home / xSEO
पतली महिलाओं के लिए ब्लाउज के डिजाइन

पतली महिलाओं के लिए ब्लाउज की डिजाइन

हम चाहें जितने मॉडर्न क्यों न हो जाएं लेकिन भारतीय परंपरा में जो क्रेज़ साड़ी का है, उसकी जगह कोई और नहीं ले सकता। साड़ी हर तरह के फिगर और हाइट पर अच्छी लगती है। साड़ी पहनी हुई लड़की का ग्रेस अलग ही नज़र आता है। मगर सिर्फ साड़ी पहन लेना काफी नहीं होता। अपने फिगर और बॉडी लुक के हिसाब से साड़ी के लिए सही ब्लाउज के डिजाइन का चयन भी करना पड़ता है। खासतौर पर पतली लड़कियों के लिए यह और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है। वैसे तो इंटरनेट पर आपको नेट ब्लाउज के डिजाइन सहित ब्लाउज की बाजू के डिजाइन, कॉकटेल पार्टी के ब्लाउज़ डिज़ाइन्स, लहंगा ब्लाउज डिज़ाइन और अपने लिए परफेक्ट ब्लाउज़ बनवाने के लिए टिप्स भी मिल जाएंगे। मगर ये तभी काम आएंगे जब पतला होने के नाते हमें खुद पता हो कि हमारे ऊपर किस तरह का ब्लाउज अच्छा लगेगा। हम आपके लिए यहां पतली लड़कियों के लिए blouse ki nai design ब्लाउज के डिजाइन लेकर आये हैं। 

पतली महिलाओं के लिए ब्लाउज की डिजाइन

1- पफ स्लीव ब्लाउज – Puff Sleeve Blouse 
2- हाई नेक ब्लाउज – High Neck Blouse 
3- ब्राॅड नेक ब्लाउज डिजाइन – Broad Neck Design
4- काॅलर नेक ब्लाउज डिजाइन – Collar Neck Blouse 
5- बोट नेक डिजाइन – Boat Neck Design
6- फुल स्लीव ब्लाउज डिजाइन – Full Sleeve Blouse Design
7- हॉल्टर नेक ब्लाउज डिजाइन – Halter Neck Blouse Design   
8- ऑफ शोल्डर ब्लाउज – Off Shoulder Blouse 
9- बेल स्लीव ब्लाउज – Bell Sleeve Blouse 
10- स्क्वैर नेक ब्लाउज – Square Neck Blouse

पतली लड़कियों को अक्सर अपनी बॉडी टाइप के चलते कई तरह के ताने सुनने को मिलते हैं। उन्हें टूथपिक, माचिस की तीली, कंकाल, हड्ड़ियों का ढांचा और भी पता नहीं क्या-क्या सुनने को मिल जाता है। वासी तो ये सभी बॉडी शेमिंग की श्रेणी में आता है मगर आम लड़कियों के लिए ये बातें सुनना कोई नई बात नहीं रह गई है। इतना ही नहीं आजकल सोशल मीडिया के ज़माने में दुबली-पतली दिखने वाली एक्ट्रेसेस को भी ट्रोलर्स बातें सुनाने का एक मौका हाथ से नहीं जाने देते। ऐसे में जरूरी होता है कि हम अपना फैशन गेम टॉप पर रखें। जब भी साड़ी पहनें तो ब्लाउज का चयन इतनी चालाकी से करें कि वह न सिर्फ फैशनेबल लगे बल्कि हमारे ऊपर परफेक्ट भी दिखे। हम आपके लिए यहां ऐसी ही कुछ ब्लाउज के डिजाइन लेकर आये हैं।    

पफ स्लीव ब्लाउज – Puff Sleeve Blouse 

Puff Sleeve Blouse

पफ स्लीव ब्लाउज़ में क्या खास है? इस ब्लाउज़ डिज़ाइन का मुख्य आकर्षण इसकी स्लीव्स की डिजाइन है। आजकल पफ स्लीव के ब्लाउज ब्राइड्स में काफी ज्यादा लोकप्रिय हो चुके हैं। इतना ही नहीं किसी कॉकटेल पार्टी में जाना हो तो उसके लिए भी पफ स्लीव्स काफी आकर्षक लगती हैं। पतली महिलाओं पर खासतौर से इस तरह का ब्लाउज काफी ज्यादा सूट करता है। इससे कंधे की तरफ से न सिर्फ उनका दुबलापन छिप जाता है बल्कि वे खूबसूरत भी नजर आता है। अगर आप चंदेरी या बनारसी साड़ी पहनने का प्लान कर रही हैं तो पफ स्लीव का ब्लाउज आपके लिए परफेक्ट रहेगा।

