home / लाइफस्टाइल
गर्मियों में इन कारणों की वजह से आपको भी फ्रिज की जगह पीना चाहिए मटके का पानी

गर्मियों में इन कारणों की वजह से आपको भी फ्रिज की जगह पीना चाहिए मटके का पानी

आखिरकार गर्मियां का मौसम आ गया है और इस वजह से जरूरी है कि हम सभी अपनी जिंदगी में मटके के पानी को अहमियत दें। जी हां अगर आप सोच रहे हैं कि आज के वक्त में मटके का पानी कौन पीता है तो आपको बता दें कि मटके की मिट्टी में कई सारे विटामिन और मिनरल होते हैं और यहां तक कि बीते वक्त में भी लोग मटके के बर्तनों में ही पानी रखा करते थे। दरअसल, मटके वाली मिट्टी के बर्तन, बोतल भी बनाए जाते हैं और इतना फ्रिज के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है और दही जमाने के लिए भी मटके की मिट्टी का इस्तेमाल किया जाता है और गर्मियों में इसमें पानी रखना बहुत ही अच्छा होता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि गर्मियों में आपको मटके का पानी क्यों पीना चाहिए।

  1. ठंडा पानी

अगर आपको गर्मियों में ठंडा पानी पीने की आदत है या फिर आपको ठंडा पानी ही पीना पसंद है तो आपको मटके का पानी पीना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें नैचुरल तरीके से पानी ठंडा होता है और साथ ही यह पानी आपके स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही अच्छा होता है।

  1. एसिडिटी की समस्या दूर करता है

मटके का पानी पीने से एसिडिटी की समस्या दूर होती है। ऐसा इसके अल्कालाइन नेचर की वजह से होता है, जो पेट के एसिड कंटेंट से इंटरेक्ट करता है और आपको सही pH लेवल देता है।

  1. इसमें केमिकल नहीं होते

मटके के बर्तन केमिकल फ्री होते हैं और प्लास्टिक की बोतल जैसे नहीं होते हैं और यह इन्हें इस्तेमाल करने का बहुत बड़ा कारण है। BPA एक कार्सिनोजेन है जो प्लास्टिक बोतल में पाया जाता है। इस वजह से मिट्टी के बर्तनों और मटकों को इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है जो केमिकल फ्री होते हैं और पानी को बर्बाद होने से भी बचाते हैं।

  1. बेहतर मेटाबॉलिक हेल्थ

मटके का पानी पीने से आपका मेटाबॉलिक स्वास्थ्य बेहतर होता है। पानी का pH बैलेंस आपको स्वस्थ और एक्टिव मेटाबॉलिक सिस्टम देने में मदद करता है।

  1. गले को शांत करने वाले गुण

मटके का पानी पीने से आपके गले को सुकून मिलता है और साथ ही आपको जुखाम या फिर खांसी आदि की समस्या भी नहीं होती है। अगर आपको सांस की दिक्कत है तो आपके लिए मटके का पानी बहुत ही अच्छा ऑप्शन है क्योंकि फ्रिज का पानी आपको हमेशा सूट नहीं करता है और उससे पीने से आपको जुखाम या खांसी हो जाती है और गर्मियों में प्लास्टिक की बोतल का पानी बहुत गर्म होता है।

  1. सन प्रोटेक्टिव इफेक्ट

सन स्ट्रॉक एक बहुत ही सामान्य परेशानी है, जिसका हम गर्मियों के दौरान सामना करते हैं लेकिन अगर आप मटके का पानी पीते हैं तो आपको सन स्ट्रॉक से डरने की जरूरत नहीं है क्योंकि मटके का पानी पीने से आपको जरूरी इलेक्ट्रोलाइट मिलते हैं।

इस वजह से गर्मियों में खुद को चुभती-जलती धूप से बचाने के लिए और खुद को कूल रखने के लिए आपको भी मटके का पानी पीना चाहिए।

यह भी पढ़ें:
गर्मियों में हमें किस तरह के कपड़े पहनने चाहिए

27 Apr 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text