home / एंटरटेनमेंट
Bollywood actors who played bhagat singh in movies

Independence Day Special: बाॅलीवुड एक्टर, जो फिल्मों में भगत सिंह का किरदार निभाकर हो चुके हैं फेमस

शहीद भगत सिंह एक क्रांतिकारी व्यक्तित्व के स्वामी थे। वह किसी हीरो से कम नहीं हैं क्योंकि उन्होंने हमारे देश को वह बनने में मदद की जो वो आज है। देश को अंग्रेजों से आजादी दिलाने में भगत सिंह के महत्वपूर्ण योगदान को कोई नहीं भूल सकता। 23 साल की बहुत कम उम्र में उनका निधन हो गया था और वे जीवन भर के लिए हीरो बन गए। उन्होंने अपने साहस से पूरे देश में लाखों लोगों को प्रेरित किया है। उनकी वीरता की कहानियों को पढ़कर लोगों को प्रेरणा मिलती है और यही वजह है कि बॉलीवुड भी बार-बार उनके ऊपर फिल्म बनाने से खुद को नहीं रोक पाता। 

कई फिल्म निर्माता अपनी फिल्मों के साथ इस व्यक्तित्व को फिर से जीवंत करने की कोशिश करते हैं। मगर उनकी कोशिश तभी रंग लाती है, जब भगत सिंह का किरदार निभा रहे एक्टर में दम हो और वो भगत सिंह के किरदार के साथ न्याय कर पाए। बॉलीवुड में कई बड़े एक्टर्स हैं, जो अब तक भगत सिंह का किरदार निभा चुके हैं। इनमें से कुछ उनके किरदार के साथ न्याय कर पाये तो वहीं कुछ को दर्शकों को सिरे से नकार दिया। 

मनोज कुमार

भगत सिंह के लुक में मनोज कुमार रिलीज़ होने के समय सबसे प्रसिद्ध थे। फिल्म ‘शहीद’ 1965 में रिलीज हुई थी। मनोज कुमार ने फिल्म में बेहतरीन अभिनय किया था, जिसमें आजादी की लड़ाई के पीछे लोगों के असली संघर्ष को दिखाया गया था। उनके शानदार काम और असाधारण कहानी ने उन्हें तीन राष्ट्रीय पुरस्कार दिलाए।  

शम्मी कपूर

1963 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘शहीद भगत सिंह’ में भगत सिंह के रूप में शम्मी कपूर नजर आये थे। पर्दे पर स्वतंत्रता सेनानी की भूमिका निभाते हुए रोमांटिक नायक शम्मी कपूर को देखना दर्शकों के लिए काफी ताज़ा अनुभव था।

सोनू सूद

फिल्म ‘शहीद-ए-आज़म’ में गरीबों के मसीहा कहे जाने वाले सोनू सूद भगत सिंह के रूप में साल 2002 में नजर आये थे। इसमें भगत सिंह के जीवन और भारत की स्वतंत्रता के लिए उनकी ललक को दर्शाया गया है। हालांकि यह एक बेहतरीन फिल्म थी, फिर भी इसने बॉक्स ऑफिस पर इतना अच्छा प्रदर्शन नहीं किया।

बॉबी देओल

बॉबी देओल की फिल्म ‘शहीद’ भी 2002 में रिलीज़ हुई। इसमें बॉबी देओल ने भगत सिंह और सनी देओल ने चंद्रशेखर आज़ाद के रूप का किरदार निभाया था। उनके पिता धर्मेंद्र ने इस फिल्म को प्रोड्यूस किया था। हालांकि शहीद भी कुछ खास नहीं कर सकी, लेकिन समीक्षकों ने इसे खूब सराहा।

अजय देवगन

जब हम भगत सिंह से संबंधित कोई भी फिल्म देखने की इच्छा रखते हैं, तो यह पहली फिल्म होती है जो हमारे दिमाग में आती है। फिल्म ‘द लीजेंड ऑफ भगत सिंह’ में अजय देवगन द्वारा निभाया गया भगत सिंह के रूप में उनका चित्रण अब तक का सबसे बेहतरीन अभिनय था। राजकुमार संतोषी द्वारा निर्देशित और अंजुम राजाबली के साथ पीयूष मिश्रा द्वारा लिखित इस फिल्म ने दो राष्ट्रीय पुरस्कार और तीन फिल्मफेयर पुरस्कार जीते। खास बात यह कि अजय देवगन की यह फिल्म भी साल 2002 में ही रिलीज हुई थी।

POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

13 Aug 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text