home / Skin Care Products
वैसलीन के फायदे -  Vaseline Benefits in Hindi, Vaseline ke Fayde

होंठों को नर्म बनाने से स्किन केयर तक जाने वैसलीन के फायदे – Vaseline Benefits in Hindi

वैसलीन एक ऐसा प्रोडक्ट है, जो लगभग हर घर में मौजूद होता है। फिर चाहे वो वैसलीन बॉडी लोशन हो या फिर वैसलीन पेट्रोलियम जेली। सर्दियों का मौसम आते ही वैसलीन की डिबिया घर में खुल जाती है। आपको वो दिन तो याद ही होंगे जब बाजार में ज्यादा लिप बाम नहीं हुआ करते थे और होंठों के फटने पर मां तुरंत वैसलीन की वही डिबिया ले आया करती थी। और सिर्फ होंठ फटने के लिए क्यों, मां कई तरीकों से वैसलीन के फायदे जानती थी (vaseline ke fayde in hindi)। आज जब बाजार में इतने सारे अलग-अलग तरह के प्रोडक्ट आ गए हैं तो वैसलीन उनके बीच कहीं खो सी गई है। मगर वैसलीन के फायदे (vaseline ke fayde) वैसे के वैसे हैं। वैसलीन हर लड़की के मेकअप प्रोडक्ट में ज़रूर होनी चाहिए। क्योंकि एक बार आप इसके फायदे जान गए तो इससे दूर नहीं पाएंगे।

वैसलीन क्या है ? – What is Vaseline in Hindi?

What is Vaseline in Hindi

ADVERTISEMENT
वैसलीन दो प्रकार की होती है। एक वैसलीन पेट्रोलियम जेली और दूसरा वैसलीन बॉडी लोशन। सबसे पहले बात करते है वैसलीन पेट्रोलियम जेली की। पेट्रोलियम जेली एक अर्ध-ठोस जेली के प्रकार का वैक्स होता है जो आमतौर पर पारदर्शी होता है। इसमें हीलिंग प्रॉपर्टीज होने की वजह से इसे एक मरहम की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है। यह कई मिनरल ऑयल्स और वैक्स का मिश्रण है जो घायल या जली हुई त्वचा को ठीक करने की क्षमता रखते हैं। अब बात करते हैं वैसलीन बोडी की लोशन की। इस बात से तो सभी वाकिफ हैं कि वैसलीन बॉडी लोशन का इस्तेमाल त्वचा के रूखे पैन को दूर करने में किया जाता है। खासतौर से सर्दियों में। मगर मेकअप हटाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। हम यहां आपको वैसलीन के फायदे और वैसलीन बॉडी लोशन के फायदे के बारे में बताएंगे।

वैसलीन पेट्रोलियम जेली के फायदे – Vaseline ke Fayde

क्या आप जानते हैं वैसलीन ब्रांड1872 में बना था। जी हां, वैसलीन पेट्रोलियम जेली इतनी ही पुरानी है। वैसलीन पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल न सिर्फ घायल या जली हुई त्वचा को ठीक करने के लिए किया जाता है बल्कि सौंदर्य की दृष्टि से भी इसके कई फायदे हैं। इसे स्किन केयर प्रोडक्ट की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है। जैसे फटी एड़ियों को मुलायम बनाने और आइब्रो में चमक लेन के लिए भी वैसलीन पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल किया जाता है। इतना ही नहीं डायपर पहनने की वजह से बच्चों के रैश हो जाने पर भी वैसलीन पेट्रोलियम जेली लगाने से जल्द रहत मिलती है। जानिए ऐसे ही कुछ और वैसलीन के फायदे (vaseline benefits)।

Vaseline ke Fayde

ADVERTISEMENT

होंठों पर वैसलीन पेट्रोलियम जेली लगाने के फायदे

सर्दियों का मौसम आते ही होंठ फटने की शिकायत भी आम हो जाती है। साथ ही तेज़ ठंडी हवा के संपर्क में आते ही होंठ रूखे भी होने लगते हैं। वैसलीन पेट्रोलियम जेली होंठों के लिए किसी वरदान से कम नहीं। फटे और रूखे होंठों पर वैसलीन लगाने से होंठ नरम व मुलायम बनते हैं। इतना ही नहीं आप चाहें तो वैसलीन से होंठों के लिए स्क्रब यानी लिप स्क्रब भी बना सकते हैं। इसके लिए आधा चम्मच शक्कर में जरूरत के अनुसार वैसलीन मिलकर पेस्ट तैयार कर लें।  पेस्ट को उंगली या रुई की मदद से होंठों पर लगाकर थोड़ी देर स्क्रब करें। ध्यान रहे इसे होंठों पर जिर से न रगड़ें। बाद में मुलायम गीले कपड़े की मदद से होंठों को साफ कर लें। और उसके बाद उनपर सीधे वैसलीन पेट्रोलियम जेली लगा लें। 

