home / DIY ब्यूटी
Raisin for Skin

चेहरे पर करें किशमिश फेस मास्क का इस्तेमाल, जानें इसके फायदे

हम सभी किशमिश (Raisin) के बारे में जानते हैं। ड्राय फ्रूट के हर पैकेट में शायद हम सभी सबसे पहले किशमिश तलाशते हैं, हालांकि इसमें कुछ एक्सेप्शन हो सकते हैं। दरअसल, किशमिश को अंगूर को सुखाकर बनाया जाता है और ये न्यूट्रिशन और स्वास्थ्य दोनों के लिए काफी फायदेमंद होता है। किशमिश की सबसे बड़ी खासियत ये है कि ये ऑर्गेनिक होते हैं और इनमें केमिकल नहीं होते हैं और इस वजह से इन्हें काफी पसंद किया जाता है। 

एक बार अंगूर को हार्वेस्ट कर लिया जाए तो उसके बाद इन्हें तब तक सुखाया जाता है, जब तक इनका मॉइश्चर पूरी तरह से खत्म नहीं हो जाता है। इसके बाद वो अंगूर, किशमिश बन जाते हैं और अलग-अलग रंग के बाजार में उपलब्ध होते हैं। केवल स्वास्थ्य ही नहीं बल्कि त्वचा पर भी किशमिश (Raisin) का काफी अच्छा असर होता है। तो चलिए बिना कोई देरी किए आपको त्वचा के लिए इसके फायदों के बारे में बताते हैं। 

त्वचा के लिए किशमिश के फायदे

– रिसर्चर्स और स्टडी के अनुसार, किशमिश आपके एजिंग के प्रोसेस को धीमा करने में मदद करती है और साथ ही डार्क स्पॉट, ब्लेमिश और चेहरे से संबंधित अन्य परेशानियों को दूर करती है। इसके अलावा ये आपकी त्वचा से हाइपरपिगमेंटेशन को भी दूर करने में मदद करती है। 

– किशमिश में कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं। जैसे कि ओमेगा 3 फैटी एसिड या फिर विटामिन्स और मिनरल्स जो आपको स्वस्थ ग्लो देते हैं।

– किशमिश आपकी त्वचा को स्मूद और सपल बनाने के साथ -साथ ब्राइटर लुक भी देती है।

– साथ ही विटामिन सी की खूबियों से भरपूर इस ड्राय फ्रूट में आपकी त्वचा को हील करने की क्षमता भी होता है। ये प्रदूषण और केमिकल से त्वचा को होने वाले नुकसान को दूर करने में मदद करती है।

– आप चाहें तो इनका रोजाना सेवन कर सकते हैं या फिर फेस मास्क के रूप में इसे अपने चेहरे पर भी लगा सकते हैं। 

ऐसे बनाएं किशमिश का फेस मास्क

अब तक तो आप ये समझ गई होंगी कि किशमिश किस तरह से आपकी त्वचा को बेहतर बनाने में मदद करती है। यदि आप नियमित रूप से किशमिश का फेस मास्क लगाती हैं तो आपको फ्लॉलेस और जवां त्वचा प्राप्त होगी। तो चलिए आपको DIY किशमिश फेस मास्क के बारे में विस्तार से बताते हैं। 

ऑयली स्किन के लिए किशमिश का फेस मास्क

सामग्री

– किशमिश

– टी ट्री ऑयल

– नींबू का रस

– एलोवेरा

– मुल्तानी मिट्टी

ऐसे बनाएं मास्क

– सबसे पहले सारी सामग्री को एक कटोरी में डालें और अच्छे से मिला लें।

– अब इसे ग्राइंडर में डालें और मोटी पेस्ट बना लें। यदि आपको पेस्ट बहुत अधिक मोटी और ड्राय लगे तो इसमें थोड़ा गुलाब जल मिला लें।

– अब अपनी उंगलियों की मदद से मास्क को चेहरे पर लगाएं। कम से कम 25 मिनट के लिए इसे लगा रहने दें और फिर सामान्य पानी से चेहरा धो लें। 

नॉर्मल और ड्राय स्किन के लिए किशमिश का मास्क

सामग्री

– किशमिश

– दही

– खीरे की प्यूरी

– दूध

– बेसन 

– गुलाब की पत्तियां

ऐसे करें इस्तेमाल

– सबसे पहले सारी चीजों को एक कटोरी में मिला लें और फिर ग्राइंड कर लें। 

– अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और कम से कम 20 मिनट के लिए छोड़ दें। एक बार मास्क सूख जाए तो इसे गुलाब जल और सामान्य पानी से साफ कर लें।

– हफ्ते में कम से कम इस मास्क को 1 बार लगाएं। 

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखेंं अपनी त्वचा का ख्याल।

06 Aug 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text