home / वेलनेस
Tips: अगर आप भी घर में मछली रखना चाहते हैं तो पहले ये बातें जरूर से जान लें

Tips: अगर आप भी घर में मछली रखना चाहते हैं तो पहले ये बातें जरूर से जान लें

बहुत से लोग अलग-अलग जानवरों को घर में रखना पसंद करते हैं। कुत्ते, बिल्ली, खरगोश सभी को अब तक हमने पालतू बनाया है। उनमें से कई लोग सोचते हैं कि मछली भी घर में होनी चाहिए। आज के दौर में कई घरों में फिश एक्वेरियम रखने का प्रचलन काफी बढ़ चुका है। घर के फिश टैंक में रंगीन मछलियां बेहद खूबसूरत लगती हैं। लेकिन दूसरे पाललू जानवरों की तुलना में मछलियां घर के लिए बेहद शुभ मानी जाती हैं।

घर में फिश टैंक रखने के फायदे benefits of keeping fish aquarium at home in hindi

फेंगशुई के अनुसार, एक्वेरियम न सिर्फ खुशी देता है, बल्कि इनसे घर के सदस्यों के ऊपर आने वाली समस्त विपत्तियां टलती हैं। घर में धनसंपत्ति के आगमन में निरंतरता बनी रहती है। कई जगहों पर घूमने के बाद आपने बड़े-बड़े फिश टैंक देखे होंगे। इस फिशटैंक को देखने के बाद आप भी ऐसा ही एक फिश टैंक रखना चाहेंगे। क्या आप जानते हैं फिशटैंक को क्यों रखा जाता है?

1 – फेंगशुई के अनुसार अगर घर में फिश टैंक को सही दिशा में रखा जाए तो यह धन, समृद्धि और धन में वृद्धि करने में मदद करता है। इसलिए अगर आप अपने घर की आर्थिक स्थिती ठीक करना चाहते हैं तो आपको अपने घर में मछली रखनी चाहिए।

2 – घर में खुशनुमा माहौल चाहते हुए भी घर में फिश टैंक रखने की सलाह दी जाती है। इससे घर में सुख-समृद्धि बढ़ती है।

3 – अगर घर में बहुत डिप्रेशन है तो आपको घर में मछली लानी चाहिए। क्योंकि यह हमारा ध्यान हमारे तनाव से हटाकर मछली की ओर ले जाता है।

4 – मछलियां चंचल होती हैं उनकी निरंतर गति के कारण बाहरी व्यक्ति का ध्यान एक स्थान पर नहीं रहता, वह मछली की तरह गतिमान रहता है।

5 -ऐसा कहा जाता है कि शनि की बाधा से डरने वालों को मछली रखने और खिलाने से बाधा को दूर करने में मदद मिलती है।

फिश टैंक से जुड़ी अन्य जरूरी बातें

  • मछली रखना जितना आसान लगता है उतना आसान नहीं है। फिश टैंक की सफाई बहुत जरूरी होती है। तो आइए अब जानते हैं कि इसे कैसे करना है।
  • आपको सप्ताह में कम से कम एक बार फिश टैंक को साफ करना चाहिए। क्योंकि उनका मल नीचे तक जाता है क्योंकि उन्हें दिन भर खाना खिलाया जाता है। इससे टंकी में पानी मटमैला हो जाता है और बदबू भी आने लगती है। इसलिए हफ्ते में एक बार मछली को अलग टब में निकालें और फिर टैंक को साफ करें।
  • अक्सर मछलियां किसी न किसी वजह से मर जाती हैं। यदि आप इसे कुछ बुरी घटनाओं से जोड़ते हैं, तो आपको नुकसान हो सकता है। तो ऐसा बिल्कुल न करें। इसके बजाय, ताजी मछली लाएं और उसमें छोड़ दें।
  • एक्वेरियम में जब कोई मछली मरती है तो फेंगशुई के अनुसार वो घर के किसी सदस्य पर आने वाली मुसीबत को अपने ऊपर ले लेती है। ऐसे में उस मरी हुई मछली को तुरंत निकालकर किसी तालाब में बहा देना चाहिए या फिर मिट्टी में गाढ़ देना चाहिए।
  • मछली को समय पर खिलाना चाहिए। इसकी उचित देखभाल करें।
  • मछली को लगाव की जरूरत है। मछली अकेली नहीं रह सकती। तो हमेशा जोड़े में मछली टैंक में डालें। इससे मछली अधिक समय तक चलेगी।

वास्तु के अनुसार घर में ये 5 बदलाव करने से चमक जायेगी आपकी किस्मत
जानिए वास्तु शास्त्र के अनुसार क्या है सोने का सही तरीका, दिशा और समय

21 Oct 2022

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text