home / Ayurveda
नाभि (Navel) में लगाएं रोजाना ये तेल और पाएं बेदाग दमकता चेहरा

नाभि (Navel) में लगाएं रोजाना ये तेल और पाएं बेदाग दमकता चेहरा

खूबसूरत और हेल्दी स्किन पाने के लिए पता नहीं हम क्या-क्या उपाय नहीं करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी ये सुना है कि नाभि पर तेल लगाने से चेहरे पर निखार आता है। ये जानकर भले आपको अजीब लग रहा हो लेकिन आपके चेहरे की खूबसूरती का राज आपकी ही नाभि में छुपा हुआ है।  

नाभि में तेल लगाने के ब्यूटी बेनिफिट्स Beauty Benefits of Applying Oil to Navel Tips in Hindi

नाभि हमारे शरीर का एक सेंटर प्वॉइंट होता है, जहां से हमारा नर्वस सिस्टम जुड़ा होता है। इसीलिए बड़े-बूढ़े हमेशा नाभि को साफ रखने और उसमें तेल लगाने की सलाह देते थे। ये सेहत के साथ स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। तो आइए जानते हैं कि नाभि पर तेल लगाने के क्या-क्या ब्यूटी बेनिफिट्स होते हैं

होंठ रखे मुलायम

नरम होठों की चाहत सभी को होती हैं लेकिन कई लोग रूखे और फटे होठों से परेशान रहते हैं। इसके लिए बस रात को सोने से पहले अपनी नाभि पर सरसों का तेल (sarso ka tel) लगाएं और पाएं हमेशा नरम रहने वाले होंठ। साथ ही होंठों पर अगर पिंगमेंटेशन की समस्या है तो वो भी दूर हो जाएगी।

पाएं ग्लोइंग स्किन 

अगर आपको अपनी स्किन में निखार लाना है तो रोजाना अपनी नाभि में बादाम का तेल लगाएं। कुछ दिनों में ही आपकी रंगत निखर जाएगी।

स्किन को करें अंदर से मॉइश्चराइज

अगर आपकी स्किन ड्राई है या फिर सर्दियों में सर्द हवाओं के चलते स्किन रूखी हो जाती है तो रात में सोने से पहले नाभि पर नारियल का तेल लगाकर मालिश करें। इससे आपकी स्किन बेहद सॉफ्ट हो जाती है और साथ ही शाइन भी करने लगती है।

कील-मुंहासों से पाएं छुटकारा

बहुत से लोग कील-मुंहासों की समस्या से परेशान रहते हैं। हर तरह के प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने के बाद भी पिंपल्स जाने का नाम नहीं लेते हैं और अगर जाते भी हैं तो दाग छोड़ जाते हैं। लेकिन अगर आप रोजाना रात में सोने से पहले नाभि में नीम का तेल लगाकर सोते हैं तो आपको पिंपल्स होने के सवाल ही नहीं और अगर हैं भी तो वो जल्द ही गायब हो जाएंगे। साथ ही आपको मिलेगा बेदाग निखरा चेहरा।

बालों के लिए भी है लाभदायक

जी हां, सिर्फ स्किन ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी नाभि में तेल लगाने के कई फायदे हैं। रोजाना सोने से पहले नाभि पर सरसों का तेल लगाने से बाल मजबूत होते हैं और वह तेजी से बढ़ने लगते हैं।

ऐसे लगाएं नाभि में तेल

नॉर्मल या फिर हल्के गुनगुने तेल की 5 से 7 बूंदें नाभि में भरें और इसे लगभग 5 से 10 मिनट ऐसे ही रहने दें। कुछ तेल नाभि के अंदर चला जाएगा फिर बाकी तेल को हल्के हाथों से मसाज कर नाभि के आस-पास वाली जगह पर भी लगा लें।

20 Aug 2020

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text