home / Skin Care Products
Bakuchiol

क्या होता है बकुचिऑयल, जानें त्वचा के लिए इसके फायदे और कैसे करें इस्तेमाल

आजकल मार्केट में रोजाना स्किनकेयर और ब्यूटी ट्रेंड्स आने लगे हैं और ऐसे में ये ट्रैक रख पाना बहुत ही मुश्किल है कि इसमें लेटेस्ट क्या है और इसी जगह तो हम आपकी मदद के लिए आते हैं। आपने शायद रेटिनॉल के बारे में सुना होगा या फिर शायद इसे ट्राई भी किया होगा। यह एक विटामिन ए डेरिवेटिव है, जो एजिंग के शुरुआती लक्षणों को दूर करने में मदद करता है। हालांकि, इससे त्वचा पर कुछ प्रभाव होता है, जैसे कि स्किन इरिटेशन, रेडनेस या फिर सेंसिटिविटी। यहां तक कि कई बार डर्माटोलॉजिस्ट भी रेटिनॉल (Retinol) ना इस्तेमाल करने की सहाल देती हैं।

इस वजह से अच्छी खबर ये है कि हम आज आपके लिए नैचुरल प्लांट आधारित रेटिनॉल का विकल्प लेकर आए हैं। जी हां, आपने सही सुना। इसे बकुचिऑयल (Bakuchiol) के नाम से जाना जाता है और इसे बाब्ची प्लांट के बीज और पत्तियों से निकाला जाता है। दरअसल, बकुचिऑयल, रेटिनॉल का विकल्प है और सोशल मीडिया के कारण बाहरी दुनिया को इस बारे में पता चल रहा है। कई रिसर्चर का कहना है कि इसके फायदे रेटिनॉल जैसे ही हैं और इसके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं हैं।

त्वचा के लिए बकुचिऑयल के फायदे

Bakuchiol

बकुचिऑयल, आपके स्किन पर सेल्स का टर्नऑवर बढ़ाता है। साथ ही ये कोलाजन का प्रोडक्शन भी बढ़ाता है और एजिंग के लक्षणों को घटाने में मदद करता है और साथ ही डार्स स्पॉट्स को हल्का करता है और अनईवन स्किन को ईवन करने में मदद करता है। यहां तक कि इसमें एंटीइंफ्लामेटरी और एंटीबैक्टीरियल प्रोपर्टी होती हैं, जिस वजह से इरिटेटिड और एक्ने प्रोन स्किन के लिए एकदम परफेक्ट सॉल्यूशन है। आज के समय में परफेक्ट स्किनकेयर इंग्रीडिएंट वो ही है, जो पिगमेंटेशन को कम करे और त्वचा को सन डैमेज से बचाए और साथ ही त्वचा की इलास्टिसिटी को बनाए रखे। बकुचिऑयल आपकी त्वचा को अंदर से लेकर बाहर तक हील करता है। जब हम बकुचिऑयल का इस्तेमाल हाइलॉरोनिक एसिड और निआसिनामाइड के साथ करते हैं, तो ये स्किन टोन को बैलेंस करता है और त्वचा को हाइड्रेट करने के साथ नैचुरल ग्लो भी देता है।

कैसे कें बकुचिऑयल का इस्तेमाल

यदि आपकी स्किन सेंसिटिव है तो बकुचिऑयल का त्वचा पर धीरे-धीरे इस्तेमाल करें। दरअसल, बकुचिऑयल सेंसिटिव स्किन के सुरक्षित तो है लेकिन यदि आप नए स्किनकेयर प्रोडक्ट को अपने रूटीन में धीरे-धीरे शामिल करती हैं तो ये आपकी त्वचा के लिए ही बेहतर होता है। हालांकि, इसका इस्तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्ट जरूर कर लें। आप अपने कान के पीछे की त्वचा पर टेस्ट कर सकती हैं। कम से कम इसे 24 घंटों तक लगा रहने दें और उस दौरान यदि आपको किसी तरह की इरिटेशन या रिएक्शन नहीं होता है, तो आप इसे अपने चेहरे पर आसानी से लगा सकती हैं। 

साथ ही शुरुआत में आपको केवल हफ्ते में 3 बार ही बकुचिऑयल को लगाना चाहिए और उसके बाद इसे रोजाना के स्किनकेयर रूटीन का हिस्सा बनाना चाहिए। आप चाहे तो सुबह या फिर रात के समय इसे लगा सकते हैं। इस वजह से आप आसानी से इसे दिन या फिर रात के ब्यूटी रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि आप बकाचिऑल का इस्तेमाल करने से पहले अपनी त्वचा पर सनस्क्रीन लगा लें। आप चाहें तो इसके लिए एसपीएफ 30 का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

क्या बकुचिऑयल सुरक्षित है?

रिसर्च के मुताबिक, बकुचिऑयल को हर तरह की स्किन के लिए सुरक्षित माना जाता है। वहीं, रेटिनॉल, एक एंटी-एजिंग स्किनकेयर प्रोडक्ट होने के कारण, आपकी स्किन पर रेडनेस, इरिटेशन आदि कर सकता है और बकुचिऑयल के इस तरह के कोई साइड इफेक्ट नहीं है। बकुचिऑयल को बेहद ही सॉफ्ट, जेंटल और नॉन इरिटेटिंग इंग्रीडिएंट माना जाता है और इसका इस्तेमाल हर तरह की स्किन पर किया जा सकता है। कई बार रेटिनॉल के कारण, स्किन फ्लेकिनेस हो सकती है या फिर नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने से आपकी स्किन अधिक सेंसिटिव हो सकती है। साथ ही रेटिनॉल युक्त प्रोडक्ट्स को रात में इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है लेकिन बकुचिऑयल के साथ ऐसी कोई समस्या नहीं है और ना ही इसका साइड इफेक्ट है तो आप इसे दिन के समय या फिर रात में कभी भी लगा सकते हैं। 

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का ख्याल।

04 Aug 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text