home / ब्यूटी
सांवली रंगत के लिए ब्यूटी टिप्स, Beauty Tips For Women With Dusky Skin, Beauty Tips For Dusky Skin Women, Beauty Tips in Hindi

#Beautyसीक्रेट : डस्की स्किन टोन वाली लड़कियां ऐसे रखें अपनी खूबसूरती का ख्याल

सांवली स्किन टोन से मतलब डस्की कॉम्प्लेक्शन से है। भारत की बात करें तो ज्यादातर लोग इसी स्किन टोन के होते है। इस कॉम्प्लेक्शन की सबसे खास बात ये होती है कि इसमें आपके चेहरे के फीचर्स उभर कर बाहर आते हैं। बहुत सी लड़कियों को लगता है कि उनका डस्की स्किन कलर उनके लिए कॉम्प्लीमेंट न होकर के एक कमी है। लेकिन हम आपको बता दें कि सांवला रंग कुदरत का दिया ऐसा वरदान है, जिसका सांवली सूरत वाली लड़कियों को एहसास तक नहीं होता। इस कॉम्प्लेक्शन की लड़कियां दूसरे स्किन टोन के मुताबिक ज्यादा आकर्षक मानी जाती हैं। लेकिन डस्की स्किन होने की वजह से उनके स्किन केयर रूटीन और मेकअप रूल्स (Beauty Tips in Hindi) दूसरों से थोड़ा अलग होते हैं। 

सांवली रंगत के लिए ब्यूटी टिप्स Beauty Tips For Women With Dusky Skin in Hindi

सही स्किनकेयर और मेकअप रुल्स डस्की स्किन को और बेहतर बनाने व उसकी सुंदरता को हाईलाइट करते हैं ताकि आपकी ब्यूटी निखरकर के सामने आये। इसीलिए यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स एंड ट्रिक्स या फिर यूं कह लीजिए कि सांवली रंगत के ब्यूटी सीक्रेट (Beauty Tips For Dusky Skin Women) बता रहे हैं, जिससे आप अपनी स्किन का ख्याल रखने के साथ-साथ आपकी खूबसूरती को भी इंहेंस करती है।

ADVERTISEMENT

हमेशा मॉइश्चराइज रखें अपनी स्किन

ऐसा करने से आपकी स्किन हमेशा सॉफ्ट और शाइनी नजर आयेगी और साथ ही ऐशी पैचेस से भी आप बच सकते हैं। दरअसल, ड्राई स्किन सांवली रंगत पर ऐशी (राख जैसी) दिखती है। लेकिन अगर आप अपनी स्किन को हाइड्रेट रखेंगे और मॉइश्चराइज़्ड भी तो आपको नो मेकअप लुक में भी बेहद गॉर्जियस दिख सकते हैं।
POPxo की सलाह –  MyGlamm के ग्लो इरिडेसेंट ब्राइटनिंग स्किनकेयर रेंज से आपको मिलेगी नैचुरल ग्लोइंग हेल्दी स्किन। इसमें आपको क्लींजर, टोनर, सीरम, शीट मास्क, आई क्रीम और मॉइश्चराइजर मिलता है, जोकि पूरी तरह से वीगन है और आपकी स्किन के लिए बिल्कुल भी हार्मफुल नहीं है।
https://hindi.popxo.com/article/celebrity-black-dress-makeup-ideas-in-hindi

सनस्क्रीन लगाना न भूलें

वैसे तो सनस्क्रीन हर स्किन टाइप और टोन सभी के लिए जरूरी है लेकिन अगर डस्की स्किन टोन के लिए ये और भी ज्यादा महत्व रखती है। क्योंकि सनस्क्रीन न लगाने से आपको स्किन टैनिंग की समस्या हो सकती है जो आपके रंग को और दबा दिखाती है। इसीलिए आपको अपनी स्किन पर हाई SPF वाली सनस्क्रीन जरूर लगानी चाहिए।

