एंटरटेनमेंट

साल 2020 रहेगा इन बायोपिक फिल्मों के नाम, देखिए बाॅलीवुड से कौन निभा रहा है किसका किरदार

Supriya SrivastavaSupriya Srivastava  |  Jan 8, 2020
साल 2020 रहेगा इन बायोपिक फिल्मों के नाम, देखिए बाॅलीवुड से कौन निभा रहा है किसका किरदार
पिछले कुछ समय से बाॅलीवुड में बड़ी शख्सियतों पर बायोपिक बनाने का ट्रेंड सिर चढ़कर बोल रहा है। बीते साल 2019 में ‘सुपर 30’, ‘मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी’, ‘ठाकरे’, ‘पीएम नरेंद्र मोदी’ और ‘सांड की आंख’ समेत 8 बायोपिक बड़े पर्दे पर रिलीज़ की गईं। इनमें से कुछ को तो दर्शकों का भरपूर प्यार मिला, लेकिन कुछ फिल्मों को दर्शकों ने सिरे से नकार दिया। आपको बता दें कि बीते साल की तरह ये साल भी बायोपिक फिल्मों के नाम रहेगा। 

इन बड़ी शख्सियतों पर आएंगी फिल्में

हमारे भारत देश में ऐसी बहुत सी बड़ी शख्सियतें हैं, जिनके बारे में लोग ज्यादा से ज्यादा जानना चाहते हैं। इसी बात को भुना रही है हमारी फिल्म इंडस्ट्री। बीते कुछ सालों से बाॅलीवुड में बायोपिक बनाने का चलन काफी बढ़ गया है। इस साल भी नामचीन शख्सियतों पर कई फिल्में रिलीज़ होने वाली हैं। जानिए, किस बड़ी शख्सियत पर बनने वाली बायोपिक में कौन से एक्टर या एक्ट्रेस नज़र आने वाले हैं। 

छपाकः लक्ष्मी अग्रवाल-दीपिका पादुकोण

लक्ष्मी अग्रवाल केवल 15 साल की थीं, जब दिल्ली के एक बस स्टॉप पर 32 साल के एक आदमी ने उन पर एसिड डाल दिया था। इसके बाद लक्ष्मी ने एसिड पर प्रतिबन्ध लगाने के लिए एक बड़ी लड़ाई लड़ी और साल 2013 में सुप्रीम कोर्ट ने गैर-कानूनी तौर पर एसिड बेचने पर बैन लगा दिया। साथ ही, ऐसे हमले करने वाले के लिए 10 साल की सजा का प्रावधान भी किया गया। बड़े पर्दे पर लक्ष्मी के इसी दर्द की कहानी को बयां करेंगी एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण। लक्ष्मी की कहानी ने दीपिका को बेहद प्रभावित किया और वे इस फिल्म को करने के लिए तैयार हो गईं। बता दें कि फिल्म “छपाक” 10 जनवरी को बड़े पर्दे पर रिलीज़ होने वाली है। 
 

गुंजन सक्सेनाः गुंजन सक्सेना-जाह्नवी कपूर

गुंजन सक्सेना भारत की पहली महिला लड़ाकू विमान चालक हैं, जिनकी पोस्टिंग 1999 के कारगिल वॉर के दौरान हुई थी। गुंजन सक्सेना पहली महिला हैं, जिन्हें भारतीय सेना द्वारा शौर्य वीर चक्र से सम्मानित किया गया था। यह फिल्म धर्मा प्रोडक्शन के बैनर तले बनने जा रही है। गुंजन सक्सेना की बायोपिक में उनके पॉवरफुल किरदार को निभाएंगी दिवंगत श्रीदेवी की बेटी और एक्ट्रेस जाह्नवी कपूर। ये फिल्म इसी साल 13 मार्च को रिलीज़ होगी।
 

