home / एंटरटेनमेंट
सिर्फ पटौदी ही नहीं, ये बाॅलीवुड स्टार्स भी रखते हैं शाही घरानों से ताल्लुक

सिर्फ पटौदी ही नहीं, ये बाॅलीवुड स्टार्स भी रखते हैं शाही घरानों से ताल्लुक

शाही घरानों के लिए हमारी दिलचस्पी काफी पुरानी है। उनकी लाइफस्टाइल, रहन-सहन, कपड़ों से लेकर खाना-पीना तक आकर्षण का केंद्र होता है। ऐसे में उनकी लाइफस्टाइल के करीब होती है, बॉलीवुड सितारों की ज़िंदगी। शाह रुख खान, सलमान खान, आमिर खान, ऋतिक रौशन, दीपिका पादुकोण, प्रियंका चोपड़ा और कपूर खानदान सहित कई सेलिब्रिटीज़ शाही घरानों सी ज़िंदगी बिताते हैं। मगर इनके बीच कुछ एक्टर्स ऐसे भी हैं, जो सचमुच शाही घरानों ताल्लुक रखते हैं। हम यहां पटौदी खानदान की बात नहीं कर रहे, क्योंकि उनके बारे में तो सबको पता है लेकिन कई स्टार्स ऐसे भी हैं, जिनके शाही ताल्लुक के बारे में शायद ही आपको पता हो।

इन बाॅलीवुड स्टार्स के खून में हैं शाही घराना

बात जब बॉलीवुड में काम कर रहे रॉयल्स की आती हैं तो ज़हन में साफ तौर पर सैफ अली खान, सारा अली खान, और सोहा अली खान का नाम आता है। वजह, ये सभी पटौदी खानदान से आते हैं। हालांकि, शाही घरानों से ताल्लुक रखने वाले कुछ स्टार्स ऐसे भी हैं, जिन्होंने बॉलीवुड में अपनी किस्मत आजमाई है।

अदिति राव हैदरी

Instagram

बॉलीवुड एक्ट्रेस अदिति राव हैदरी एक नहीं बल्कि दो शाही घरानों से ताल्लुक रखती हैं। मुहम्मद सालेह अकबर हैदरी और जे. रामेश्वर राव, जो वानापर्थी के पूर्व राजा थे। उनके नाना, राजा जे रामेश्वर राव, वानापर्थी राज्य के प्रशासन के प्रमुख थे। वे हैदराबाद के एक प्रतिष्ठित शिक्षाविद और ओरिएंट ब्लैकस्वान प्रकाशन हाउस के अध्यक्ष भी थे।

किरण राव

Instagram

बॉलीवुड परफेक्शनिस्ट आमिर की पत्नी और निर्देशक किरण राव ने फिल्म ‘दिल चाहता है’ में एक छोटी सी भूमिका निभाई थी। मगर क्या आप जानते हैं, वे जे. रामेश्वर राव के शाही परिवार से हैं। वानापर्थी, महबूबनगर जिले, तेलंगाना के राजा उनके दादा हैं। साथ ही किरण राव, अदिति राव हैदरी की चचेरी बहन भी हैं।

भाग्यश्री

Instagram

सलमान खान के साथ सूरज बड़जात्या की फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ से बॉलीवुड में कदम रखने वाली एक्ट्रेस भाग्यश्री भी एक शाही परिवार से आती है। वे महाराष्ट्रा में सांगली के शाही मराठी परिवार से हैं। भाग्यश्री सांगली के राजा विजय सिंहराव माधवराव पटवर्धन की बेटी हैं। जानकर ताज्जुब हुआ न, हमें भी हुआ था। 

इरफ़ान खान

Instagram

कम ही लोग जानते होंगे कि बॉलीवुड के मंझे हुए कलाकार इरफ़ान खान भी एक शाही परिवार से ताल्लुक रखते हैं। इरफान मुस्लिम पठान परिवार से हैं। उनकी मां टोंक हकीम वंश से थीं और पिता टोंक जिले के पास खजुरिया गांव के थे और एक जागीरदार भी थे। 

रिया और राइमा सेन

Instagram

अब इन राजकुमारियों से मिलिए! बॉलीवुड एक्ट्रेस मुनमुन सेन की खूबसूरत बेटियां त्रिपुरा के शाही परिवार से आती हैं। उनके पैतृक और मातृक दोनों परिवारों में शाही खून है। उनकी दिवंगत दादी इला देवी, इंदिरा राजे की बेटी और कूच बेहर की राजकुमारी थीं। वह जयपुर की महारानी गायत्री देवी की बड़ी बहन भी थीं। 
09 Mar 2020

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text