DIY ब्यूटी

DIY : ग्लोइंग स्किन चाहिए तो घर पर लगाएं ये ब्यूटी प्लांट्स, नहीं जाना पड़ेगा पार्लर

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Oct 30, 2020
DIY : ग्लोइंग स्किन चाहिए तो घर पर लगाएं ये ब्यूटी प्लांट्स, नहीं जाना पड़ेगा पार्लर

आजकल ज्यादातर लोग कैमिकल बेस्ड ब्यूटी प्रोडक्ट्स से दूरी बना रहे हैं और अपनी स्किन का नैचुरल तरीकों से ख्याल रख रहे हैं। यही वजह है कि नैचुरल स्किन प्रोडक्ट्स की मांग तेजी से बढ़ रही है। लेकिन आप चाहें तो घर पर कुछ ब्यूटी प्लांट्स लगाकर अपनी स्किन का ख्याल खुद से भी रख सकते हैं। इसके लिए आपको पार्लर जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी और साथ ही आपकी ये पहल पर्यावरण को हरा-भरा रखने में भी मदद करेगी।

घर पर लगाएं ये बेस्ट ब्यूटी प्लांट्स Best Home-Grown Beauty Plants for Naturally Glowing Skin in Hindi

ज्यादातर ब्यूटी प्रोडक्ट्स में केमिकल्स मिले होते हैं जो आपकी स्किन के लिए काफी हानिकारक साबित हो सकते हैं। ये आपकी स्किन को इंस्टेंट ग्लो दे सकते हैं लेकिन आपी ड्राई स्किन को गहराई से मॉइश्चराइज नहीं कर सकते हैं। इसके लिए आपको हर्बल या नैचुरल इंग्रीडियंट्स का सहारा लेना ही पड़ेगा। इसके लिए बेस्ट ऑप्शन है कि आप अपने घर में ही कुछ ऐसे पौधे लगाएं जो न केवल वातावरण को शुद्ध रखेंगे साथ ही आपके आपकी स्किन (Plants for Naturally Glowing Skin) का भी अच्छे से ख्याल रखेंगे। तो आइए जानते हैं उन ब्यूटी प्लांट्स (Best Home-Grown Beauty Plants) के बारे में, जिन्हें आप बड़ी ही आसानी से घर में लगा सकती हैं और उसे अपने ब्यूटी रूटीन में भी शामिल कर बेदाग-निखरी त्वचा पा सकती हैं  –

लैवेंडर Lavender Plant

 Lavender Plant

लैवेंडर आपकी स्किन के साथ-साथ आपके दिमाग के लिए भी आरामदायक है। लैवेंडर का उपयोग एक एंटीसेप्टिक, एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल के तौर पर भी किया जाता है। अगर आपको स्किन रैशेज, एलर्जी और एक्ने संबंधित समस्याएं रहती हैं तो ये ब्यूटी प्लांट आपके घर में जरूर होना चाहिए। लैवेंडर का पौधा घर के वातावरण को खुशनुमा बनाता है। इसकी भीनी भीनी खुश्बू घर के वातावरण को सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करती है। लैवेंडर के पौधे को बेडरूम के पास लगाया जा सकता है। इससे आपको बेहतर और आरामदायक नींद आएगी।
कैसे इस्तेमाल करें – 
आप इन पौधों के फूलों का उपयोग सूखे या ताजे दोनों तरह से उपयोग कर सकते हैं। लैवेंडर के फूलों को आप टोनर, क्रीम, या यहां तक कि स्टीमर्स में डाल सकते हैं। इसकी खूश्बू आपके दिमाग को रिलैक्स करने साथ-साथ आपकी स्किन की सूजन और ड्राईनेस को खत्म कर ब्लड सर्कुलेशन को तेज करने में भी मदद करेगा।

पुदीना Mint Plant

Mint Plant

पुदीने का पौधा सालों-साल आराम से चलता है, इसे एक बार लगा दिया तो बार-बार जद्दोजहद नहीं करनी पड़ती है। पुदीने की तासीर ठंडी होती है और इसकी पत्तियां स्वाद, सेहत और खूबसूरती सभी के लिए बेहद उपयोगी भी होती हैं। ये हमारी स्किन के लिए भी पावरफुल हीलर का काम करता है। एक्ने और दाग-धब्बों के नैचुरल ट्रीटमेंट के लिए पुदीना के पौधे का ही इस्तेमाल किया जाता है। क्योंकि इसमें सैलिसिलिक एसिड होता है जो स्किन पर मौजूद एक्स्ट्रा ऑयल और सीबम के हटाने में मदद करता है। यह एंटी-प्रुरिटिक है, जिसका अर्थ है कि पुदीने का रस खुजली, और संक्रमित त्वचा को शांत कर सकता है। 
कैसे इस्तेमाल करें
पुदीने का इस्तेमाल आप पैरों की बदबू और ड्राईनेस हटाने के साथ-साथ मुंह की दुर्गंध दूर करने और मुंहासों से छुटकारा पाने तक के लिए कर सकते हैं। इसके लिए पुदीने की पत्तियों को पानी में उबालें और अपने पैरों को उस पानी में डालें और कुछ देर बाद निकाल लें। मुंह की दुर्गंध दूर करने के लिए मिंट वॉटर से कुल्ला करें। वहीं पिंपल्स के लिए पुदीने की पत्तियों को पीस कर उसमें शहद, ओट्स डालकर पेस्ट बनाएं और फेस पर लगाएं। इससे चेहरे की गंदगी भी दूर होगी और साथ पिंपल्स भी।

