Advertisement

एंटरटेनमेंट

बॉलीवुड फिल्मों के प्रमोशन के लिए सितारों को मिलते हैं इतने अजीबोगरीब चैलेंज!

Deepali PorwalDeepali Porwal  |  Sep 20, 2018
बॉलीवुड फिल्मों के प्रमोशन के लिए सितारों को मिलते हैं इतने अजीबोगरीब चैलेंज!

Advertisement

फिल्मी दुनिया से जुड़े लोगों के लिए हर शुक्रवार एक नए इम्तिहान का दिन होता है। हर हफ्ते एक या दो फिल्में रिलीज होती हैं, कभी- कभी इससे ज्यादा भी। ऐसे में अपनी फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर चमकाना किसी चुनौती से कम नहीं होता है। किसी भी फिल्म के हिट या फ्लॉप होने के पीछे उस फिल्म से जुड़े सभी लोगों का हाथ होता है। एक फिल्म को उसकी कहानी, निर्देशन, कलाकार, संगीत, डायलॉग और सेटअप के साथ ही दुरुस्त मार्केटिंग स्ट्रैटेजी से ही हिट का स्टेटस मिल सकता है। 100- 200- 300 करोड़ी क्लब में शामिल होना आसान नहीं है, इसके लिए दर्शकों की सही नब्ज़ पता होना बहुत ज़रूरी होता है।

बदला प्रमोशन का रंग

बॉलीवुड ने फिल्मों के प्रमोशन के साथ हमेशा ही प्रयोग किया है। फिल्म ‘3 इडियट्स’ के रिलीज होने से पहले आमिर खान अचानक से गायब हो जाते थे, फिर फिल्म से जुड़े लोग सोशल मीडिया पर हिंट देकर फैंस से  उन्हें ढूंढने के लिए कहते थे। ऐसे ही फिल्म ‘फिल्लौरी’ के लिए अनुष्का शर्मा की टीम ने उनके किरदार शशि के लिए कई मीम्स तैयार किए थे, जो उस समय सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुए थे। छोटे पर्दे पर फिल्मों को प्रमोट करने का ट्रेंड भी काफी बढ़ गया है। मीडिया इंटरव्यू के अलावा टीवी सीरियल व रियलिटी शो के सेट पर भी फिल्म के एक्टर / एक्ट्रेस प्रमोशन के लिए आते रहते हैं। टीवी सीरियल के उस खास एपिसोड की थीम को कुछ ऐसे कर दिया जाता है कि वह फिल्म की थीम से मिलती- जुलती लगे।

Film Pari

फिल्म परी के प्रमोशन के लिए

चैलेंज की आई बहार

इंटरनेट के इस जमाने में किसी भी चीज़ को वायरल होने में ज्यादा समय नहीं लगता है। यह बात फिल्मों की मार्केटिंग व प्रमोशन की टीम बखूबी जानती है। शायद इसीलिए अब वे ऐसी स्ट्रैटेजी पर काम करते हैं, जिसमें ऑडियंस को मज़ा आए और उनके बनाए हुए वीडियो व मीम्स वायरल हो जाएं। इसी स्ट्रैटेजी में अब चैलेंज का दौर शुरू हुआ है। फिल्म के सितारे अपनी टीम को कोई खास चैलेंज देने के साथ ही इंडस्ट्री के दूसरे लोगों को भी उसे पूरा करने का चैलेंज देते हैं। इसका फायदा यह होता है कि सभी लोग एक- दूसरे की फिल्मों को प्रमोट करने में पूरा सहयोग करते हैं। हाल ही में अनुष्का शर्मा और वरुण धवन ने अपनी अपकमिंग फिल्म ‘सुई धागा’ के लिए बॉलीवुड के कई स्टार्स को सुई में धागा डालने की चुनौती दी। जानिए ऐसे ही कुछ मज़ेदार चैलेंज के बारे में।

लिपस्टिक अंडर माय बुरका

निर्माता एकता कपूर की फिल्म ‘लिपस्टिक अंडर माय बुरका’ को सेंसर बोर्ड से मंजूरी मिलने में बहुत समय लग गया था। इस फिल्म को मिक्स्ड रिव्यू मिले थे। जहां कुछ लोगों ने इसके कॉन्सेप्ट को सराहा था तो वहीं इसके आलोचक भी काफी थे। रत्ना पाठक शाह, कोंकणा सेन शर्मा, आहाना कुमरा, शशांक अरोड़ा और सुशांत सिंह जैसे सितारों से सजी इस फिल्म को प्रमोट करने के लिए फिल्म व टीवी की दुनिया के सभी सितारों ने जमकर मेहनत की थी। इस कैंपेन के लिए जाने- माने सेलिब्रिटी व फैंस ने अपनी मिडिल फिंगर पर लिपस्टिक रखकर फोटोज़ क्लिक करवाई थीं। फिर उन्हें सोशल मीडिया पर शेयर कर लोगों में फिल्म को लेकर एक बज़ क्रिएट किया गया था। देखिए ‘ये है मोहब्बतें’ फेम दिव्यांका त्रिपाठी की तस्वीर।