एड़ियों पर वैसलीन पेट्रोलियम जेली लगाने के फायदे

वैसलीन पेट्रोलियम जेली फटी एड़ियों पर भी मरहम का काम करती है। इससे न सिर्फ फटी एड़ियों में राहत मिलती है बल्कि एड़ियां नर्म व मुलायम भी बनती हैं। इसे लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस रात को सोने से पहले पैरों को गुनगुने पानी से धोकर अच्छे से पोछ लें। अब फटी एड़ियों पर वैसलीन लगाएं और उसके ऊपर मोज़े पहनकर सो जाएं। मोज़े इसलिए ताकि आपकी फटी एड़ियों को वैसलीन की गर्माहट आसानी से मिल सके। सुबह उठकर फिर से पैरों को गुनगुने पानी से साफ कर लें।

फाउंडेशन के साथ वैसलीन पेट्रोलियम जेली लगाने के फायदे

आप वैसलीन पेट्रोलियम जेली की मदद से अपने चेहरे के डार्क स्पॉट्स और पैचेज को भी छिपा सकते हैं। इसे फाउंडेशन के साथ मिक्स करके अपने चेहरे पर लगाएं और डार्क स्पोर्ट्स पैचेज वाली जगह पर लगाएं। इससे ये आसानी से छिप जायेंगे और नज़र नहीं आएंगे। यही वजह है कि वैसलीन पेट्रोलियम जेली आपके मेकअप किट का एक जरूरी पार्ट होनी चाहिए।  

माॅइश्चराइज़र के रूप में वैसलीन पेट्रोलियम जेली लगाने के फायदे

क्या आप जानते हैं  छोटी सी डिबिया में रखी वैसलीन पेट्रोलियम जेली को आप माॅइश्चराइज़र के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। खासतौर पर अगर आप एक्ने की परेशानी से गुजर रहे हों। वैसलीन स्किन पोर्स को बंद नहीं करती बल्कि यह त्वचा में ग्लो लाने का काम करती है। यही वजह है कि कुछ लोग इसे माॅइश्चराइज़र के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं। 

डायपर रैश के लिए

छोटे बच्चों  काफी नाजुक होती है। रोज़ डायपर पहनने की वजह से उनकी स्किन पर रैशेज आ जाते हैं। खासतौर पर सर्दी के मौसम में बच्चों को हर समय डायपर पहनकर रखना पड़ता है। इस वजह से उनकी मुलायम व नाजुक त्वचा पर रैशेज हो जाते हैं। वैसलीन इन रैशेज से छुटकारा दिलाने में भी मदद करती है। आपको बस इतना करना है कि जब भी बच्चे को डायपर पहनाएं उससे पहले रैशेज वाली जगह पर थोड़ी सी वैसलीन लगा दें। कुछ ही समय में ये डायपर रैश अपने आप ठीक हो जाते हैं।  

वैसलीन बाॅडी लोशन के फायदे – Vaseline Body Lotion Benefits in Hindi

वैसलीन पेट्रोलियम जेली के फायदे तो आपने जान लिए अब बारी आती है वैसलीन बॉडी लोशन के फायदे की। वैसलीन बॉडी लोशन काफी सालों से एक विश्वसनीय प्रोडक्ट बना हुआ है। वैसे तो इसका इस्तेमाल ज्यादातर सर्दी के मौसम में रूखी त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए किया जाता है मगर जिन लोगों की स्किन ज्यादा ड्राई होती है वे वैसलीन बॉडी लोशन का इस्तेमाल पूरे साल भी करते हैं। यह त्वचा को नर्म व मुलायम बनाये रखता है और उसे जल्दी ड्राई भी नहीं होने देता। जानिए वैसलीन बॉडी लोशन के फायदे (vaseline ke fayde in hindi)।

