Advertisement

Hair Cuts

आपके फेसकट के अनुसार ये है परफेक्ट हेयर कटिंग स्टाइल

Garima SinghGarima Singh  |  May 12, 2016
आपके फेसकट के अनुसार ये है परफेक्ट हेयर कटिंग स्टाइल

Advertisement

आप बाल लंबे रखेंगी या छोटे ये आपकी पसंद है क्योंकि हर तरह के बालों का अपना अट्रैक्शन होता है। अगर अपनी पसंद के साथ ही आप हेयरकट चूज़ करते समय अपने फेसकट का भी ध्यान रखेंगी तो आपका लुक कहीं और अट्रैक्टिव हो जाएगा। क्योंकि चेहरे के हिसाब से हेयरकट फेस की कई कमियों को छिपा लेता है। तो जानें कौन-सा हेयर कटिंग स्टाइल आपके चेहरे के लिए परफेक्ट…after Intro

1. कॉनकेव फ्रिंज

इस हेयर कट में बाल बीच में छोटे और किनारे से बड़े होते हैं। ये फ्रिंज आपकी आंखों और नाक पर फोकस बढ़ाते हैं। अगर आप अपने इन फीचर्स की खूबसूरती को और उभारना चाहती हैं तो इस हेयर कटिंग स्टाइल को अपनाएं। इसमें बाल आपके फोरहेड को कवर करते हुए आंखों तक आते हैं और पीछे के बाल खुले रहते हैं। यह हेयर कटिंग स्ट्रेट बालों पर ही अच्छा लगता है। 

2. शॉर्ट फ्रिंज

शॉर्ट फ्रिंज हेयर कटिंग हर तरह के फेस पर फबता है। आपके आगे के बालों को बहुत छोटा काटा जाता है, इसलिए इस कट में फ्रिंज आपके ज्यादा चेहरे को नहीं ढकते और आपके फीचर्स शार्प नज़र आते हैं।

3. स्पोर्ट्स कट हेयरकट

अगर आपका चेहरा लंबा है तो चेहरे के हिसाब से हेयरकट होगा स्पोर्ट्सकट हेयर स्टाइल जो  आपके चेहरे को बैलेंस कर देता है। साथ ही इस हेयर कटिंग स्टाइल  को मेंटेन करने में भी कोई दिक्कत नहीं होती। आपके शार्प फीचर्स को और निखार देता है ये हेयर कट। इसमें आपकी हेयर लाइन के पास बालों को छोटी लेयर में काटा जाता है। ताकि चेहरे की लंबाई को कम दिखाया जा सके। बाकि हेयर को आप अपना पसंदीदा शेप दे सकती हैं।

4. इन्वर्टेड लेयर्ड स्टाइल

लंबे बालों पर यह हेयर कटिंग स्टाइल आपको डिफरेंट लुक देगा। इससे चेहरे की चौड़ाई को कम दिखाया जा सकता है। इसमें कुछ बालों को गालों तक और गर्दन तक रखा जाता है। अच्छे शैंपू के इस्तेमाल से आप इन लेयर्स को चेहरे पर हाईलाइट कर सकते हैं। दरअसल, शैंपू बालों की इस स्टाइल को उभारने में खासा मदद करता है। यही नहीं, बालों को शाइन देने और सॉफ्ट बनाने में भी शैंपू का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। इससे बालों को परफेक्ट लुक मिलता है और हेयरस्टाइल लंबे समय तक टिका रहता है। हार्ड व उलझे हुए बालों पर यह बेहद सूट करता है।

5. लेयर्ड ब्लंट कट

blunt cut

अगर आपके नैन नक्श शार्प हैं और सिर पर बालों की स्ट्रेंथ कम है तो आपके चेहरे के हिसाब से हेयरकट यह  परफेक्ट है। इस कट में आपके बालों को आगे की तरफ से कई लेयर्स में काटा जाता है। जिससे आपके बाल घने नज़र आते हैं

6. स्ट्रेट कट

आपका फोरहेड चौड़ा है और गाल गोल हैं या नाक सामान्य से चौड़ी है तो आप पर स्ट्रेट कट हेयर कटिंग स्टाइल अच्छा लगेगा। माथे पर झूलती लटें आपके चेहरे के उस पार्ट से एट्रेक्शन कम करेंगी जो सामान्य से अधिक साइज में है। आप अपने आगे के बालों की कटिंग ऐसे कराएं कि वो आपकी आईब्रो को टच करते हुए वो चेहरे पर आएं। अगर आपको लगता है कि आपके कान की शेप बड़ी या छोटी है, तब भी इन्हें कवर करने के लिए आप स्ट्रेट कट हेयर स्टाइल को चुन सकती हैं। इन बालों को कैरी करने में दिक्कत लगे तो आगे और साइड के बालों को खुला छोड़कर बाकी हेयर को पीछे की तरफ टाई कर सकती हैं या पोनी बना सकती हैं। इनमें से जो भी करें बस बालों कसकर टाइट न बांधें।

7. साइड लेयर्स

layer cut

दोनों साइड से लेयर्स में बाल कटाएं। आपका फेस स्क्वायर कट या चौकोर है तो बालों को हमेशा लूज़ बांधें। आपकी नेक पर लूज़ क्लच किए हुए हेयर या लूज़ बन बहुत अच्छा लगेगा। इसके लिए ज़रूरी है कि आप शॉर्ट हेयर कटिंग स्टाइल से बचें। आप स्कूल गोइंग या कॉलेज गोइंग हैं तो कान के दोनों तरफ बालों को घनी लेयर्स में कटवाएं और हेयर लाइन के पास के कुछ बालों को स्माल कट दें। 

Images: shutterstock

यह भी पढ़ें – #TryItToday: सभी को सूट करते हैं ये 6 WOW Hairstyles!

यह भी पढ़ें – जानें कैसा हेयर स्टाइल आपके Face Shape के लिए है परफेक्ट!!