वह टूटने लगते है। इसीलिए या तो लूज बन बनाएं या फिर बालों को क्लच कर लें।

सिरदर्द की शिकायत

लगातार हाई बन या टाइट जूड़े जैसी हेयरस्टाइल बनाये रखने से सिरदर्द हो सकता है, इसकी वजह है स्कैल्प और फेस के नर्व्स में होने वाली हाइपरसेंसिटिविटी। अक्सर आपके बालों के रोम आपके दाहिने हिस्से को चोट पहुंचाते हैं, आप इसे नोटिस भी नहीं करते हैं। इसलिए, बहुत अधिक ऊंचाई पर लगातार एक बन बनाने के बजाय, कभी-कभी इसे थोड़ा नीचे, यानी सिर के पीछे बनाया जाना चाहिए।

बालों का टूटना

अगर आपको लगता है कि बालों को लगातार जूड़ा बनाकर या बांधकर रखने से बालों के झड़ने की दर कम हो जाती है, तो यह आपकी गलत धारणा है। बल्कि हाई बन या टाइट जूड़ा बनाने से बाल खींचते हैं और कमजोर होकर टूट जाते हैं। बन या जूड़ा के ऊपर चढ़े के बैंड को जब भी आप निकालते होंगे तो बाल टूटे जरूर मिलते होंगे। इसीलिए कभी-कभी बालों को लूज भी छोड़ना चाहिए।

फंगल इंफेक्शन होने का खतरा

सामान्य हेयरस्टाइल के मुकाबले हाई बन और जूड़ा बनाने से स्कैल्प में फंगल इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। क्योंकि जूड़ा या बन में बालों को हवा नहीं मिल पाती है। पसीने की वजह से उनमें बदबू भी आने लगती है। लंबे समय तक गीला रहने की वजह से स्कैल्प में फंगल इंफेक्शन हो जाता है। इसीलिए बन या जूड़ा बनाने के 1-2 घंटे बाद उसे जरूर से खोल देना चाहिए ताकि बालों और स्कैल्प में हवा समान रूप से पहुंच सके।

POPxo की सलाह: त्वचा की देखभाल के लिए आज ही MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर एव्रीडे एसेंशियल किट को बनाए अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा।