Advertisement

फूड एंड नाइटलाइफ

अपनी कुकिंग स्किल्स को बेहतर बनाने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स

Megha SharmaMegha Sharma  |  Jan 25, 2021
अपनी कुकिंग स्किल्स को बेहतर बनाने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स

Advertisement

खाना पकाना (Cooking) एक प्रकार की कला है और ये लोगों को रिलेक्स होने में मदद करती है। साथ ही खाना बनाने से एक अलग ही खुशी होती है और एक प्रकार का सेटिस्फेक्शन लोगों को मिलता है। अपने चाहने वालों को खाना खिलाने से एक अलग ही खुशी मिलती है और अंत में अपनी मेहनत का फल देखकर आपको खुद में ही सेटिस्फेक्शन मिलता है।
ऐसे में अगर आप कुकिंग सीख रहे हैं या फिर आपको खाना बनाना पसंद है तो आपको इसके कुछ बेसिक टिप्स पता होना चाहिए। इन टिप्स को सीखने के लिए आपके अंदर खाना बनाने का पैशन, स्किल्स और सीखने की चाहत और थोड़ा सा सब्र होना चाहिए। तो चलिए आपको बताते हैं वो आसान टिप्स (Tips to Improve Cooking Skills) जिनकी मदद से आप अपने कुकिंग स्किल्स को बेहतर कर सकते हैं।

इन टिप्स से कुकिंग स्किल्स को बनाएं बेहतर- Basic Tips to Improve Cooking Skills in Hindi

cooking skills in hindi

रेसिपी को सही से समझे और चीजों को देखें

जब आप ऑनलाइन रेसिपी देखते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आपको अच्छे से सभी चीजों के बारे में पता होना चाहिए और आपके पास डिश में इस्तेमाल की गई सभी चीजे हैं। डिश को बनाने के लिए सभी चीजों की अहमियत को समझें और फिर उन्हें सही मात्रा में डालें। इससे आपको डिश के बारे में बेहतर तरीके से समझ आएगा।

अपने कुकिंग एरिया को साफ रखें और चीजों को तैयार रखें

कुकिंग के एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए अपनी रसोई को साफ रखें। साथ ही डिश को बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली चीजों को एक ही जगह पर सही तरीके से रखें। ऐसा करने से आप खाना बनाते वक्त चीजों को नहीं ढूंढेंगे और ज्यादा अच्छे से डिश को पका पाएंगे।

खाना बनाते वक्त सब्र रखें

एक बार आप डिश की सभी चीजों को डाल देते हैं तो उसके सही तरीके से पकने का इंतजार करें। दरअसल, खाना बनाने में समय लगता है क्योंकि सब्जियों और मीट को सॉफ्ट और खाने लायक होने के लिए टाइम लगता है। इस वजह से जरूरी है कि आप सब्र रखें ताकि आपका खाना अंडरकुक या फिर ओवरकुक ना हो।

फ्लेवर एड करते हुए अपने दिल की सुने

जब आप किसी भी डिश में फ्लेवर एड करें तो अपने दिल पर भरोसा रखें और अपने हिसाब से चीजें डालें। इससे आपको एक्सपेरिमेंट करना आएगा और आपकी कुकिंग स्किल्स बेहतर होंगी। 

ध्यान रखें कि आपके पास अच्छा चोपिंग वाला चाकू हो

खाना बनाने से पहले आपको एक अच्छा चाकू चाहिए। यदि आपका चाकू तेज होगा तो आप फटाफट ज्यादा अच्छे तरीके से सब्जियों को काट सकेंगे। साथ ही इससे आपका काम थोड़ा आसान भी होगा।
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!