home / Dry Skin
सर्दियों के लिए बेस्ट बॉडी ऑयल, स्किन में डाल देंगे नई जान – Body Oils for Winter in Hindi

सर्दियों के लिए बेस्ट बॉडी ऑयल, स्किन में डाल देंगे नई जान – Body Oils for Winter in Hindi

सर्दी हो या बरसात, इन मौसमों में स्किन अक्सर बेजान और रूखी हो ही जाती है। चाहे आप कितना भी लोशन लगा लें, स्किन कुछ घंटों के बाद फिर से वैसी ही सूख जाती है। इसकी एक वजह है स्किन का अंदर से डिहाइड्रेट हो जाना, जिसे आप रोज़ाना ज्यादा पानी पीकर कुछ हद तक ठीक कर सकते हैं। इसके साथ ही अपनी डाइट में लिक्विड ज्यादा मात्रा में शामिल कर सकते हैं। लंबे समय में इसका रिज़ल्ट बेहतर आता है। इसी के साथ बाहर से स्किन को मॉइश्चराइज़ रखने और हेल्दी बनाने के लिए लोशन के अलावा हर रोज़ रात को सोने से पहले या फिर नहाने से पहले बॉडी ऑयल लगा सकती हैं। इससे आपकी त्वचा बेहतर तरीके से मॉइश्चराइज़ होगी और ग्लो भी करेगी। यहां देखिए बॉडी ऑयल की लिस्ट और अपनी पसंद से चुनकर इन्हें नियमित तौर पर लगाएं।

सर्दियों के लिए बॉडी मसाज तेल के नाम – Winter Body Oil Names in Hindi

बॉडी ऑयल का इस्तेमाल करना बेहद फायदेमंद रहता है पर इनके चयन में विशेष सावधानी बरती जानी चाहिए। अगर आप ऐसे ही कोई भी तेल लगा लेंगी तो आपकी त्वचा पर उसका दुष्प्रभाव भी हो सकता है। जानिए, 20 ऐसे शरीर मसाज तेल के बारे में, जिनका इस्तेमाल आपके लिए सुरक्षित साबित होगा।

1. WOW का टी ट्री एसेंशियल बॉडी ऑयल

इस ऑयल की कुछ ड्रॉप्स को नहाने से पहले बॉडी पर लगाने से आपकी स्किन को फायदा मिलेगा। टी ट्री ऑयल सभी स्किन टाइप पर सूट करता है। यह बॉडी ऑयल स्किन को मॉइश्चराइज़ करने के साथ-साथ मसल्स को मज़बूत करता है, यह एंटी फंगल है और एक रिफ्रेशिंग फील देता है। लेकिन पहले इसका छोटा पाउच ट्राई करें, फिर बड़ी बॉटल खरीदें।

2. Palmer’s का कोकोटनेट बॉडी ऑयल

स्किन को सॉफ्ट बनाने और हाइड्रेट करने के लिए पाल्मर का कोकोनट बॉडी ऑयल बेस्ट है। ये स्किन से फाइन लाइन्स को भी दूर करता है। ये बॉडी ऑयल सभी स्किन टाइप्स, खासकर रफ स्किन के लिए बेस्ट है। इसके लगातार इस्तेमाल से स्किन काफी स्मूद और सॉफ्ट हो जाती है। इसमें मौजूद विटामिन ई इसे स्किन के लिए और खास बना देता है।

3. Blossom Kochhar का अरोमा मैजिक कैस्टर ऑयल

ब्लॉसम कोचर का अरोमा मैजिक कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल खासतौर पर बॉडी मसाज के लिए किया जाता है। यह एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल है। यह जोड़ों का दर्द कम करने और स्किन में जान डालने का काम करता है। बालों में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। इस ऑयल से बाल शाइनी बनते हैं। स्किन की ड्रायनेस दूर करने के साथ-साथ यह रिंकल्स और फाइन लाइन्स को भी हटाता है।

4. Good Vibes कोल्डप्रेस्ड कैरियर ऑयल-ऑलिव

अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा रूखी है तो गुड वाइब्स कोल्डप्रेस्ड कैरियर ऑयल-ऑलिव (carrier oil in hindi) का इस्तेमाल करें। यह तेल स्किन को अंदर तक मॉइश्चराइज़ करता है और एजिंग के साइन को भी दूर करता है। इसे आप रोज़ाना इस्तेमाल करें। यह बालों से जुड़ी सभी परेशानियां खत्म करता है। यह ऑयल स्किन को हाइड्रेट, मॉइश्चराइज़, नरिश कर फाइन लाइन्स को कम करता है।