Divyanka Tripathi with lipstick

पैडमैन

बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार की फिल्मों की भी अपनी धूम होती है। आजकल वे सोशल इश्यूज़ पर फिल्में बना रहे हैं। ‘टॉयलेट : एक प्रेम कथा’ के बाद उनकी फिल्म ‘पैडमैन’ को भी काफी पसंद किया गया था। इस फिल्म में उनके साथ सोनम कपूर और राधिका आप्टे भी थीं। फिल्म के रिलीज होने से पहले बॉलीवुड सेलिब्रिटीज़ को चैलेंज किया गया था कि वे सैनिटरी नैपकिन के साथ फोटो क्लिक करके सोशल मीडिया पर शेयर करें। इसके दो फायदे थे – फिल्म का प्रमोशन और सामाजिक सरोकार। सेलिब्रिटीज के साथ ही यह चैलेंज आम जनता के बीच भी काफी लोकप्रिय हुआ था। उस समय ‘पैडमैन चैलेंज’ एक आंधी की तरह आया था। यह फिल्म अरुणाचलम मुरुगानंथम नाम के व्यक्ति पर आधारित थी, जिन्होंने महिलाओं के लिए कम दाम पर पैड बनाने की शुरुआत की थी।

Sonam Kapoor in padman

सुई धागा

अनुष्का शर्मा और वरुण धवन की फिल्म ‘सुई धागा – मेड इन इंडिया’ की चर्चा जोरों पर है। फिल्म के प्रमोशन के लिए अनुष्का शर्मा और वरुण धवन ने इंडस्ट्री के कई स्टार्स को चैलेंज किया था कि वे 10 सेकंड के अंदर सुई में धागा डालकर दिखाएं। इसके तहत उन्होंने अक्षय कुमार, आलिया भट्ट, आदित्य रॉय कपूर व शाह रुख खान को सुई धागा चैलेंज दिया था।

 
 
 
View this post on Instagram

 
 
 

A post shared by Shah Rukh Khan (@iamsrk) on Sep 19, 2018 at 11:49am PDT

आलिया भट्ट, आदित्य रॉय कपूर और शाह रुख खान इस चैलेंज के विनर्स हैं तो वहीं अक्षय कुमार ने हार मान ली थी।

 
 
 
View this post on Instagram

 
 
 

A post shared by Varun Dhawan (@varundvn) on Sep 18, 2018 at 2:19am PDT

इसके बाद आलिया भट्ट ने करण जौहर और रणबीर कपूर को भी सुई धागा चैलेंज दिया था।

 
 
 
View this post on Instagram

 
 
 

A post shared by Varun Dhawan (@varundvn) on Sep 19, 2018 at 4:12am PDT

‘ब्रह्मास्त्र’ की शूटिंग में बिज़ी रणबीर कपूर ने इस चैलेंज को पूरा करने के बाद इसे अपनी एक्स गर्लफ्रेंड दीपिका पादुकोण को पास कर दिया था। दीपिका के साथ ही रणवीर सिंह को भी इस चैलेंज में शामिल किया गया है।

 
 
 
View this post on Instagram

 
 
 

A post shared by Varun Dhawan (@varundvn) on Sep 19, 2018 at 7:34am PDT

अब देखना दिलचस्प होगा कि यह चैलेंज कहां से कहां तक जाएगा और इसका बॉक्स ऑफिस पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

ये भी पढ़ें :

अनुष्का शर्मा ने रीक्रिएट किया ‘सुई धागा’ वाला वायरल सीन, वरुण धवन भी बने शिकार

शाह रुख खान, काजोल और रानी मुखर्जी को फिर साथ लाएंंगे करण जौहर

वरुण धवन के साथ ‘सुई धागा’ थामे नज़र आएंगी अनुष्का शर्मा

अनुष्का शर्मा के साथ जिम में ट्रोल हुए विराट कोहली, देखें वायरल वीडियो