एलोवेरा प्लांट Aloe Vera Plant

Aloe Vera Plant

एलोवेरा में कई सारे औषधीय गुण होते हैं। एलोवेरा न सिर्फ हमारे स्किन और हेल्थ का ख्याल रखने में मदद करता है बल्कि ये वातावरण को स्वच्छ भी बनाता है। इसकी खास बात यह है कि इसके गुण बहुत है लेकिन इस पौधे को लगाने के लिए आपको ज़्यादा केयर करने की ज़रूरत नहीं पड़ती। इस पौधे को सीधी धूप की भी ज़रूरत नहीं पड़ती और सिर्फ मिट्टी को हल्का नम रखना पड़ता है।
कैसे इस्तेमाल करें – 
इसके लिए आपको बस पौधे से एलोवेरा के तने का एक टुकड़ा काटना होगा। फिर चाकू से इसके बीच से दो पीस कीजिए और इसके अंदर जेल को चम्मच के जरिए एक बाउल में निकाल लीजिए। फिर जेल को अपने चेहरे पर समान रूप से ठंडा करने वाले मास्क के रूप में लगा लीजिए। इसे कुछ मिनटों तक रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। इसके अलावा आप एलोवेरा का इस्तेमाल मॉइश्चराज़र, स्किन-सोथर, लीव-इन कंडीशनर या आफ्टर-शेव ट्रीटमेंट के तौर पर कर सकते हैं।

गुलाब Rose Plant

Rose Plant

यूं तो ज्यादातर लोग गुलाब के पौंधे बगीचे की सुंदरता निखारने के लिए लगाते हैं। लेकिन ये आपकी खूबसूरती निखारने में भी बेहद कारगर होता है। गुलाब के गुणों को देखते हुए इसे फूलों का राजा कहना बिल्कुल भी गलत नहीं होगा। वहीं गुलाब के फूल से बनने वाला गुलाब जल स्किन के लिए बेहद उपयोगी होता है। प्राचीन काल से ही खूबसूरती बढ़ाने के लिए गुलाब की पंखुड़ियों या फिर गुलाब जल का इस्तेमाल किया जाता रहा है। गुलाब जल में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेट्री के कई गुण पाए जाते हैं जो त्वचा और बालों (rose water benefits in hindi) के लिए काफी फायदेमंद होते है। साथ ही ये उन्हें हाइड्रेट कर स्वस्थ भी बनाता है। ये त्वचा से तेल को नियंत्रित कर उसे चमक पहुंचाता है व उसमें निखार लाता है। 
कैसे करें इस्तेमाल –
गुलाब जल एक प्राकृतिक एस्ट्रिंजेंट के रूप में काम करता है।  यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए टोनर की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके रोज़ाना इस्तेमाल से आपकी त्वचा में प्राकृतिक निखार भी आएगा। गुलाब की पत्तियों से आप अपने लिए कई तरह के फेस पैक बना सकते हैं। इसका फेस मास्क आपकी त्वचा के लिए ब्यूटी ट्रीटमेंट के रूप में काम करता है और उसे रिलैक्स भी करता है।

सेज प्लांट Sage Plant

Sage Plant

यह पौधा मुख्य रूप से एंटी ऑक्सीडेंट है और यह आपके चेहरे पर आनी वाली झुर्रियों को खत्म करने में मदद करता है। यह आपके ऑयली स्किन और मुंहासे को भी हटाने में मदद करता है। इसमें विटामिन ए होता है और इसमें कैल्शियम भी होता है। इसके अलावा सेज में एंटी इंफ्लेमेटरी, और एंटी बायोटिक गुण भी पाए जाते हैं। इसलिए, ऐसा माना जा सकता है कि सेज का तेल त्वचा को लाभ पहुंचा सकता है।
कैसे करें इस्तेमाल –
आप इसके पत्ते को टोनर के रूप में इस्तेमाल कर सकते है और यह पत्ते सेबम प्रोडक्शन में काफी मदद करता है। आप अपने बालों में भी इसका इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए सेज के पत्तों को पानी में गर्म करना होगा और पानी से बालों को साफ करना होगा। इसके अलावा आप सेज की पत्तियों को सुखाकर नारियल के तेल में गर्म कर छान लें और फिर इससे सिर की मसाज करें, देखिए आपके बालों की ग्रोथ कैसे तेजी से होती है।

POPxo की सलाह :  MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!