home / एंटरटेनमेंट
Bollywood Celebs Who Talked About Sexism At Home

घर पर होने वाले सेक्सिज्म पर 5 सेलेब्स ने रखी अपनी राय, विद्या बालन, नव्या नवेली हैं शामिल

देसी सेलेब्स अपनी कही बात का महत्व समझते हैं और कई ऐसे सेलेब्स हैं जो ऐसी बातें करना पसंद करती है जो लोगों को इंस्पायर करे या जागरूक करे। सेक्सिज्म एक एसा ही मुद्दा है जिस पर बॉलीवुड एक्ट्रेस खुलकर अपने अनुभव शेयर करती रहती हैं ताकि लोग समझ सके कि लड़का और लड़की, पुरुष और औरत, आज के दौर में समान हैं और लिंग के तौर पर इनमें फर्क करने की हमारी सदियों पुरानी आदत को लोगों को खत्म करने की कोशिश करनी चाहिए।

विद्या बालन, शेफाली शाह, नव्या नवेली नंदा, ट्विंकल खन्ना सभी ने अलग-अलग मौके पर खींचा है लोगों का ध्यान।

मीरा राजपूत

मीरा राजपूत ने हाल ही में अपने इंस्टा स्टोरी पर विद्या बालन और शेफाली के बातचीत का एक वीडियो शेयर किया था जिसमें दोनों घर पर होने वाले सेक्सिज्म की बात कर रही हैं। मीरा राजपूत ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा था, इक्वालिटी घर पर और घर तक पहुंचनी चाहिए। महिला जो भी करें उसके काम की इज्जत होनी चाहिए। इसलिए अगली बार उसे फोन पर बात करते हुए बीच में कुछ पूछने के लिए आओगे तो तैयार रहना कि तुमसे भी कॉल के बीच में पूछा जाएगा कि क्या डिनर में क्या खाओगे।

विद्या बालन

साभार- इंस्टाग्राम

विद्या बालन ने अपनी फिल्म जलसा को प्रमोट करते हुए अपने एक इंटरव्यू में ये बताया था कि कैसे घर पर जब वो और सिद्धार्थ दोनों फोन पर कुछ बात कर रहे होते हैं, तो घर के लोग सिद्धार्थ से कुछ नहीं पूछते, लेकिन वो विद्या को बीच में रोककर कुछ भी पूछने से पीछे नहीं हटते हैं। एक्ट्रेस ने कहा था कि शायद उन्हें लगता है कि पुरुष कमाते हैं और महिला कुछ नहीं करती। उनका एटीट्यूड होता है, ठीक है ना, दीदी से तो पूछ ही सकते हैं। 

शेफाली शाह

साभार- इंस्टाग्राम

विद्या के साथ-साथ जलसा के प्रमोशन में मौजूद फिल्म की दूसरी एक्ट्रेस शेफाली शाह ने भी घर पर होने वाले भेदभाव और समाज में इस बारे में डीप रूटेड सोच पर बात करते हुए कहा था कि जब भी वो और उनके निर्देशक पति विपुल शाह, दोनों घर पर रहते हैं तो उनसे कोई ये नहीं पूछता है कि वो काम पर क्यों नहीं गई हैं। लेकिन, विपुल को घर पर देखकर सभी पूछते हैं कि वो काम पर क्यों नहीं गए। 

शेफाली ने साल 2019 में आई दिल्ली क्राइम वेब शो से जुड़ा अपना एक और एक्सपीरियंस बताया था। उन्होंने बताया की शो की पहली स्क्रीनिंग के दौरान जब वो ऑडियंस के सामने बैठी थी, तो उनके बेटे का कॉल उनके पास बार-बार आ रहा था। उन्होंने उसे मेसेज किया कि वो व्यस्त हैं, फिर भी वो बार-बार उनसे ओटीपी भेजने के लिए बोल रहा था।

नव्या नवेली नंदा

साभार- इंस्टाग्राम

नव्या नंदा नवेली ने भी कुछ ही दिनों पहले भारतीय घरों में लड़का-लड़की में होने वाले भेदभाव पर बात की थी। नव्या ने बताया था कि कैसे घर पर जब भी मेहमान आते हैं तो सभी नव्या से ये उम्मीद करते हैं कि वो उनकी देखभाल की जिम्मेदारी लेंगी। उनके लिए चाय नाश्ता का इंतजाम करेगी, जबकि ये उम्मीद उनके भाई या कजिन ब्रदर्स से कोई नहीं करता है। 

ट्विंकल खन्ना

ट्विंकल खन्ना ने भी अपने इंटरव्यू में इस बारे में बात की है कि जैसे अगर उनके पति बॉलीवुड एक्टर अक्षय घर पर होते हैं और अगर वो तैयार होकर किसी इवेंट पर निकल रही होती हैं, तो भी उनके घर पर काम करने वाले स्टाफ उनसे ही आकर पूछते हैं कि घर पर खाना क्या बनेगा। 

परिणीति चोपड़ा ने भी अपना अनुभव शेयर करते हुए एक बार बताया था कि कैसे उनके घर पर कंस्ट्रक्शन के लिए आने वाले लोग उनसे बात करने की जगह घर के मेल मेम्बर से बात करना चाहते हैं। कहना होगा कि बॉलीवुड सेलेब्स समय-समय पर अपनी बातों से लोगों को रियल लाइफ, घर पर और फिल्म इंडस्ट्री में मौजूद लिंग भेद पर सोचने के लिए और अपनी सोच बदलने के लिए एंकरेज करती रहती हैं।

14 Jun 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text