home / एंटरटेनमेंट
Bollywood As Jury In Cannes

दीपिका पादुकोण के पहले ये बॉलीवुड सेलेब्स कान्स फिल्म फेस्टिवल में बन चुके हैं जूरी

इस साल कान्स फिल्म फेस्टिवल में बॉलीवुड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण बतौर जूरी बनकर शिरकत करने जा रही हैं और ये देश के लिए बहुत गर्व की बात है। लेकिन ये पहली बार नहीं है जब कोई बॉलीवुड सेलिब्रिटी कान्स फिल्म फेस्टिवल में जूरी के सदस्य के रूप में पहुंचा हो। बीते सालों में दीपिका के पहले पांच और बॉलीवुड सेलेब्रिटी भी फेस्टिवल में जूरी बन चुके हैं और इनमें एक से बढ़कर एक अनुभवी एक्टर्स शामिल हैं।

ऐश्वर्या राय बच्चन 

साभार- इंस्टाग्राम

ऐश्वर्या ने साल 2002 में शेखर कपूर के साथ कान्स फिल्म फेस्टिवल में डेब्यू किया था। ऐश्वर्या कान्स में उस वक्त अपनी फिल्म देवदास लेकर पहुंची थी। इसके बाद साल 2003 में ही ऐश्वर्या फिर से कान्स में पहुंची, लेकिन इस साल उन्हें वहां बतौर जूरी इंवाइट किया गया था। 

शर्मिला टैगोर

साभार- इंस्टाग्राम

साल 2009 में शर्मिला टैगोर को भी कान्स फिल्म फेस्टिवल में बतौर जूरी एक अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता को जज करने के लिए आमंत्रित किया गया था। साल 1962 में सत्यजीत रे द्वारा निर्देशित शर्मिला टैगोर की फिल्म देवी को भी कान्स के फीचर फिल्म कैटेगरी के लिए चुना गया था।

विद्या बालन

साभार- इंस्टाग्राम

कहानी, डर्टी पिक्चर जैसी फिल्म कर चुकी विद्या बालन को भी साल 2013 में 66वें कान्स फिल्म फेस्टिवल में बतौर जूरी आमंत्रित किया जा चुका है। एक्ट्रेस विमन सेंट्रिक फिल्में करने के लिए फिल्म सर्कल में अपनी खास जगह बना चुकी हैं। 

शेखर कपूर 

मिस्टर इंडिया जैसी फिल्में कर चुके शेखर कपूर पश्चिमी फिल्म जगत में अपनी फिल्मों के लिए काफी पसंद किए जाते हैं। शेखर कपूर अब तक के पहले मेल फिल्मी पर्सनैलिटी हैं जिन्हें साल 2010 में कान्स में बतौर जूरी आमंत्रित किया गया है। इसके पहले साल 1994 में शेखर की बहुचर्चित फिल्म बैंडिट क्वीन को कान्स में प्रदर्शित किया जा चुका था।

मीरा नायर

साभार- इंस्टाग्राम

भारतीय मूल की अमेरिकी निर्देशक मीरा नायर कान्स में बतौर जूरी आमंत्रित की जाने वाली पहली भारतीय हैं। मीरा को ये मौका साल 1990 में मिला था। इसके पहले मीरा की फिल्म सलाम बॉम्बे को साल 1988 में कान्स में ऑडियंस अवॉर्ड मिल चुका था। 

इस साल आयोजित हो रहे कान्स के 75वें साल में भारत को कंट्री ऑफ हॉनर घोषित किया गया है। ऐसा इसलिए कि भारत भी इस साल अपनी स्वतंत्रता के 75वें साल में है। ये कहना भी गलत नहीं होगा कि इस फिल्म समारोह से हमारे पुराना नाता है और देसी एक्टर्स इस यूनियन को साल दर साल मजबूत ही कर रहे हैं।

11 May 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text