हाई नेक ब्लाउज – High Neck Blouse 

High Neck Blouse

पतली लड़कियों के ऊपर हाई नेक ब्लाउज भी काफी ज्यादा जंचते हैं। हर कोई स्किन शो और डीप नेक ब्लाउज़ पसंद नहीं करता है और अगर आप उन महिलाओं में से एक हैं तो आपके लिए हाई नेक ब्लाउज एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। कई महिलाओं की राय है कि हाई नेक ब्लाउज़ सर्दियों के मौसम के लिए होते हैं और परिपक्व लुक देते हैं। लेकिन यह सच नहीं है क्योंकि सही तरह की नेकलाइन और स्लीव लेंथ के साथ आप पूरे साल हाई नेक ब्लाउज़ पहन सकती हैं और इस तरह के ब्लाउज बहुत आधुनिक और युवा भी दिख सकते हैं।  

ब्राॅड नेक ब्लाउज डिजाइन – Broad Neck Design

बॉलीवुड एक्ट्रेस अनन्या कपूर काफी दुबली-पतली हैं, उसके बाद भी उनके ऊपर यह ब्लाउज काफी ज्यादा आकर्षक लग रहा है। इसे ब्रॉड नैक ब्लाउज कहते हैं, यानि चौड़ी डिजाइन वाला ब्लाउज। इस तरह के ब्लाउज में आपका नेक और आस-पास का एरिया खुलकर सामने आता है। वहीं इसके विपरीत अगर आप वी नेक ब्लाउज पहनेंगी तो उसमें आप अधिक पतली नजर आएंगी। चालाकी और समझसरी से किया गया ब्लाउज के डिजाइन का चयन आपको काफी आकर्षक दिखा सकता है। 

काॅलर नेक ब्लाउज डिजाइन – Collar Neck Blouse 

Collar Neck Blouse

पतली व स्लिम महिलाएं अपने लिए कॉलर नेक वाला ब्लाउज डिजाइन भी चुन सकती हैं। यह ब्लाउज आपके शोल्डर श्री को कवर करता है। अगर आप वर्किंग हैं तो ऑफिस में इस तरह का ब्लाउज आपको काफी प्रोफेशनल लुक दे सकता है। इस तरह के ब्लाउज आपको रेडीमेड भी मिल जाएंगे। मगर रेडीमेड डिजाइनर ब्लाउज खरीदते समय इन बातों का ध्यान रखें, जैसे- ब्लाउज स्लीवलेस होगा तो उसे आप पार्टी में भी पहन सकती हैं। इसके अलावा फिटिंग का ब्लाउज ही आपके शोल्डर एरिया को चौड़ा दिखा सकता है।  

बोट नेक डिजाइन – Boat Neck Design

एक डिज़ाइन जिस पर आप हमेशा भरोसा कर सकती हैं वह है क्लासिक बोट नेक डिज़ाइन। बोट पैटर्न से प्रेरित होकर बना, बोट नेक ब्लाउज़ डिज़ाइन फैशन बाजार में सबसे लोकप्रिय चलन हैं। इसकी खास बात है कि यह हर बॉडी टाइप के ऊपर अच्छा लगता है। उदाहरण के लिए अगर बोट नैक ब्लाउज ब्रॉड शोल्डर वाली टीवी एक्ट्रेस दिव्यांका त्रिपाठी के ऊपर फबता है तो यह दुबली-पतली टीवी एक्ट्रेस शिवांगी जोशी के ऊपर भी उतना ही खूबसूरत और आकर्षक नजर आता है। ऐसे में अगर भी शिवांगी जोशी की तरह पतली हैं तो अपने लिए बोट नैक वाला ब्लाउज डिजाइन चुन सकती हैं। 

फुल स्लीव ब्लाउज डिजाइन – Full Sleeve Blouse Design

Full Sleeve Blouse Design

अगर आपको लगता है फुल स्लीव्स ब्लाउज सिर्फ सर्दियों के मौसम में पहने जा सकते हैं तो हम आपको बता दें कि ऐसा कुछ भी नहीं है। फूल स्लीव ब्लाउज हर मौसम में एलिगेंट और रॉयल नजर आते हैं। ब्लाउज़ आपके पहनावे का आधार होते हैं और पतली लड़कियों के ऊपर खासतौर पर यह अच्छे लगते हैं। आपके फुल स्लीव ब्लाउज़ के डिज़ाइन में सरल, सुरुचिपूर्ण लेकिन महत्वपूर्ण परिवर्तन आपके लुक को एक नया और अनूठा आकर्षण दे सकते हैं। अगर आपके ब्लाउज की फुल स्लीव पर एम्ब्रॉइडरी होगी तो यह और भी ज्यादा आकर्षक दिखेगा और आपके हाथों को अधिक पतला दिखने से भी बचाएगा।   