Vaseline  Body Lotion Benefits in Hindi

ADVERTISEMENT

रूखी त्वचा के लिए

जिन लोगों की त्वचा अधिक ड्राई होती है उनके लिए वैसलीन बॉडी लोशन किसी वरदान से कम नहीं। वैसे तो बाजार में कई बॉडी लोशन उपलब्ध हैं लेकिन ग्राहकों का जो विश्वास वैसलीन के लिए बना हुआ है, वो और किसी ब्रांड के साथ देखने को नहीं मिलता। नहाने के बाद पूरे शरीर पर वैसलीन बॉडी लोशन लगाने से त्वचा का रूखापन दूर होता है। आप दिनभर में हाथ धोने के बाद भी वैसलीन बॉडी लोशन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मेकअप हटाने के लिए

वैसलीन बॉडी लोशन न सिर्फ ड्राई स्किन को मुलायम बनाता है बल्कि यह एक मेकअप रिमूवर की तरह भी काम करता है। इसकी मदद से आप आंखों का और बाकि चेहरे का मेकअप भी आसानी से हटा सकती हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले थोड़ा सा वैसलीन बॉडी लोशन लेकर अपने मेकअप के ऊपर लगाना है और साफ मुलायम व गीले कपड़े की मदद से उसे साफ करना है। आप चाहें तो रुई में वैसलीन लेकर भी मेकअप साफ कर सकते हैं। 

कोहनी की त्वचा को कोमल बनाने के लिए

वैसलीन बॉडी लोशन त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करता है। इसे लगाने से त्वचा में नमी बनी रहती है और त्वचा के रूखेपन से छुटकारा मिलता है। कोहनी की त्वचा अक्सर थोड़ी सी कठोर हो जाती है। वैसलीन बॉडी लोशन की मदद से आप कोहनी की त्वचा को भी मुलायम बना सकते हैं। इसे लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस थोड़ी सी वैसलीन लेकर कोहनी पर लगाएं और इसे अच्छे से त्वचा पर समा जाने दें।

वैसलीन के नुकसान – Vaseline Petroleum Jelly Side Effects in Hindi

Vaseline Petroleum Jelly Side Effects in Hindi

ADVERTISEMENT
हर चीज़ के अपने फायदे और नुकसान होते हैं। वैसलीन के फायदे (vaseline ke fayde in hindi) हैं तो वैसलीन के नुकसान (vaseline petroleum jelly side effects) भी हैं। जैसे वैसलीन का इस्तेमाल हमेशा त्वचा के ऊपरी हिस्से में किया है। अगर गलती से भी वैसलीन मुंह के अंदर चली जाये तो पेट में दर्द, खांसी, दस्त, गले की जलन और सांस लेने में तकलीफ हो सकती है। इतना ही नहीं मेकअप हटाते समय अगर वैसलीन आंखों में चली जाए तो यह जलन का कारण भी बन सकती है। इसके अलावा कुछ लोगों को वैसलीन लगाने से त्वचा पर एलर्जी भी हो जाती है। ऐसे में वैसलीन लगाने से बचना चाहिए। 

वैसलीन के फायदे से जुड़े सवाल-जवाब – FAQ’s

वैसलीन और कोलगेट लगाने से क्या होता है?

वैसलीन कोलगेट साथ में लगाने से चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा पाया जाता है। इसके लिए एक बाउल में टूथपेस्ट लें और इसमें थोड़ी वैसलीन डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इसे चेहरे पर लगाकर 4-5 मिनट मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में पानी से चेहरा साफ कर लें।

क्या वैसलीन चेहरे पर लगा सकते हैं?

जी हां, वैसलीन चेहरे पर लगाई जा सकती है।

सर्दियों में नारियल तेल बेहतर है या वैसलीन?

प्राकृतिक चीज़ों का कोई विकल्प नहीं होता। सर्दियों में नारियल तेल और वैसलीन दोनों की अपनी-अपनी जगह काम करते हैं।

बाल बढ़ाने के लिए वैसलीन इस्तेमाल करना सही है?

जी हां! वैसलीन रूखे बालों को मुलायम बनाती है और दो मुंहें बालों से भी छुटकारा दिलाती है।

आइब्रो के लिए वैसलीन सही है या नहीं?

जी हां, आइब्रो के लिए वैसलीन पेट्रोलियम जेली सही है। इससे आइब्रो में चमक आती है।

POPxo की सलाह: MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

28 Feb 2021

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text