Care

इन कारणों से आपको भी बालों पर करना चाहिए माइक्रोफाइबर तौलिए का इस्तेमाल

Megha SharmaMegha Sharma  |  Mar 30, 2021
इन कारणों से आपको भी बालों पर करना चाहिए माइक्रोफाइबर तौलिए का इस्तेमाल
हम सभी चाहते हैं कि हमारे बाल और त्वचा दोनों ही बेहद खूबसूरत और स्वस्थ हो और इसके लिए हम काफी मेहनत भी करते हैं। फिर चाहे घर पर DIY टिप्स को ट्राई करना या फिर घरेलू नुस्खों को आजमाना, हम अपने बालों और त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए हर तरीका अपनाते हैं। हालांकि, फिर भी कई बार बालों का ध्यान रख पाना बहुत ही मुश्किल  हो जाता है। लेकिन यदि आप अपने बालों की बेस्ट केयर करना चाहती हैं तो आपको अपने शैंपू से लेकर स्कैल्प को क्लीन करने और कौन से तौलिए का इस्तेमाल करना है तक सभी छोटी से छोटी बातों का ध्यान रखना चाहिए। 
जी हां, ये बहुत ही जरूरी है कि आप अपने बालों (Microfiber Hair Wrap) के लिए सही तरीके के तौलिए का इस्तेमाल करें। यदि आप रफ तौलिए का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपके बाल फ्रिजी और डैमेज हो जाते हैं। लेकिन एडवांस टेक्नोलॉजी और विस्तार से की गई बालों पर स्टडी से पता चला है कि माइक्रोफाइबर बालों के लिए बहुत ही प्रोटेक्टिव होता है। इस वजह से हम आपके लिए कुछ कारण लाए हैं, जिनकी वजह से आपको अपने बालों पर माइक्रोफाइबर तौलिए (Microfiber Hair Towel) का इस्तेमाल करना चाहिए। 

इन कारणों से माइक्रोफाइबर तौलिए का करें इस्तेमाल- Benefits of Using Microfiber Hair Towel in Hindi

Microfiber Hair Wraps

ये बालों को जल्दी सूखने में मदद करता है

दरअसल, माइक्रोफाइबर बहुत ही पतले होते हैं। ये आपके बालों से भी ज्यादा पतले होते हैं। इस वजह से आपके आपके अधिक बालों को फाइबर स्ट्रैंड से रब होने में मदद करते हैं। इससे आपके बाल अधिक तेजी से सूखते हैं। वहीं सामान्य तौलिए में बहुत ही बड़े और मोटे फैब्रिक होते हैं, जो आपके बालों को रफ और अनमैनेजेबल बनाते हैं।

रब को करें मिनिमाइज

आप जानते हैं कि गीले बाल बहुत ही जल्दी टू जाते हैं और जब आप उन्हें तौलिए से रब करते हैं तो वो फ्रिजी हो जाते हैं और अधिक टूटते हैं। वहीं माइक्रोफाइबर तौलिए से आपके बाल ट्विस्ट नहीं होते हैं और उनका पानी भी सूख जाता है। इसके लिए आपको केवल माइक्रोफाइबर तौलिए जो अपने बालों पर लपेटना है और फिर जेंटल तरीके से अपने बालों पर इसे प्रेस करना है। ये आपके बालों को कम फ्रीजी बनाता है। 

मोटे बालों के लिए है बहुत ही फायदेमंद

यदि आपके बाल बहुत मोटे और लंबे हैं तो आपको पता होगा कि बालों को सुखाना कितना मुश्किल होता है। साथ ही यदि अधिक समय तक बालों में पानी रह जाए तो ये आपके बालों के लिए बहुत ही नुकसानदायक होता है और ये बालों को अधिक कमजोर बना सकता है। इस वजह से आपको अपने बालों को सुखाने के लिए माइक्रोफाइबर तौलिए का इस्तेमाल करना चाहिए। 

तौलिए को धोना है आसान

माइक्रोफाइबर फैब्रिक को रखने के लिए आपको अधिक जगह की जरूरत नहीं है। यहां तक कि फुल साइज तौलिया भी सामान्य तौलिए के मुकाबले एक चौथाई हिस्सा ही लेता है और इस वजह से ट्रेवल करते हुए इसे कैरी करना बहुत ही आसान है। इतना ही नही इन्हें साफ करना भी बहुत ही आसान है। 

एब्जॉर्ब करे और जल्दी ड्राई करे

माइक्रोफाइबर तौलिए केवल एब्जॉर्ब ही नहीं करते बल्कि सामान्य तौलिए के मुकाबले जल्दी सूखने में भी मदद करते हैं। इसके अलावा आज के वक्त में माइक्रोफाइबर तौलिए ट्रेंड हैं और इस वजह से आपको इन्हें ट्राई जरूर करना चाहिए।
POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का ख्याल।