हॉल्टर नेक ब्लाउज डिजाइन – Halter Neck Blouse Design   

Halter Neck Blouse Design

अगर आप अपने ब्लाउज को स्टाइलिश लुक देने की कोशिश कर रही हैं तो हॉल्टर नेक आपके लिए परफेक्ट ऑप्शन हो सकता है। यह डिजाइनरों के पसंदीदा ब्लाउज डिजाइनों में से एक है। हाल्टर नेक ब्लाउज़ का डिजाइन अलग होता है जो किसी भी साड़ी को स्लीक लुक देता है। हॉल्टर नेक एक ऐसा गले का स्टाइल है, जिसमें गर्दन के ऊपरी हिस्से पर शोल्डर के दोनों तरफ से पट्टी जाती है। यह ब्लाउज ज्यादातर बैकलेस या फिर स्लीवलेस ही होता है। इस तरह का ब्लाउज आपको अधिक पतला नहीं दिखाता। 

ऑफ शोल्डर ब्लाउज – Off Shoulder Blouse 

ऑफ शोल्डर ब्लाउज न सिर्फ आपके कंधे वाले एरिया को ब्रॉड दिखाता है बल्कि यह काफी स्टाइलिश भी लगता है। एक ऑफ-शोल्डर साड़ी ब्लाउज़ आप सभी का ध्यान आकर्षित कर सकता है। ये ब्लाउज आपके शरीर के प्रकार के अनुरूप विभिन्न प्रकार के डिज़ाइन और कट में आते हैं। कॉटन, चंदेरी सिल्क, सिल्क, चिनोन आदि जैसे थोड़े मोटे मटेरियल का इस्तेमाल करने से ब्लाउज को बेहतर सपोर्ट मिल सकता है। जिन लड़कियों की गर्दन का एरिया भी काफी पतला होता है वे भी ऑफ शोल्डर ब्लाउज पहन सकती हैं। 

बेल स्लीव ब्लाउज – Bell Sleeve Blouse 

अगर आपके शोल्डर व हाथ काफी पतले नज़र आते हैं तो बेल स्लीव ब्लाउज इसमें आपका रेस्क्यू कर सकता है। बेल स्लीव ब्लाउज लंबे समय से फैशन में हैं और आपके कॉकटेल या सगाई समारोहों के लिए एकदम सही ऑप्शन हैं। और यह सिर्फ वेस्टर्न कपड़ों में ही नहीं बल्कि साड़ी ब्लाउज़ डिज़ाइन के लिए भी देखा जाता है। हाल के दिनों में, आपने बेल स्लीव्स की साड़ी ब्लाउज पैटर्न और स्टाइल देखे होंगे। और यह केवल रेशम की साड़ियों या एक विशेष प्रकार की साड़ियों तक ही सीमित नहीं है, बल्कि लगभग हर कोई साड़ी ब्लाउज पैटर्न के लिए बेल स्लीव्स डिज़ाइन के साथ प्रयोग कर रहा है।

स्क्वैर नेक ब्लाउज – Square Neck Blouse

अगर आपका बॉडी टाइप काफी दुबला-पतला है तो आपके लिए स्क्वायर नेक ब्लाउज भी एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता हो। दरअसल, इस तरह का नेक डिजाइन आपके शोल्डर और नेक एरिया को ब्रॉड दिखाता है। चौकोर गले वाले ब्लाउज के साथ साड़ी का लुक भी आकर्षक लगता है। आप चाहें तो अपने लिए रेडीमेड ब्लाउज भी ले सकती हैं। यह बाजार में आपको आसानी से उपलब्ध हो जाएंगे।  

अगर आपको यहां दिए गए blouse ki nai design ब्लाउज के डिजाइन पसंद आए तो इन्हें अपने दोस्तों व परिवारजनों के साथ शेयर करना न भूलें।

ये भी पढ़ें-

पटियाला सूट के लेटेस्ट डिजाइन

पंजाबी यानि पटियाला सूट हर मौसम में सदाबहार हैं और इसकी वजह यह है कि इनका फैशन कभी पुराना नहीं होता।

28 Jul 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text