Advertisement

DIY ब्यूटी

अपने ब्यूटी रूटीन में आप भी कर सकती हैं इन बेबी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Oct 12, 2020
अपने ब्यूटी रूटीन में आप भी कर सकती हैं इन बेबी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल

Advertisement

सेंसटिव स्किन यानि कि संवेदनशील त्वचा का ध्यान रखने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। आप कुछ भी या किसी भी तरह का प्रोडक्ट अपने स्किन पर इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। क्योंकि सेंसिटिव स्किन अपने साथ कई तरह की परेशानियां लेकर आती है, जैसे- मुंहासे, रैशेज़, खुजली आदि। इसलिए इसकी सही देखभाल बेहद जरूरी है और उतना ही जरूरी है अपनी स्किन के अनुसार ही ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल। नहीं तो नतीजा बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसे में बेबी केयर प्रोडक्ट्स सेंसटिव स्किन के लिए बेहद कारगर साबित होते हैं। इसके अलावा नॉर्मल स्किन वाली महिलाएं भी इसे अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल कर खिली-खिली सॉफ्ट स्किन पा सकती हैं।

अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल कर सकते हैं ये बेबी केयर प्रोडक्ट्स Benefits of Baby Skin Care Products for Adults Beauty Routine Tips in Hindi

बेबी प्रोडक्ट्स में कुछ ऐसे चीजें भी हैं जिन्हें आप भी अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल कर सकती हैं। खासतौर पर अगर आपकी स्किन सेंसटिव है तो ये आपके लिए मेडिकेटेड स्किन केयर प्रोडक्ट्स के तौर पर काम करेगा। दरअसल, बच्चों की स्किन बेहद सॉफ्ट और नाजुक होती है। इसे ध्यान में रखकर ही बेबी प्रोडक्ट्स बनाये जाते हैं, जोकि उनकी स्किन पर बेहद जेंटल होते हैं और साथ ही कैमिकल्स और पैराबेन फ्री होते हैं। यही वजह है कि कई डर्मेटोलॉजिस्ट नॉर्मल व सेंसटिव स्किन के लिए लोगों को बेबी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। तो आइए जानते हैं कि कौन-कौन से हैं वो बेबी प्रोडक्ट्स, जिन्हें आप अपनी ब्यूटी रूटीन में कर सकते हैं शामिल –

बेबी ऑयल Baby Oil

चेहरे का ग्लो बढ़ाने के लिए बेबी ऑयल दूसरे फेस ऑयल से कई गुना ज्यादा बेहतर परिणाम देता है। जी हां, डिलीवरी के बाद बहुत सी महिलाओं ने महसूस किया है कि बेबी की मालिश के बाद जो बेबी ऑयल बचता था वो अपने चेहरे पर लगा लेती थी और इससे उनकी स्किन दिन पर दिन ग्लो करने लगी। आप भी इसका इस्तेमाल मेकअप रिमूवर, मॉइश्चराइजर और फेस मसाज ऑयल के तौर पर कर सकती हैं। ये आपकी स्किन को बच्चों जैसी सॉफ्ट और तरोताजा बना देगा।

बेबी पाउडर Baby Powder

किसी अन्य पाउडर की तुलना में बेबी पाउडर से आने वाली महक अलग ही होती है। इसके इस्तेमाल से रूखी त्वचा मुलायम हो जाती है और पूरे दिन इससे मनमोहक खुशबू आती रहती है। सेंसटिव स्किन के लिए बेबी पाउडर एक तरह से मेडिकेटेड पाउडर का काम करते हैं। आप फेस के अलावा बेबी पाउडर का इस्तेमाल ड्राई शैम्पू के तौर पर भी कर सकती हैं। जी हां, बालों के रूट्स पर बेबी पाउडर छिड़कें और कंघी करें। यह तुरंत आपके बालों से चिपचिपेपन को दूर कर, तरोताज़ा कर देगा।

