home / पैरेंटिंग
प्रेग्नेंसी में ब्यूटी ट्रीटमेंट्स

प्रेग्नेंसी में ब्यूटी ट्रीटमेंट्स कराना कितना सही, जानें यहां

गर्भावस्था का सफर भले ही कई उतार-चढ़ाव से भरा हो, लेकिन इन दिनों महिलाओं को खास देखभाल भी जरूरी है। यह जरूरत न सिर्फ उनके स्वास्थ्य के प्रति होती है, बल्कि उनके सौंदर्य उपचार के प्रति भी हो सकती है। लेकिन, प्रेग्नेंसी में ब्यूटी ट्रीटमेंट्स या स्पेशल स्किन व हेयर ट्रीटमेंट तभी कराना चाहिए, जब उनके परिणाम आपको पता हों।

यही खास वजह है कि हम यहां पर गर्भावस्था के दौरान या प्रेग्नेंसी में ब्यूटी ट्रीटमेंट्स लेना सुरक्षित हो सकता है या नहीं, इसकी जानकारी दे रहे हैं। आप किस तरह के सौंदर्य उपचार प्रेग्नेंसी में ब्यूटी ट्रीटमेंट्स के तौर पर शामिल कर सकती हैं, इसकी जानकारी यहां पढ़ सकती हैं। 

क्या प्रेग्नेंसी में ब्यूटी ट्रीटमेंट्स लेना सुरक्षित है? (Is it Safe to Take Beauty Treatments During Pregnancy in Hindi)

प्रेग्नेंसी में ब्यूटी ट्रीटमेंट्स लेना सुरक्षित है या नहीं, यह गर्भावस्था के चरण और सौंदर्य उपचार के प्रकार पर निर्भर कर सकता है। किस तरह के प्रेग्नेंसी में ब्यूटी ट्रीटमेंट्स लेने सुरक्षित हो सकते हैं और किस तरह के सौंदर्य उपचार गर्भावस्था के लिए जोखिम भरे हो सकते हैं, इसके बारे में लेख में नीचे विस्तार से जानकारी दे रहे हैं। 

प्रेग्नेंसी में सुरक्षित ब्यूटी ट्रीटमेंट्स  (Beauty Treatments That Are Safe During Pregnancy In Hindi)

गर्भावस्था के दौरान खुद को पैंपर करना चाहती हैं, तो नीचे कुछ ऐसे ब्यूटी ट्रीटमेंट्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें प्रेग्नेंसी में सुरक्षित माना जाता है।

प्रेग्नेंसी में ब्यूटी ट्रीटमेंट्स
पेडीक्योर
  1. मेनीक्योर और पेडीक्योर- गर्भावस्था के दौरान पेडिक्योर व मेनिक्योर कराया जा सकता है। लेकिन, ब्यूटी पार्लर में पहले से अपनी प्रेग्नेंसी के बारे में बता दें। क्योंकि फूट मसाज के दौरान कुछ पॉइंट्स ऐसे होते हैं जो प्री टर्म लेबर को ट्रिगर कर सकता है। इसके अलावा, ऐसे पार्लर का चुनाव करें, जहां अच्छे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता हो और हाइजीन का पूरा ध्यान रखा जाता हो।
  1. वैक्सिंग- गर्भावस्था के दौरान वैक्सिंग कराना सुरक्षित होता है। हालांकि, कुछ विशेष स्थितियों में इसकी मनाही होती है। जैसे गर्भावस्था में वैरिकोज वेन्स, मेलास्मा, रैशेज, घाव, सनबर्न व इंजेक्शन वाली जगह पर वैक्सिंग कराने से बचना चाहिए। इसके अलावा, यदि आप बिकनी एरिया की वैक्स कराती हैं, तो गर्भावस्था के दौरान इसे न कराने की सलाह दी जाती है।
  1. साधारण क्रीम वाला फेशियल- बेदाग व निखरी त्वचा के लिए महिलाएं हर दूसरे तीसरे महीने फेशियल कराती हैं। बात करें गर्भावस्था में फेशियल रिलैक्सिंग और रिफ्रेशिंग हो सकता है। परंतु, गर्भावस्था में फेशियल कराते समय कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत होती है।

दरअसल, फेशियल के इस्तेमाल की जाने वाले प्रोडक्ट्स में मौजूद केमिकल्स माँ और बच्चे के लिए हानिकारक हो सकते हैं। परंतु, कुछ पार्लर में गर्भवती महिलाओं के लिए खास केमिकल फ्री फेशियल उपलब्ध हैं। अगर ज्यादा जरूरत लगे तो आप केमिकल फ्री प्रोडक्ट्स से फेशियल करा सकती हैं। वहीं, फेशियल के दौरान ब्लीच को पूरी तरह से एवॉइड करें। 

  1. हेयर कलर- प्रेग्नेंसी में बालों के सफेद होने से परेशान हैं, तो बता दें कि ज्यादातर हेयर कलर को गर्भावस्था के दौरान सुरक्षित माना गया है। कई रिसर्च पेपर से मालूम होता है कि हेयर कलर में जो केमिकल होते हैं, वो विषैले नहीं होते हैं। इससे माँ और भ्रूण को नुकसान नहीं होता है। 
प्रेग्नेंसी में ब्यूटी ट्रीटमेंट्स
हेयर कलर

हालांकि, कुछ डॉक्टर पहली तिमाही में हेयर कलर करने से मना करते हैं। वहीं, तेज गंध वाली डाई का इस्तेमाल न करें। साथ ही स्कैल्प पर एक्जिमा या सोरायसिस जैसे त्वचा रोग में भी हेयर डाई का इस्तेमाल करने से परहेज करना चाहिए।

  1. बॉडी मसाज-  गर्भावस्था के दौरान मसाज एंजायटी व डिप्रेशन को दूर करने के साथ मांसपेशियों व घुटनों के दर्द से राहत प्रदान करती है। यदि आप मसाज कराने जाती हैं, तो जो आपकी मसाज करने वाली हैं उन्हें पहले से इसके बारे में बता दें। ऐसा इसलिए क्योंकि गर्भावस्था के दौरान कुछ पॉइंट्स पर ज्यादा दबाव देना मना होता है। 

प्रेग्नेंसी में असुरक्षित ब्यूटी ट्रीटमेंट्स 

प्रेग्नेंसी में निम्नलिखित ब्यूटी ट्रीटमेंट्स को न कराने की सलाह दी जाती है, जो कुछ इस फ्रकार हैं:

  • केमिकल पील ट्रीटमेंट्स
  • हॉट स्टोन फेशियल
  • अरोमाथेरपी फेशियल
  • टीथ वाइटनिंग
  • स्पा

उम्मीद करते हैं प्रेग्नेंसी में ब्यूटी ट्रीटमेंट्स को लेकर आपके सारे सवालों के उत्तर आपको इस लेख में मिल गए होंगे। अपने और शिशु के स्वास्थ्य को देखते हुए बेहतर होगा किसी भी ब्यूटी ट्रीटमेंट को कराने से पहले अपने चिकित्सक से जरूर परामर्श लें। साथ ही ब्यूटी ट्रीटमेंट के लिए ऐसे पार्लर का चयन करें जहां हाइजीन का पूरा ध्यान रखा जाता हो और अच्छे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता हो। हैप्पी प्रेग्नेंसी!

चित्र स्रोत: Freepik/Pexel

04 Apr 2022

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text