5. Good Vibes प्योर एसेंशियल ऑयल-लेमन

नींबू की खुशबू जिस तरह माहौल को रिफ्रेश कर देती है, ठीक वैसे ही गुड वाइब्स प्योर एसेंशियल ऑयल की महक आपको जगा देगी। स्किन को मॉइश्चराइज़ करने के साथ-साथ इसकी खुशबू थकान और स्ट्रेस को भी दूर करती है। इसी के साथ यह प्योर एसेंशियल लेमन ऑयल पिगमेंटेशन, डलनेस, एक्ने एंड पिंपल्स, डैंड्रफ, गंजेपन जैसी परेशानियां भी खत्म कर देगा।

6. Good Vibes प्योर एसेंशियल ऑयल-रोज़मेरी

रोज़मेरी ऑयल थकान और मसल्स की जकड़न ठीक करने के लिए होता है, लेकिन यह तेल स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसी के साथ यह बालों और स्कैल्प को भी फायदा पहुंचाता है। अगर आपकी स्किन सर्दियों में फटती है तो रोज़मेरी ऑयल का इस्तेमाल करें।

7. Alps गुडनेस एसेंशियल ऑयल – यैंग यैंग

स्किन से डलनेस हटाकर एल्प्स गुडनेस एसेंशियल ऑयल यैंग यैंग रेडिएंट बनाता है और स्किन को टाइट करता है। इसके अलावा यह ऑयल सभी स्किन टाइप्स को सूट करता है। यह तेल हेयर लॉस, ब्रेकेज, बाल्डनेस और कमज़ोर बालों में मज़बूती लाता है। इस ऑयल की खास बात है कि यह ड्राई स्किन और ज्यादा ऑयली स्किन, दोनों को बैलेंस कर नॉर्मल करता है।

8. Himalaya स्ट्रेस रिलीफ मसाज ऑयल

हिमालय स्ट्रेस रिलीफ मसाज ऑयल (himalaya stress relief oil benefits in hindi) स्किन को रिलैक्स करने के साथ-साथ मॉइश्चराइज़ भी करता है। साथ ही स्किन में चमक भी लाता है। इसे नहाने से 10 से 15 मिनट पहले लगाएं। इसके रोज़ाना इस्तेमाल से स्किन स्वस्थ होती है और उसका टेक्स्चर भी बेहतर होता है।

9. Good Vibes तिल का तेल या सैसमे ऑयल

तिल का तेल या सैसमे ऑयल जोड़ों के दर्द और बालों के लिए अच्छा होता है। इस गुड वाइब्स कैरियर ऑयल में भी वही गुण हैं लेकिन विटामिन ई इस ऑयल को और असरदार बनाता है। यह ऑयल स्किन को स्मूद बनाता है और मॉइश्चराइज़ कर डलनेस को दूर करता है।

10. Deve Herbes कद्दू के बीज का तेल

कद्दू के बीज विटामिन ई, ओमेगा 3 और फैटी एसिड्स से भरपूर होते हैं। इसलिए यह ऑयल स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। कद्दू के बीज से बना तेल स्किन को मॉइश्चराइज़ कर रिंकल्स को कम करता है।

11. Good Vibes प्योर एसेंशियल ऑयल- ऑरेंज

संतरे में कई विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं। इसकी एसिडिक और डिटॉक्सिफाइंग प्रॉपर्टीज़ स्किन को हेल्दी बनाती हैं। सभी स्किन टाइप्स को सूट करने वाला गुड वाइब्स प्योर एसेंशियल ऑयल स्किन को मॉइश्चराइज़ कर डलनेस और ड्राइनेस खत्म करता है।

12. Purplle Essential Oil – Turmeric (10 ml)

हल्दी के गुणों को कौन नहीं जानता, तो अब सोचिए कि इसका ऑयल कितना फायदेमंद होगा? हल्दी का यह ऑयल स्किन की इलास्टिसिटी को इम्प्रूव करता है और आपको जवां दिखाता है। इसी के साथ यह स्किन को सॉफ्ट कर ग्लोइंग भी बनाता है।

13. Khadi Organic बॉडी मसाज ऑयल

51 जड़ी-बूटियों से बना यह मसाज ऑयल स्किन को मॉइश्चराइज़ करता है और शाइन भी लाता है। इतना ही नहीं, इसमें मौजूद जड़ी-बूटियों की खुशबू स्ट्रेस को छू-मंतर करती है और थकान भी मिटा देती है।

14. Biotique Disney Baby Belle बायो बादाम तेल

यह तेल रफ स्किन को नरिश करता है और इरिटेशन को खत्म कर सॉफ्ट बनाता है। बादाम और सूरजमुखी के ऑयल को मिक्स करके बना यह बायोटिक डिज़नी बेबी बेले बायो आमंड मसाज ऑयल हक तरह की त्वचा के लिए फायदेमंद रहता है। यह बेबी ऑयल स्किन को मॉइश्चराइज़ करते हुए स्किन को ग्लोई और सूदिंग बनाता है। इसके साथ ही यह ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर करता है।

