वेलनेस

अगर आप भी हैं Lactose Intolerant तो दूध की जगह इन ऑप्शन्स को कर सकते हैं ट्राई

Megha SharmaMegha Sharma  |  Mar 16, 2021
अगर आप भी हैं Lactose Intolerant तो दूध की जगह इन ऑप्शन्स को कर सकते हैं ट्राई
भारत एक ऐसा देश है, जहां दूध (Milk) का काफी अधिक प्रोडक्शन होता है। यहां तक कि भारत में रहने वाले लोगों द्वारा काफी अधिक मात्रा में दूध और दूध से बने उत्पादों का सेवन किया जाता है। यहां शायद ही ऐसा कोई घर होगा जहां दूध, दही, मक्खन, क्रीम आदि का सेवन ना किया जाता हो। ऐसे में यदि आप लैक्टोज इंटॉलरेंस हैं तो अपने लिए उस पदार्थ का चयन करना मुश्किल हो जाता है, जो लैक्टोज फ्री हो।
ये कहना गलत नहीं होगा कि भारत जैसे देश में यदि आप लैक्टोज इंटॉलरेंस (Lactose Intolerant) हैं, तो ये आपके लिए किसी चुनौती से कम नहीं है। यहां तक कि कई लोग ये मान भी नहीं पाएंगे कि आप लैक्टोज इंटॉलरेंस हैं और दूध से बनी चीजें नहीं खा पी सकते हैं। वहीं दूसरी चुनौती है खुद के लिए सही न्यूट्रिएंट्स खोज पाना जो आमतौर पर डेयरी प्रोडक्ट्स में मिलते हैं।
ऐसे में सभी न्यूट्रिएंट्स प्राप्त करने का एक ही तरीका है, और वो है खुद के लिए दूध का विकल्प (Alternative of Milk) खोजना। अगर आप अपने लिए सही विकल्प खोज रहे हैं तो हमारा ये लेख आपकी बहुत मदद करेगा।

दूध के कुछ बेहतरीन विकल्प – Best Alternative of Milk for Lactose Intolerant People in Hindi

Milk Alternative for Lactose intolerant people in Hindi

सोया दूध

जब बात दूध के स्वस्थ विकल्प की आती है तो सबसे अच्छा ऑप्शन सोया मिल्क है। यदि हेल्थ रिपोर्ट्स पर भरोसा किया जाए तो सोया मिल्क काफी हद तक डेयरी मिल्क जैसा ही होता है। इसे भीगी हुई सोयाबीन को ब्लेंड कर के बनाया जाता है और इसमें डेयरी दूध के मुकाबले कम कैलोरी होती हैं। आप चाहें तो इसे घर पर बना सकते हैं या फिर मार्केट से खरीद सकते हैं। ये आपको आसानी से ऑनलाइन और रिटेलर स्टोर पर मिल जाएगा। साथ ही ये अलग-अलग फ्लेवर में भी आता है।

नारियल का दूध

दूध की तरह भारत में नारियल के दूध का भी काफी अधिक मात्रा में प्रोडक्शन किया जाता है। वैसे तो नारियल के सभी हिस्से बहुत ही उपयोगी होते हैं और उन्ही में से एक नारियल का दूध भी है। इसे नारियल की क्रीम और पानी से बनाया जाता है। आप चाहें तो इसे घर पर बना सकते हैं या फिर मार्केट से भी मंगवा सकते हैं। नारियल के दूध में कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है और अधिक फैट होता है। इस वजह से यदि आप व्रत रख रहे हैं तो व्रत रखने से पहले इसका सेवन कर सकते हैं, इससे शरीर में अधिक वक्त तक एनर्जी रहती है।

बादाम का दूध

यदि आप कम प्रोटीन वाले मिक्ल ऑप्शन की तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए बादाम का दूध बेस्ट है। बादाम का दूध बादामों को भिगोकर और फिर उन्हें ब्लेंड करके बनाया जाता है। ये बहुत ही फायदेमंद होता है और आपको तुरंत ही ताकत देता है। यदि आपको स्मूदी और शेक पसंद हैं लेकिन लैक्टोज इंटॉलरेंस होने की वजह से आप इनका आनंद नहीं उठा पा रहे हैं तो बादाम के दूध के साथ इन्हें बनाने की कोशिश करें। इससे बादाम के दूध में अधिक स्वाद आता है और आपको जरूरी न्यूट्रिएंट्स भी मिलते हैं।

काजू का दूध

काजू का दूध वैसे तो बहुत अधिक मशहूर नहीं है लेकिन अधिकतर लोग ये नहीं जानते कि ये डेयरी दूध का सबसे अच्छा और स्वादिष्ट विकल्प है। इसमें एक अच्छा टेस्ट होता है और आप इसे किसी भी चीज के साथ ले सकते हैं। आप चाहें तो इसकी चाय, कॉफी, स्मूदी या फिर शेक कुछ भी बना सकते हैं।

मूंगफली का दूध

हम भारतीयों को मूंगफली बहुत ही पसंद होती है। हम कई अलग-अलग तरीकों से इसका सेवन करते हैं। चाहें इसे मिठाई या फिर अन्य चीजों में मिलाकर या फिर सामान्य तरीके से खा कर। मूंगफली का भी दूध बनाया जाता है। ये बहुत अधिक महंगा भी नहीं होता है और डेयरी दूध का बेहतरीन विकल्प भी है। आप चाहें तो इसे घर पर बना सकते हैं या फिर मार्केट से भी खरीद सकते हैं।
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!