home / Diet
कम समय में तेजी से वजन घटाना है तो अपनी डाइट में जरूर से शामिल करें ये 5 सब्जियां

कम समय में तेजी से वजन घटाना है तो अपनी डाइट में जरूर से शामिल करें ये 5 सब्जियां

आजकल मोटापे की समस्या तेजी से बढ़ती जा रही है। ऐसे में जरूरत है हमें समय रहते इसे कंट्रोल करने की। हम यहां आपको कोई अजीबोगरीब वेटलॉस ड्रिंक और वेटलॉस एक्सरसाइजेस के बारे में नहीं बता रहे हैं। बल्कि वेट मैनेंजमेंट में सबसे अहम भूमिका निभाने वाली वेटलॉस डाइट के बारे में सलाह दे रहे हैं। क्योंकि आप इसमें कुछ ऐसी हेल्थी वेजीटेबल जोड़ सकते हैं, जो आपके वजन को कंट्रोल करने के साथ ही आपको ताकत भी देगी। 

वेटलॉस के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये सब्जियां Best Vegetables for Weight Loss Diet in Hindi

जब भी वेटलॉस के बारे में कोई प्लानिंग करेंगे तो सबसे पहले आपके दिमाग में यही बात आयेगी कि आप क्या खाएं जो फैट न बढ़ाएं और साथ ही एनर्जी भी दे। तो यहां हम आपकी इस समस्या का समाधान देते हुए आपको वजन घटाने में मददगार ऐसी सब्जियों के बारे में बताएंगे, जिसे आप अपनी डाइट में शामिल कर बेहद कम समय में तेजी से वेटलॉस कर सकते हैं। दरअसल, वजन घटाने के लिए सबसे अधिक जरूरी होता है कि आप कैलोरी का कम सेवन करें और यहां हम जिन सब्जियों के बारे में बात कर रहे हैं उसमें बहुत ही कम कैलोरी होती है और इस वजह से इन्हें अपनी डाइट में शामिल कर आप अपना वजन घटा सकते हैं। तो आइए जानते हैं कौन-कौन सी हैं वो सब्जियां –

मशरूम

वेटलॉस के लिए मशरूम का सेवन बेस्ट है। ऐसा इसलिए है क्योंकि मशरूम में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है। मशरूम में कैलोरी बहुत कम होती है। इसीलिए इसके सेवन से वजन बढ़ने का कोई खतरा नहीं होता है। इसके साथ ही मशरूम में हाई प्रोटीन होता है। यह शरीर को तेजी से फैट बर्न करने में मदद करता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। मशरूम की अलग-अलग रेसिपी बनाना बहुत ही आसान है। आप सलाद, सब्जियों या सूप जैसे खाद्य पदार्थों से अपनी वेटलॉस डाइट में ‘मशरूम’ को शामिल कर सकते हैं। 

पालक

जब भी पालक का नाम आता है तो हम में से हर कोई ये बात जानता है कि ये सब्जी कितनी ज्यादा फायदेमंद है। सबसे बड़ी बात की पालक आयरन का मुख्य स्त्रोत है। पालक फाइबर और विटामिन A, C और K से भरपूर बेहद कम कैलोरी वाली सब्जी है। पालक का सेवन वजन घटाने में मदद करता है।

कद्दू

वेटलॉस डाइट में कद्दू को शामिल करके आप अपने आप को चुस्त और दुरुस्त दोनों ही रख सकते हैं। इस सब्जी में पेट से लेकर दिल तक की कई बीमारियों को ठीक करने की क्षमता होती है। कद्दू फैट बर्न में बेहद मददगार साबित होती है। इसमें भी कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है और फाइबर, मिनरल्स और विटामिन्स से भरपूर होता है।

केल या काले के पत्ते

शायद बहुत कम लोग ही केल या काले के पत्ते के बारे में जानते होंगे। क्योंकि ये आम तौर पर सैलेड्स में इस्तेमाल होती है। इसे लीफ कैबेज भी कहते है। ये बैंगनी और हरे दोनों ही रंग में मिलता है। केल की गिनती लो कैलोरी फूड में होती है। इसे सुपरफूड भी कहा जा सकता है। इसमें मौजूद डाइट्री फाइबर आपके बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है।

लौकी

जी हां, लौकी या घिया भी है जिसका नाम सुनते ही आप मुंह बना लेते हैं। लेकिन आपको हेल्थी फिट बॉडी चाहिए तो लौकी की सब्जी से दोस्ती करनी ही पड़ेगी। लौकी को पचाना काफी आसान है और इससे तेजी से वजन घटाने में मदद मिलती है। यकीन मानिए इसका टेस्ट बहुत ही अच्छा होता है अगर आप इसे सही तरीके से बनायें। आप लौकी का रायता, लौकी जीरा की छौंकी हुई सब्जी बनाकर अपनी वेटलॉस डाइट को स्वादिष्ट भी बना सकते हैं।

ये भी पढ़ें –
वजन जल्दी कम करना है तो रात में सोने से पहले जरूर करें ये काम
कीटो डाइट के फायदे
वीगन डाइट के फायदे

06 Sep 2022

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text