15. Karnani Deeva कपूर बॉडी ऑयल

स्किन को नरिश करने के साथ ही यह ऑयल त्वचा से जुड़ी कई परेशानियों को भी दूर करता है, जैसे खुजली, रैशेज़, एक्ने और इन्फेक्शन। इसी के साथ यह ऑयल जलने के निशान को हल्का करता है, फटी एड़ियों को भरता है, कीड़े-मकौड़े के काटने से बने निशानों को भी लाइट करता है। यह सर्दियों में बालों में होनी वाली डैंड्रफ जैसी परेशानी भी ठीक करता है।

16. Oriental Botanics लेमनग्रास लैवरेंडर बॉडी ऑयल

बादाम, जोजोबा, ग्रेपसीड, कोकोनट और एवाकाडो… इन सब ऑयल्स को मिलाकर बनाया गया है ये ओरिएंटल बोटानिक्स लेमनग्रास एंड लैवेंडर बॉडी ऑयल। इस ऑयल की खुशबू फ्रेश अरोमा देगी और थकान मिटा देगी। इसके साथ ही यह ऑयल स्किन को मॉइश्चराइज़ करेगा, स्किन को सूदिंग बनाएगा, मसल्स को आराम पहुंचाएगा और स्ट्रेस को चुटकियों में गायब कर देगा। यह ऑयल नॉन ग्रीसी है यानी इसमें कोई चिपचिपापन नहीं है।

17. Inatur सैंडलवुड प्योर एसेंशियल ऑयल

जैसा कि आप जानते हैं, चंदन का तेल घाव को भरता है और स्किन से दाग-धब्बे दूर करता है। इसके अलावा यह सैंडलवुड प्योर एसेंशियल ऑयल स्किन को टाइट करता है और स्मूद बनाता है। यह ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनाता है और मसल्स को रिलैक्स करता है। यह सभी स्किन टाइप को सूट करता है। यह तेल बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद है और डैंड्रफ से छुटकारा दिलाता है।

18. AromaMusk 100% स्वीट आलमंड ऑयल

अरोमामस्क (cold pressed oil in hindi) 100 प्रतिशत बादाम तेल से बना है, जिससे यह स्किन को बेहतर तरीके से नरिश करता है और सभी स्किन टाइप्स को सूट भी करता है। इस ऑयल में मौजूद विटामिन ई स्किन को सॉफ्ट और हाइड्रेट करता है। इस बादाम तेल को बॉडी ऑयल, बियर्ड ऑयल, हेयर मॉइश्चराइज़र, लोशन और अंडर आई सीरम की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। इसकी 3 से 4 बूंदें रात में सोते समय चेहरे पर लगाएं, इससे सुबह चेहरा खिला-खिला नज़र आएगा।

19. Aroma Magic फेनल सीड ऑयल

अरोमा फेनल सीड ऑयल स्किन को बाहर से फायदा पहुंचाने के साथ-साथ शरीर को अंदर से ज्यादा फायदा पहुंचाता है। यह दर्द में आराम देने, स्ट्रेस से छुटकारा, स्किन रिपेयर करने, वज़न कम करने, ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करने और पीरियड्स के दर्द में आराम दिलाने के काफी काम आता है।

बॉडी ऑयल के नुकसान – Side Effects of Body Oil in Hindi

वैसे इन 20 बॉडी ऑयल प्रोडक्ट्स के बारे में आप समझ गई होंगी कि इनका काम स्किन को हेल्दी रखना है। सर्दियों में बॉडी ऑयल को ज़रूर लगाने की सलाह दी जाती है। हालांकि, इनका इस्तेमाल करकने से पहले इन्हें लगाने के नुकसान के बारे में जान लेना भी बेहतर होगा। जी हां, बॉडी ऑयल के कुछ नुकसान भी होते हैं। ये सभी नुकसान आपको तभी होंगे, जब बॉडी ऑयल आपकी स्किन को सूट नहीं करेगा-

body oil side effects

1. मसल्स कमज़ोर हो सकती हैं और सिर दर्द की समस्या हो सकती है।
2. स्किन में खुजली हो सकती है और ड्राइनेस बढ़ सकती है।
3. स्किन कलर बदल सकता है और चेहरे पर दाने भी हो सकते हैं।
4. एलर्जी हो सकती है, जैसे सर्दी या छींक।
5. आपको चेहरे के आस-पास खुजली महसूस हो सकती है।
6. स्किन पर ब्लिस्टर, पिम्पल्स और हेयर फॉलिकल्स में सूजन आ सकती है।
7. अगर बॉडी ऑयल सूट नहीं किया तो हेयर फॉल भी हो सकता है।
8. बॉडी ऑयल की खुशबू से मूड में बदलाव हो सकता है।
9. ज्यादा खतरनाक केस में आंखों की रोशनी में भी दिक्कत आ सकती है।
10. कभी-कभी स्किन पर लाल दाने हो सकते हैं और त्वचा से जुड़ी गंभीर समस्या हो सकता है।
24 Dec 2019

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text