home / वेलनेस
त्योहारों के बाद इन तरीकों से आप भी अपनी बॉडी को कर सकते हैं डिटॉक्स

त्योहारों के बाद इन तरीकों से आप भी अपनी बॉडी को कर सकते हैं डिटॉक्स

फेस्टिव सीजन शुरू हो चुका है और हमारे त्योहारों का सबसे बड़ा हिस्सा खाना होता है और हमें त्योहारों के दौरान अलग-अलग तरह के पकवान खाना बहुत पसंद है। चाहे आपकी ईटिंग हैबिट्स कुछ भी हों लेकिन खाने को मना कर पाना नामुमकिन है फिर चाहे वो फ्राइड हो या फिर स्नैक्स हों।

भारत में खाना सभी कल्चर का एक अहम हिस्सा है। सभी कल्चर में हर एक त्योहार को लेकर अलग-अलग डेलिकेसी हैं, जिन्हें सभी लोग बचपन से खाते आ रहे हैं और इस वजह से त्योहारों के दौरान खाने को ना कह पहना मुश्किल हो जाता है। अगर हम जानते हों कि हम साल में केवल एक बार ही अपनी पसंद की मिठाई या फिर भोजन खा सकते हैं तो इसमें बुराई ही क्या है और इसके लिए मना क्यों ही करना?

हालांकि, त्योहारों के दौरान बिंज ईटिंग करने से भी आपकी बॉडी में टॉक्सिन जमा होते हैं और इस वजह से आपको बीमार और लथारजी महसूस होने लग जाती है। ऐसे में हम यहां आपके लिए कुछ ऐसी टिप्स लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप अपनी बॉडी को त्योहारों के बाद डिटॉक्स कर सकते हैं।

हल्की चीजें खाएं

एक बार आप फेस्टिव सीजन में अपने पेट को तले हुए और हेवी मील्स से भर लें तो त्योहारों के खत्म होने के बाद आपको हल्की चीजों का सेवन करना चाहिए। ये चीजें जल्दी पच जाती हैं और इससे डाइजेस्टिव सिस्टम पर भी अधिक असर नहीं होता है। साथ ही इससे आपको जरूरी ब्रेक भी मिलता है। अगर आप सोच रहे हैं कि ऐसी कौन सी चीज हैं, जो हल्की भी हैं और टेस्टी भी तो बता दें कि आप सांबर राइस, पोहा, दाल चावल या फिर कड़ी रोटी आदि चीजों का सेवन कर सकते हैं। इतना ही नहीं आप चाहें तो प्लांट बेस्ड चीजें भी खा सकते हैं।

अधिक वर्कआउट करें

एक बार फेस्टिव सीजन खत्म हो जाए तो आपको अपने पुराने रुटीन पर वापस आ जाना चाहिए और वर्कआउट करना चाहिए। त्योहारों के सीजन में कुछ किलो वजन बढ़ना बहुत ही सामान्य है, खासकर तब अगर आप बिंज ईट करते रहे हों। इस वजह से आपको अपने वर्कआउट रूटीन में आ जाना चाहिए। इसके लिए ध्यान रखें कि आप लाइट वर्कआउट से शुरू करें और उसके बाद ही इंटेंस वर्कआउट स्टार्ट करें नहीं तो आपकी बॉडी शॉक में आ सकती है।

अधिक पानी पिएं

अपने शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक है, अधिक पानी पीना। न ये केवल आपकी बॉडी को हाइड्रेट करता है बल्कि साथ ही कार्बोहाइड्रेट को भी जल्दी तोड़ता है। फेस्टिव सीजन में लोग पानी के अलावा हर तरह की चीजें पीते हैं, जिसमें से काफी सारी चीजें प्रोसेस्ड शुगर युक्त भी होती हैं। इस वजह से आपको रिफ्रेशिंग टेस्ट के लिए नींबू पानी पीना चाहिए या फिर आप सामान्य पानी भी पी सकते हैं।

प्रोसेस्ड शुगर से दूर रहें

कोई भी त्योहार मिठाइयों के बिना पूरा नहीं होता है। हर एक त्योहार की अपनी एक ट्रेडमार्क स्वीट डिश होती है। उदाहरण के लिए होली की गुजिया, नवरात्रि का हलवा, दुर्गा पूजा का पायेश और इस तरह से लिस्ट बढ़ती रहती है। कई घरों में तो मिठाइयां महमानों और डॉमेस्टिक हेल्प को भी दी जाती है और ऐसे में मीठे को मना कर पाना काफी मुश्किल हो जाता है।

चीनी भले ही टेस्ट बड्स को कितनी ही अच्छी क्यों न लगती हो लेकिन आपको प्रोसेस्ड शुगर से दूर रहने की कोशिश करनी चाहिए क्योंकि इससे कई तरह के स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं।

अपनी डाइट में अधिक फाइबर एड करें

हेल्दी बॉवल सिस्टम के लिए हाई-फाइबर फूड आइटम का सेवन करना बहुत ही जरूरी है। फेस्टिव सीजन में लोग हर तरह की और सब तरह की चीजों का सेवन करते हैं। इस वजह से त्योहारों के बाद आपको ऐसी डाइट लेनी चाहिए जिसमें अधिक मात्रा में फाइबर हो। इनमें से कुछ ऑप्शन हैं, चिया सीड्स, ऑरेंज, मटर, केले, एप्पल, गाजर, किनुआ, बादाम आदि। अगर त्योहार आपके चीट डे हैं तो आपको नॉर्मल दिनों में अपनी डाइट को हेल्दी रखना चाहिए। इससे आपका स्वास्थ्य बना रहता है।

28 Sep 2022

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text