home / पैरेंटिंग
प्रेग्नेंसी में विटामिन सी फेस क्रीम

प्रेग्नेंसी में स्किन केयर को लेकर अब नहीं करना पड़ेगा कोई समझौता, जानें कैसे

प्रेग्नेंसी में किस फेस क्रीम का इस्तेमाल करें, इसे लेकर महिलाओं में संशय बना रहता है। ऐसा होना लाजमी भी है। प्रेग्नेंट होते ही महिला को अपने फेवरेट स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल बंद करना पड़ता है। ऐसा इसलिए क्योंकि उनमें मौजूद केमिकल्स गर्भ में शिशु को हानि पहुंचा सकते हैं। इस लेख में हम आपकी इस परेशानी का हल लेकर आए हैं। यहां हम जानेंगे कि प्रेग्नेंसी में विटामिन सी फेस क्रीम का इस्तेमाल कितना सुरक्षित है। साथ ही इसके फायदों के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे। 

क्या प्रेग्नेंसी में विटामिन सी युक्त स्किन केयर उत्पादों का इस्तेमाल सुरक्षित है?

प्रेग्नेंसी में विटामिन सी फेस क्रीम
प्रेग्नेंसी में विटामिन-सी

एनसीबीआई पर उपलब्ध एक शोध में प्रेग्नेंसी में त्वचा के लिए विटामिन-सी को सुरक्षित माना गया है। शोध में साफतौर से जिक्र मिलता है कि विटामिन-सी एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। यह त्वचा में ऑक्सीडेशन की प्रक्रिया को धीमा करने में प्रभावी भूमिका अदा करता है। यह कोलेजन को बूस्ट करने के साथ ही त्वचा पर काले धब्बे व झाइयां होने से बचाता है। इस आधार पर गर्भवती के लिए स्किन केयर रुटीन में विटामिन-सी युक्त उत्पादों को शामिल करना फायदेमंद माना जा सकता है।

प्रेग्नेंसी में विटामिन-सी युक्त स्किन केयर प्रोडक्ट्स लगाने के फायदे

प्रेग्नेंसी में विटामिन-सी युक्त फेस क्रीम लगाने के निम्नलिखित फायदे हो सकते हैं, जो कुछ इस प्रकार हैं:

1. फ्री रेडिकल्स से बचाव करता है

विटामिन-सी में एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव होता है, जो त्वचा को फ्री रेडिकल्स से बचाव करता है। बता दें, फ्री रेडकिल्स के कारण त्वचा पर झुर्रियों और सूजन की परेशानी होती है, जिसे विटामिन-सी रोकने में मदद कर सकता है।

2. कोलेजन को बूस्ट करता है

उम्र के बढ़ने के साथ त्वचा में कोलेजन की कमी आने लगती है। इसके चलता त्वचा संबंधित कई समस्याएं होने लगती हैं। एनसीबीआई पर उपलब्ध एक शोध के मुताबिक, विटामिन-सी कॉलजेन को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है। इससे त्वचा में कसावट आती है। साथ ही यह त्वचा पर एजिंग के प्रभाव को कम कर सकता है।

3. त्वचा को रखें हाइड्रेट

प्रेग्नेंसी के दौरान कई महिलाओं को ड्राई स्किन की समस्या का सामना करना पड़ता है। विटामिन-सी का इस्तेमाल चेहरे की खोई चमक वापस लौटाने में सहायक है। यह त्वचा को हाइड्रेट कर नरिश करता है। यही वजह है गर्भवती महिलाओं को त्वचा की नमी को लॉक करने के लिए विटामिन-सी युक्त फेस क्रीम का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

4. पिगमेंटेशन से करे बचाव

कई शोध के अनुसार, लगभग 50 प्रतिशत महिलाओं को प्रेग्नेंसी में पिगमेंटेशन की परेशानी होती है। इस समस्या से बचाव के लिए भी विटामिन-सी का इस्तेमाल गुणकारी साबित हो सकता है। दरअसल, पिगमेंटेशन की समस्या त्वचा में होने वाली मेलानोजेनेसिस प्रक्रिया (मेलेनिन का उत्पादन) के कारण होती है। वहीं, विटामिन-सी इसे कम करने का काम करता है। इस तरह विटामिन-सी पिगमेंटेशन से बचाव करने में सहायक भूमिका निभाता है।

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए विटामिन-सी युक्त फेस क्रीम

प्रेग्नेंसी में विटामिन सी फेस क्रीम
विटामिन-सी युक्त फेस क्रीम

प्रेग्नेंसी के दौरान विटामिन-सी के फायदों से तो आप अच्छे से वाकिफ हो चुकी है। लेख में आगे विटामिन-सी युक्त फेस क्रीम से जुड़ी जानकारी दे रहे हैं। गर्भवती अगर स्किन केयर को लेकर परेशान हैं, तो अब उन्हें इसके बारे में अधिक सोचने की जरूरत नहीं। क्योंकि अब उन्हें प्रेग्नेंसी में अपनी त्वचा के साथ कोई कॉम्प्रोमाइज करने की जरूरत नहीं है। 

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए ‘द मॉम्स को’ द्वारा तैयार की गई नैचुरल स्किन ब्राइटनिंग विटामिन फेस क्रीम का इस्तेमाल बिल्कुल सुरक्षित है। इसमें विटामिन-सी के साथ फेरुलिक एसिड, स्कवालेन और कैनेडियन विल्लो हर्ब से तैयार किया गया है। यह क्रीम टॉक्सिन्स, सल्फेट, पैराबींस, सिंथेटिक फ्रेग्रेंस, सिलिकॉन और हार्मफुल केमिकल्स फ्री है।

कंपनी का दावा है कि यह क्रीम बहुत लाइट वेट है और त्वचा में आसानी से समां कर उसे हाइड्रेट करती है। इसलिए गर्भवती महिलाओं को त्वचा को पैंपर करने के लिए इसे बेस्ट कहना गलत नहीं होगा।

इस लेख में आपने प्रेग्नेंसी में स्किन केयर के लिए विटामिन-सी के गुणों के बारे में जाना। इन्हें जानने के बाद हम उम्मीद करते हैं कि आप इसका इस्तेमाल जरूर करना चाहेंगी। बस एक बात का ध्यान रखें कि हर महिला की त्वचा अलग होती है। इसलिए, इसका इस्तेमाल करने से पहले एक बार इससे पैच टेस्ट करना बेहतर होगा। हैप्पी प्रेग्नेंसी।

चित्र स्रोत : Pexel & Freepik

13 Jun 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text