home / ब्यूटी
ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए ये सिंपल स्किनकेयर रूटीन आने वाला है आपके काम

ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए ये सिंपल स्किनकेयर रूटीन आने वाला है आपके काम

ब्लैकहेड्स को आप ओवरलुक नहीं कर सकते हैं क्योंकि ये आपको बहुत ज्यादा परेशानी दे सकती है। एक बार ये पेस्की स्किन इंवेडर आपके पोर्स में अंदर तक चले गए तो ये आपकी स्किन के सूजने का कारण बन सकते हैं और दर्दभरे भी हो सकते हैं। सबसे बुरा हिस्सा ये है कि आप ये समझ ही नहीं पाएंगे कि ब्लैकहेड्स का करना क्या है क्योंकि ब्लैकहेड्स की वजह से आपको स्वेलिंग, दर्द हो सकता है। इस मेस का किसी को भी सामना नहीं करना चाहिए। इस वजह से चाहे ब्लैकहेड्स आपके चेहरे के सरफेस पर हों या फिर डीपली रूटिड हों आपको तुरंत इनसे छुटकारा पा लेना चाहिए। इस वजह से हम यहां आपके लिए असरदार स्किनकेयर गाइड लेकर आए हैं।

ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए सही स्किनकेयर प्रोडक्ट्स

स्किन को ब्रश करें

जी हां आपने सही पढ़ा! जब आप क्लींसिंग करते हैं तो आपको फेस क्लींजिंग ब्रश का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि इसके सॉफ्ट ब्रिसल आपकी स्किन पर मौजूद इंप्योरिटी को हटाने में मदद करते हैं जैसे कि ब्लैकहेड्स आदि।

पोर्स को प्यूरीफाई करें

ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए आपको स्किन को टोन भी करना चाहिए। जब आप टोनर को कॉटन पैड से स्किन पर लगाते हैं तो इससे पोर्स खुल जाते हैं और साथ ही स्किन पर मौजूद इंप्योरिटी को हटाने में मदद करता है। इसके लिए आपको मार्केट में नैचुरल या फिर केमिकल युक्त टोनर आसानी से मिल सकता है।

सैलिसिलिक को करने दें काम

अगर आप स्किनकेयर जंकी है तो आपको सैलिसिलिक एसिड के बारे में पता होगा और ब्लैकहेड्स को दूर करने में मदद करते हैं। ये बीएचएक स्किन को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है और त्वचा पर जमी गंदगी को हटाने के साथ-साथ एक्सेस प्रोडक्शन को भी रोकता है।

विटामिन से करें हाइड्रेट

मॉइश्चराइजिंग बहुत ही जरूरी स्टेप है जो ब्लैकहेड्स से डील करने में मदद करता है। अब अगर आप सैलिसिलिक एसिड का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको सीरम का भी करना चाहिए और स्टेप बहुत ही जरूरी है। इसके लिए अपनी स्किन को विटामिन से भरपूर मसाज करें ताकि आपके पोर्स नरिश हों और साथ ही स्किन का पीएच बैलेंस भी बना रहे।

चार्कोल चेक आउट

एक्टिवेटिड चार्कोल फेस स्क्रब या फिर क्ले मास्क को आपको हफ्ते में कम से कम दो बार लगाना चाहिए क्योंकि ये ब्लैकहेड्स को दूर करने में मदद करता है। एक्टिवेटिड चार्कोल में डर्ट और ग्राइम आ जाता है और इससे आपकी स्किन साफ और अनक्लॉग हो जाती है।

10 Aug 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text