home / Diet
ग्रीन टी पीने का सही समय जान लीजिए, ताकि फायदा ही हो नुकसान नहीं

ग्रीन टी पीने का सही समय जान लीजिए, ताकि फायदा ही हो नुकसान नहीं

चाय, कॉफी, ग्रीन टी या हर्बल टी सभी ऐसे पेय हैं जिनमें एक निश्चित समय और सही मात्रा होती है। लेकिन हम भारतीय, जो चाय-कॉफी के दीवाने हैं, खुद को इनमें से किसी भी बंधन में नहीं पाते हैं। इसलिए बहुत सारी स्वास्थ्य समस्याओं का हमें सामना करना पड़ता हैं। आज दुनिया भर में लाखों लोग ग्रीन टी पीते हैं, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। लेकिन ग्रीन टी कब पिएं, इसकी भी एक सही टाइमिंग होती है, जिसे हर ग्रीन टी लवर को जानना बेहद जरूरी है। 

जानिए क्या है ग्रीन टी पीने का सही समय Best Times to Drink Green Tea in Hindi

अगर आप ग्रीन टी को सही समय पियेंगे, तो अधिक से अधिक स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। नहीं तो ग्रीन टी में कैफीन और टेनिन्स पाए जाते हैं, जो गैस्ट्रिक जूस को डाइल्यूट करके पेट को नुकसान पहुंचा सकते हैं। तो आइए जानते हैं ग्रीन टी पीने के सही समय के बारे में, ताकि आपके इसके ज्यादा से ज्यादा स्वास्थ्य लाभ उठा सकें।

ग्रीन टी पीने का सबसे सही समय

stock image

सुबह उठकर गर्म चाय पीना कई सालों से आदत है। कई लोग यह भी कहते हैं कि जब तक आप चाय नहीं पीते, ऐसा नहीं लगता कि दिन शुरू हो गया है। बहुत से लोग सुबह ग्रीन टी पीना पसंद करते हैं। अगर आपकी भी ऐसी आदत है तो सही है। ग्रीन टी में मौजूद कैफीन शरीर को ऊर्जा देता है, दिमाग की ध्यान केंद्रित करने की क्षमता को बढ़ाता है और नई चीजों को करने के लिए प्रेरित करता है। ग्रीन टी में एमिनो एसिड एल-टैनिन होता है। यह आपके दिमाग को शांत रखने में मदद करता है। कैफीन और थानिन भी मस्तिष्क के कार्य को बेहतर बनाने और मिजाज के जोखिम को कम करने के लिए एक साथ काम करते हैं।

ग्रीन टी एक्सरसाइज से पहले लें बाद में नहीं

stock image

जिम में दौड़ना, टहलना, साइकिल चलाना या व्यायाम करना एक ऐसी चीज है जिसके लिए बहुत से लोग ग्रीन टी लेने के लिए उत्सुक रहते हैं। लेकिन ऐसा करने से बचें। ऐसा इसलिए है क्योंकि शोध से पता चला है कि व्यायाम के बाद ग्रीन टी लेना नुकसानदायक है। इसके विपरीत, यदि आप एक्सरसाइज करने से पहले ग्रीन टी पीते हैं, तो यह अधिक काम आ सकता है। शोध के अनुसार अगर व्यायाम शुरू करने से पहले ग्रीन टी ली जाए तो यह शरीर की चर्बी को जलाने की दर को 17% तक बढ़ा देती है। व्यायाम शुरू करने से दो घंटे पहले ग्रीन टी ले लेनी चाहिए। अगर व्यायाम से पहले ग्रीन टी ली जाती है, तो इससे भारी कसरत के बाद भी शरीर की मांसपेशियों के नुकसान की भरपाई करने की शक्ति मिलती है।

खाने के बाद और सोने से पहले ग्रीन टी न लें

stock image

बहुत से लोगों को खाना खाने के बाद ग्रीन टी पीने की आदत होती है। लेकिन यह आदत बहुत ही गलत है। ग्रीन टी में कैफीन होता है। यदि आप भोजन के बाद ग्रीन टी लेते हैं, तो इससे शरीर में भोजन से जो भी पोषक तत्व मिले हैं उसे बांधने की क्षमता बढ़ जाती है। इसलिए, ये पोषक तत्व रक्त में नहीं मिलते हैं और शरीर को लाभ नहीं पहुंचाते हैं। साथ ही अगर आप सोने से पहले ग्रीन टी का सेवन करते हैं तो इससे कई लोगों को अनिद्रा की समस्या हो सकती है।

ये भी पढ़ें –
जीवनभर के लिए गांठ बांध लें स्वस्थ रहने के ये 10 सूत्र, भूलकर भी पास नहीं फटकेंगी बीमारियां
जरा संभल के! सावन के महीने में भूलकर भी न खाएं ये चीजें
आखिर क्यों दूध खड़े होकर और पानी बैठकर ही पीना चाहिए? जानिए आयुर्वेद के अनुसार सही तरीका

MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

24 Aug 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text