ADVERTISEMENT

अपना अंडरटोन जानें

बहुत से लोगों को ये गलतफहमी होती है कि अगर उनकी स्किन टोन सांवली है तो वो वार्म अंडरटोन में आते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है डस्की स्किन टोन वाले कूल अंडरटोन के भी हो सकते हैं। इसीलिए अपना मेकअप बेस का चुनवा करने से पहले अपने अंडरटोन को जानें, ताकि आपका मेकअप आपके लुक को बिगाड़ न सके।

https://hindi.popxo.com/article/choose-right-blush-shade-according-to-age-and-skin-tone-tips-in-hindi

सही फाउंडेशन चुनें

ADVERTISEMENT
सांवली स्किन टोन पर ऐसे मेकअप फाउंडेशन ( best foundation konsa hai) की ज़रूरत होती है जो कॉम्प्लेक्शन को गोरा करने के बजाए फीचर्स को निखार कर बाहर लाए। इसीलिए अपने स्किन टोन के अनुसार ही फाउंडेशन का खरीदें। हमेशा फाउंडेशन को हथेली पर चेकन करने से अच्छा है कि आप इसे अपनी जॉलाइन पर लगाकर देंखें। अगर ये सनलाइट और कैमरे की फ्लैशलाइट में सही दिख रहा है तो ये आपकी स्किन पर बिल्कुल सूट करेगा। सांवली स्किन के लिए बेस्ट फाउंडेशन की बात करें तो आजकल कई ब्यूटी ब्रांड्स ने डस्की स्किन टोन की जरूरतों को ध्यान में रखकर उसमें भी कई शेड्स लॉन्च कर दिये हैं।
POPxo की सलाह – अगर आप ऐसे मेकअप प्रोडक्ट की तलाश में हैं जो मल्टीपरपज हो तो आपको अपने ब्यूटी किट में  Myglamm का टोटल मेकओवर  FF क्रीम फाउंडेशन पैलेट का डस्की शेड जरूर शामिल करना चाहिए। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि 5 इन 1 हैं। यानि कि इसमें प्राइमर, कंसीलर, फाउंडेशन, कॉम्पैक्ट विद एसपीएफ 30 और स्किन टोन करेक्टर पैलेट है। यही नहीं इसे 2019 में हुए कॉस्मोपॉलिटिन ब्यूटी अवॉर्ड्स में बेस्ट लॉन्ग स्टे फाउंडेशन (TOTAL MAKEOVER FF CREAM FOUNDATION PALETTE) का भी खिताब मिल चुका है। यकीन मानिए इससे बढ़िया और मल्टीपरपज फाउंडेशन आपको कहीं नहीं मिलेगा।

एक्सफोलिएट फेशियल

सांवली स्किन टोन को ब्राइट और शाइनी दिखाने के लिए चेहरे को एक्सफोलिएट करना बेहद जरूरी है। हफ्ते में एक बार स्क्रब करना चाहिए, स्क्रब करने से चेहरे पर जमा गंदगी दूर हो जाती हैं। इसी के साथ आप महीने में 1 एक्‍सफोलिएटिंग फेशियल जरूर करवाएं। इससे आपकी स्किन हेल्दी ग्लोइंग नजर आयेगी।

हाइलाइटर का इस्तेमाल

चेहरे को एक्सट्रा ग्लो देने के लिए हाइलाइटर सबसे अच्छा माना जाता है। यह आपके चेहरे को खूबसूरत और चमकदार बनाता है। अगर आपकी रंगत सांवली है तो आपको ज्‍यादा मेकअप यूज करने की जगह हाइलाइट का यूज करना चाहिए। यह आपके फीचर्स को उभारेंगे और आपको खूबसूरत लुक देंगे।

ADVERTISEMENT
https://hindi.popxo.com/article/must-have-eye-makeup-products-myglamm-list-in-hindi
10 Feb 2021

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text