home / Care
Baking Soda for Hair Dandruff

बालों से डैंड्रफ दूर भगाने के लिए इन तरीकों से करें बेकिंग सोडा को इस्तेमाल

बालों में रूसी होना यानि डैंड्रफ सबसे ज्यादा परेशान करने वाली समस्याओं में से एक है। इस सिर्फ स्कैल्प रूखी होती है बल्कि सिर पर सफ़ेद पपड़ी भी जमने लगती है। इस वजह से बालों को बहुत नुकसान पहुंचता है और उनकी क्वालिटी खराब होने लगती है। डैंड्रफ अगर ज्यादा हो जाये तो वो कपड़ों पर गिरकर सबसे सामने आपको शर्मिंदा भी कर सकती है। डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते। महंगे शैंपू और हेयर प्रोडक्ट्स पर इन्वेस्ट करते हैं। पार्लर के चक्कर काटते हैं और ज्यादा बढ़ जाने पर डॉक्टर को भी दिखाते हैं। मगर हम आपसे कहें कि यह सब करने के बजाय सिर्फ बेकिंग सोडा के माध्यम से आप डैंड्रफ को दूर भगा सकते हैं तो! जी हां, हर घर की रसोईं में आसानी से पाया जाने वाला बेकिंग सोडा आपको डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में काफी कारगर है। हम यहां आपको बेकिंग सोडा से जुड़े कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आपको डैंड्रफ दूर भगाने में आसानी होगी। 

बेकिंग सोडा और टी ट्री ऑयल

डैंड्रफ जैसी समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप बेकिंग सोडा और टी ट्री ऑयल का कॉम्बिनेशन ट्राई कर सकती हैं। दरअसल टी ट्री ऑयल में अत्यधिक एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं और यह बेकिंग सोडा के साथ मिलकर डैंड्रफ को दूर भगाने सफाई प्रक्रिया में तेजी लाती है। इसे बनाने के लिए लगभग आधा कप पानी में 2 चम्मच बेकिंग सोडा डालें। अब पेस्ट बनाने के लिए इसे अच्छी तरह मिलाएं। इसके बाद इस पेस्ट को स्कैल्प और बालों पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में शैंपू कर लें। बेहतर परिणामों के लिए इसे हफ्ते में दो बार लगाएं। 

बेकिंग सोडा और नारियल तेल

नारियल तेल में कंडीशनिंग के गुण होते हैं जो इसे बालों के लिए सबसे प्राचीन और बेहतरीन उपायों में से एक बनाते हैं। यह बालों के अंदर गहराई से प्रवेश करता है और यह सुनिश्चित करता है कि बालों को किसी भी तरह की हानि न हो। वहीं जब बेकिंग सोडा डैंड्रफ को कम करने में मदद करता है। दोनों को जब साथ मिलाया जाता है, तो यह स्कैल्प की खुजली और सूखेपन को कम करने का काम करते हैं और बालों को चमक प्रदान करते हैं। 

बेकिंग सोडा और एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर बालों और स्कैल्प के इन्फेक्शन पर जादुई काम करता है और बेकिंग सोडा के साथ स्कैल्प के पीएच लेवल को बैलेंस करता है। यह सीबम प्रोडक्शन को भी कंट्रोल करता है। यह तरीका धीरे-धीरे डैंड्रफ का इलाज करने में बहुत प्रभावी है। इसके लिए 1 चम्मच बेकिंग सोडा लें और उसमें एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर पेस्ट बना लें। इस स्क्रब से स्कैल्प पर मसाज करें। बाद में ठंडे पानी से बाल धो लें। बेहतर परिणामों के लिए इसे हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें। 

POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

13 Aug 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text