83ः कपिल देव-रणवीर सिंह

कपिल देव की गिनती भारत के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खिलाड़ियों में की जाती है। कपिल देव के नेतृत्व में ही भारतीय क्रिकेट टीम ने 1983 क्रिकेट विश्वकप में विजेता बनने का गौरव प्राप्त किया था। हालांकि कपिल देव की निजी ज़िंदगी से अब तक कई लोग अंजान हैं। उनकी ज़िंदगी के बेमिसाल और कभी न भूलने वाले लम्हों को पर्दे पर जीवंत करने जा रहे हैं एक्टर रणवीर सिंह। फिल्म को और भी रोचक बनाने के लिए कपिल देव की पत्नी का किरदार कोई और नहीं, बल्कि दीपिका पादुकोण निभा रही हैं। ये फिल्म इसी साल 10 अप्रैल को बड़े पर्दे पर रिलीज़ होगी।
 

शकुंतला देवी: शकुंतला देवी-विद्या बालन

शकुंतला देवी भारतीय लेखिका और मशहूर गणितज्ञ थीं। दिमाग में ही सब-कुछ कैलकुलेट कर लेने की अद्भुत क्षमता की वजह से उन्हें ह्यूमन कंप्यूटर के नाम से भी जाना जाता था। इस खास प्रतिभा के लिए उनका नाम गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज है। शकुंतला देवी के किरदार को बड़े पर्दे पर जीने जा रही हैं, एक्ट्रेस विद्या बालन। पिछले साल शकुंतला देवी के रूप में विद्या बालन का लुक भी सामने आ चुका है, जिसमें वे लाल साड़ी और बाॅब हेयरकट में नज़र आ रही हैं। 
 

थलाइवी: जयललिता-कंगना रनौत

दिवंगत जयललिता न सिर्फ गुज़रे ज़माने की एक अच्छी अभिनेत्री थीं, बल्कि साउथ की दिग्गज राजनेता भी थीं। फिल्म ‘थलाइवी’ उन्हीं के जीवन पर आधारित बायोपिक है। फिल्म में जयललिता का किरदार निभा रही हैं एक्ट्रेस कंगना रनौत। फिल्म में कंगना का फर्स्ट लुक भी सामने आ चुका है, जिसे मिले-जुले व्यूज मिले हैं। ये फिल्म आगामी 26 जून को बड़े पर्दे पर रिलीज़ होगी।
 

सरदार उधम सिंह: सरदार उधम सिंह-विकी कौशल

फ्रीडम फाइटर उधम सिंह गदर पार्टी का हिस्‍सा थे। उधम सिंह ने 13 मार्च, 1940 को जनरल डायर को मारा था। दरअसल, जनरल डायर ने 1919 में अमृतसर में जलियांवाला बाग हत्याकांड का आदेश दिया था। उन्हें मारने के बाद उधम सिंह को दोषी मानते हुए 31 जुलाई, 1940 को फांसी दे दी गई थी। इस बायोपिक को पर्दे पर जीने जा रहे हैं, ‘उरी’ एक्टर विकी कौशल। बीते साल फ्रीडम फाइटर सरदार उधम सिंह के रूप में विक्की कौशल का फर्स्ट लुक भी सामने आ चुका है। इस लुक में क्लीन शेव, ओवर साइज कोट और हाथ में हैट लिये विक्की कौशल काफी इंटेंस नजर आए। ये फिल्म इसी साल 2 अक्टूबर को रिलीज़ होगी।
 

साइना: साइना नेहवाल-परिणीति चोपड़ा

साइना नेहवाल देश की जानी-मानी बैडमिंटन खिलाड़ी हैं। साइना नेहवाल ने हमेशा अपने खेल से देश का नाम रौशन किया है। यही वजह है कि पदम भूषण, पदमश्री, राजीव गांधी खेल रत्न जैसे कई बड़े पुरस्कार साइना के नाम हैं। साइना नेहवाल की बायोपिक में उनके सशक्त किरदार को निभाएंगी, एक्ट्रेस परिणीति चोपड़ा। हालांकि पहले ये किरदार एक्ट्रेस श्रद्धा कपूर निभाने वाली थीं, लेकिन कुछ वजहों के चलते उन्हें ये फिल्म छोड़नी पड़ी और साइना नेहवाल का सशक्त किरदार परिणीति चोपड़ा की झोली में आ गिरा। ये फिल्म इसी साल बड़े पर्दे पर रिलीज़ होने की उम्मीद है।