home / पैरेंटिंग
ब्रेस्टफीडिंग वीक

करीना कपूर से लेकर नेहा धूपिया तक इन एक्ट्रेसेस ने ब्रेस्टफीडिंग पर की खुलकर बात

ब्रेस्टफीडिंग एक नेचुरल प्रोसेस है, जो नवजात शिशु के अच्छे स्वास्थ्य के लिए बेहद आवश्यक है। शुरुआती छह महीने शिशु का आहार और पोषण ब्रेस्ट मिल्क ही होता है। लेकिन कई बार कुछ महिलाएं बच्चे को ब्रेस्टफीड कराने की बजाय फॉर्मूला मिल्क देती हैं। यही वजह है हर साल अगस्त के पहले हफ्ते को महिलाओं को ब्रेस्ट फीडिंग के प्रति जागरूक करने के लिए ब्रेस्टफीडिंग वीक के रूप में मनाया जाता है। 

कई मौकों पर बॉलीवुड मॉम्स ने लोगों को ब्रेस्टफीडिंग के प्रति जागरूक करने का प्रयास किया है। वहीं, कुछ ने सार्वजनिक स्थान पर ब्रेस्टफीडिंग न कराने की धारणा को बदलने का प्रयास किया है। आज इस लेख में हम उन बॉलीवुड मॉम्स के बारे में जानेंगे जिन्होंने ब्रेस्टफीडिंग के महत्व के बारे में हमेशा खुलकर बात की व लोगों को इसके प्रति अवेयर किया।

1. करीना कपूर खान

ब्रेस्टफीडिंग वीक
करीना कपूर

करीना कपूर खान ब्रेस्टफीडिंग को पूरी तरह सपोर्ट करती हैं। एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कहा था कि हर माँ को अपने न्यू बॉर्न बेबी को सर्वोत्तम तरीके से दूध जरूर पिलाना चाहिए। अपने बच्चे को जीवन की सबसे अच्छी शुरुआत देने के लिए जन्‍म के पहले कुछ घंटों में ही शिशु को ब्रेस्टफीडिंग कराना शुरू कर दें। आपका बच्चा इसका हकदार है। उसे माँ के दूध के अलावा किसी अन्य चीज की जरूरत नहीं होती है।

2. नेहा धूपिया 

नेहा धूपिया उन सेलिब्रिटी में से एक हैं जो ब्रेस्टफीडिंग को लेकर हमेशा अपनी बात रखती हैं। ब्रेस्टफीडिंग को सामान्य बनाने के लिए वह #freedomtofeed मुहिम के साथ जुड़ी हुई हैं। नेहा का मानना है कि ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली माँ को गंदी नजरों से न देखकर या सेक्शुअलाइज न करके नॉर्मल समझा जाना चाहिए। नेहा ब्रेस्टफीडिंग का पूरा समर्थन करती हैं। उनका मानना है कि बच्चे को स्वस्थ रखने के लिए यह सेहतमंद तरीका है।

3. लीजा हेडन

बॉलीवुड मॉम्स

लीजा हेडन की अपने बेबी को फीड कराते हुए तस्वीर

लीजा हेडन ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट कर बताया था कि जन्म देने के बाद वापस से शेप में आने के लिए ब्रेस्टफीडिंग कराना बहुत जरूरी है। यह माँ और शिशु के बीच कनेक्शन बनाने का बहुत खूबसूरत तरीका है। साथ ही बच्चे को ब्रेस्टमिल्क से भरपूर पोषण मिलता है, जो उनके विकास के लिए जरूरी है।

4. मीरा राजपूत

मीरा राजपूत ने भी कई मौकों पर दूसरी महिलाओं को ब्रेस्टफीडिंग कराने के लिए प्रोत्साहित किया। उनका मानना है कि माँ का अपने बच्चे के लिए ब्रेस्टफीड कराने से बड़ा तोहफा और कोई नहीं है।

5. सेलिना जेटली

सेलिना जेटली कहती हैं कि स्तनपान से सिर्फ बच्चे को ही नहीं बल्कि मां को भी फायदा होता है। ब्रेस्टफीडिंग कराना माँ और शिशु दोनों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। उन्होंने अपने बच्चों को छह महीने तक नियमित रूप से स्तनपान कराया था। वह इसके लिए दूसरी महिलाओं को भी प्रोत्साहित करती हैं।

6. लारा दत्ता

लारा दत्ता कहती हैं कि हर माँ को अपनी संतान को स्तनपान जरूर कराना चाहिए। यह बच्चे को ताउम्र स्वस्थ रखने में मदद करता है। लारा ने बताया था कि उन्होंने अपनी बेटी को नियमित रूप से ब्रेस्टफीड कराया था। इससे ही उनकी बेटी का इम्यून सिस्टम मजबूत हुआ और इसी से आगे चलकर उनका वजन में कम हुआ था।

तो ये थी कुछ बॉलीवुड अदाकारा जिन्होंने ब्रेस्टफीडिंग का समर्थन कर दूसरी महिलाओं को इसके महत्व के बारे में समझाने का प्रयास किया। उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इस तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें पॉपक्सो हिंदी के साथ।

चित्र स्रोत: Facebook & Instagram

04 Aug 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text