home / xSEO
Beetroot side effects

Beetroot ke Nuksan – जानिए चुकंदर खाने के नुकसान

हम सभी चुकंदर के फायदे जानते हैं लेकिन यदि आप इसका जरूरत से ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं तो ये आपके स्वास्थ्य को नुकसान भी पहुंचा सकता है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि किसी भी चीज का जरूरत से अधिक मात्रा में सेवन कर लेने से आपको नुकसान पहुंच सकता है। इस वजह से हम इस लेख में आपको चुकंदर के नुकसान के बारे में बताने वाले हैं और ये भी किन लोगों को चुकंदर (what is beetroot in hindi) का सेवन करने से बचना चाहिए। वजन घटाने के लिए चिया के बीज का उपयोग 

चुकंदर क्या है – What is Beetroot in Hindi

Beetroot ke Nuksan

चुकंदर एक प्रकार की रूट होती है, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होती है। इसमें काफी अधिक मात्रा में आयरन, फोसफोरस, पोटैशियम होता है और इस वजह से ये स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा होता है। हालांकि, चुकंदर खाने के कुछ नुकसान भी हो सकते हैं, जैसे हाई ब्लड प्रेशर के लोगों के लिए फायदेमंद नहीं होता है और उन्हें इसके सेवन से नुकसान हो सकता हूं। सूरजमुखी बीज के फायदे

चुकंदर के साइड इफेक्ट्स – Beetroot Side Effects in Hindi

चुकंदर के कई फायदे होते हैं और आप कई तरीको से इसका सेवन कर सकते हैं। आप चाहें तो इसका सेवन सलाद के रूप में कर सकते हैं या फिर इसका जूस पी सकते हैं। आप चाहें तो इसकी सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं लेकिन अगर आपको नीचे दी गई कोई बीमारी या फिर समस्या है तो आपको इसके सेवन से बचना चाहिए क्योंकि इन समस्याओं से पीड़ित लोगों के लिए चुकदंर एक अच्छा ऑप्शन नहीं है। 

चुकंदर खाने के नुकसान
  • लो बीपी वालों को नहीं खाना चाहिए चुकंदर
  • किडनी में पथरी है तो ना खाएं चुकंदर
  • अगर  चुकंदर से एलर्जी है तो
  • प्रेगनेंसी में
  • लीवर के लिए खतरनाक
  • गाउट

लो बीपी वालों को नहीं खाना चाहिए चुकंदर

भले ही ये हाई ब्लड प्रेशर के लिए बहुत ही अच्छा ऑप्शन है लेकिन अगर आपका ब्लड प्रेशर लो रहता है या फिर आपको ऐसी समस्या है तो फिर चुकंदर आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इस वजह से आपको अपनी रोजाना की डाइट में इसे शामिल नहीं करना चाहिए।

किडनी में पथरी है तो ना खाएं चुकंदर

अगर आपको किडनी स्टोन की समस्या नहीं है तो आपको कोई खतरा नहीं है लेकिन अगर आपको किडनी स्टोन की समस्या है तो आपको चुकंदर का सेवन नहीं करना चाहिए। यहां तक कि अगर आपको केवल शक है किडनी स्टोन होने का तब भी आपको इसका सेवन नहीं करना चाहिए। 

अगर  चुकंदर से एलर्जी है तो

हम सभी जानते हैं कि चुकंदर का जूस बहुत ही अच्छा होता है। इसमें कई सारे न्यूट्रिएंट्स, मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट्स विटामिन और डाइटरी फाइबर होता है लेकिन हो सकता है कि आपको इससे एलर्जी हो। चुकंदर (beetroot ke nuksan) से जुड़ी कुछ सामान्य एलर्जी हैं स्किन रैश, हाइव, खुजली होना, चिल्स या फिर बुखार आदि। 

प्रेगनेंसी में

ये सच है कि चुकंदर में मौजूद फॉलिक एसिड फीटस के ब्रेन डेवल्पमेंट टमें मदद करता है और एसपीना बिफिडा जैसे डिफेक्ट को कम करता है लेकिन अगर आप इसे सही मात्रा में नहीं ले रही हैं और अधिक मात्रा में ले रही हैं तो ये प्रेगनेंसी के पीरियड में दिक्कत दे सकता है। इस वजह से सलाह दी जाती है कि आप डॉक्टर की सलाह से ही चुकंदर का सेवन करें। 

लीवर के लिए खतरनाक

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि चुकंदर (beetroot side effects) में काफी अधिक मात्रा में आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर और फोसफोरस होता है जो अच्छा है लेकिन बुरा ये है कि ये सभी मेटल्स होते हैं और एक्सेसिव इनटेक से ये आपके पैनक्रियाज को डैमेज कर सकते हैं। 

गाउट

भले ही चुकंदर में अधिक मात्रा में ऑक्सलेट होता है जो एसिड फॉर्मेशन में मदद करता है लेकिन बहुत अधिक यूरिक एसिड भी हमारे शरीर के लिए अच्छा नहीं होता है और इसके कुछ सामान्य लक्षण हैं जोड़ों में दर्द होना या फिर तेज बुखार होना आदि। 

चुकंदर से जुड़ें कुछ सवाल – FAQ’s 

chukander khane ke fayde
  • चुकंदर कब नहीं खाना चाहिए?

यदि आपको लो बीपी की समस्या है या फिर आपकी किडनी में स्टोन है या आपके शरीर में आयरन की मात्रा ज्यादा है तो आपको चुकंदर का सेवन नहीं करना चाहिए।

  • चुकंदर का जूस कितने दिन पीना चाहिए?

आप रोज सुबह खाली पेट चुकंदर और गाजर का जूस पी सकते हैं। 

  • चुकंदर खाने से कितना खून बढ़ता है?

आपको एक ही दिन में बहुत अधिक मात्रा में चुकंदर नहीं खाना चाहिए। यदि आपके शरीर में खून की कमी है तो आपको रोजाना थोड़ा-थोड़ा चुकंदर सलाद में खाना चाहिए।

  • क्या चुकंदर को उबालकर खा सकते हैं?

चुकंदर को उबालकर खाने से ये नर्म हो जाता है और इस वजह से आप इसे उबाल कर भी खा सकते हैं। 

चुकंदर का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है अगर आपके शरीर में आयरन की कमी है या फिर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है। हालांकि, अगर आप प्रेगनेंट हैं या फिर प्रेगनेंट होने की कोशिश कर रहे हैं और आपको लो ब्लड प्रेशर, लो कैल्शियम और हाई आयरन की समस्या है तो आपको इसका सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए।  

25 Mar 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text