बेबी वाइप्स Baby Wipes

छोटे बच्चों की स्किन को साफ करने के लिए बेबी वाइप्स का इस्तेमाल किया जाता है। इन्हें आप अपनी स्किन को साफ करने या मेकअप रिमूव करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह अन्य मेकअप रिमूवर की तुलना में बेहतर काम भी करते हैं। इससे आपकी स्किन हाइड्रेटेड रहेगी और साथ ही कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा। सेंसटिव स्किन के लिए ये फेस वाइप्स बहुत ही उपयोगी होती हैं। इनका बेस्ट पार्ट होता है इनसे आने वाली बेहतरीन खुशबू। आप इन वाइप्स को मेकअप रिमूव करने व चेहरे से एक्स्ट्रा ऑयल, गंदगी व पसीने को साफ करने के लिए कर सकती हैं।
POPxo की सलाह : त्वचा को स्वच्छ और नरम बनाने के लिए ऐलोवेरा और कैमोमाइल PH बैलेंस्ड से युक्त वाइपआउट बेबी सेफ्टी वाइप्स (WIPEOUT BABY SAFETY WIPES) का इस्तेमाल करें!

बेबी शैंपू Baby Shampoo

बच्चों के लिए बनने वाले शैंपू पूरी तरह से पैराबेन-फ्री,  सल्फेट-फ्री और नॉन-कोमोडोजेनिक होता है।  बेबी शैंपू से बालों को धोने के बाद उनमें कितनी कंडीशनिंग और सॉफ्टनेस अन्य शैंपू की तुलना में बेहतर रहती है। जो लोग बेबी शैंपू इस्तेमाल करते हैं उनका कहना है कि ये ड्राई और फ्रिजी बालों के लिए बेस्ट होता है। हां अगर आपके बाल ऑयली हैं तो ये आपको सूट नहीं करेगा। बेबी शैंपू का इस्तेमाल आप बालों के अलावा शेविंग करते समय या फिर गंदे मेकअप ब्रश को साफ करने में भी कर सकती हैं।

बेबी सोप Baby Soap

सिर्फ सेंसटिव स्किन वाले ही नहीं बल्कि बहुत से लोग किसी आम सोप की तुलना में बेबी सोप का इस्तेमाल करते हैं। क्योंकि स्किन को ड्राई करता नहीं है बल्कि त्वचा को नरम और सुरक्षित बनाता हैं। साथ ही त्वचा को लंबे समय तक हाइड्रेट भी रखता है। जिन लोगों की स्किन ड्राई, सेंसटिव या फिर जिन्हें अक्सर स्किन एलर्जी जैसी समस्या रहती है, उनके लिए बेबी सोप बेस्ट रहता है। आप चाहें तो इससे अपना चेहरा भी साफ कर सकते हैं और वो भी बिना किसी साइड इफेक्ट्स के।

बेबी लोशन Baby Lotion

अगर आपकी स्किन बेहद सेंसटिव है और आपके फेस पर किसी भी तरह की कोई क्रीम या लोशन सूट नहीं करता तो एक बार किसी ब्रांड का बेबी लोशन ट्राई करके देंखे। इस लोशन में बिल्कुल भी कैमिकल नहीं होता और इसे स्किन पर लगाने से त्वचा के रोम छिद्र ब्लॉक नहीं होते। अगर आपके रैशेज भी है तो उसके ऊपर से भी बेबी लोशन लगा सकते हैं, ये आपको बिल्कुल भी नुकसान नहीं पहुंचाएगा। साथ ही चेहरे पर लगान से फेस भी ग्लो करता है। 

बेबी टूथब्रश Baby Toothbrush

अब आप सोच रहें होंगि कि बाकि तो सब ठीक है लेकिन बेबी टूथब्रश की खासियत है। तो हम आपको बता दें कि बेबी टूथब्रश हमारे आपके टूथब्रश से कई गुना ज्यादा सॉफ्ट होता है, जो बच्चों के मसूड़ों को बिना नुकसान पहुंचाए साफ करता है। इन्हीं सॉफ्ट ब्रिसल्स की वजह से आप अपने ड्राई या फिर फटे होंठों को बड़ी ही आसानी से स्क्रब कर उन्हें साफ रख सकती है। इसके अलावा आप इसे अपने चेहरे पर भी स्क्रबिंग के लिए यूज कर सकते हैं।
POPxo की सलाह : वाइपआउट कीटाणुनाशक फेस वॉश (WIPEOUT GERM KILLING FACE WASH) के साथ अब ताजी, साफ और कोमल त्वचा को हेलो कहिए!