logo
Logo
User
home / Uncategorized
D se name in Hindi

डी अक्षर से शुरू होने वाले बेबी नेम लिस्ट हिंदी में अर्थ सहित – D se name in Hindi

किसी भी नाम का अर्थ ही उस नाम को खास बनाता है और वो कहते हैं न कि हर व्यक्ति पर उसके नाम का प्रभाव जरूर पड़ता है। इसलिए सिर्फ नाम अच्छा होने से काम नहीं चलेगा, नाम के साथ उसका अर्थ भी अच्छा होना ज़रूरी हैऔर शायद इसलिए हर धर्म में नाम रखने से पहले उसका अर्थ ज़रूर देखा जाता है। इसीलिए यहां हम आपको डी, ड यानि कि d se name से शुरू होने वाली नाम बता रहे हैं। दरअसल, जिन लोगों का नाम D से शुरू (d akshar se naam) होता है वे बहुत मेहनती होते हैं और अपना लक्ष्य प्राप्त करने की कोशिश करते हैं। मेहनत से समझौता इन्हें बिल्कुल नहीं पसंद होता है। ये लोग स्वभाव से थोड़ा ज़िद्दी होते हैं लेकिन इन्हें जो काम पसंद होता है उसे करते रहते हैं चाहे उसके लिए इन्हें कष्ट ही क्यों ना उठाना पड़े। अगर आप अपने बेबी बॉय या फिर बेबी गर्ल का नाम ‘द’ यानि D अक्षर से ढूंढ रहे हैं तो यहां आपकी तलाश पूरी हो सकती हैं। क्योंकि यहां आपको मिलेंगे ड से शुरू होने वाले भारतीय बच्चों के हिन्दी नाम की लिस्ट (names with d letter), डी अक्षर से नाम में भी आपको तमाम बेहतरीन और यूनिक नाम उसके अर्थ के साथ मिलेंगे।

डी अक्षर से शुरू होने वाले लड़कों के नाम – D Akshar se Naam Ladko ka 

कुछ लोग बच्चे की जन्म राशि के आधार पर भी नाम ढूंढते हैं और कभी-कभी उन्हें किसी एक खास अक्षर से शुरू होने वाला नाम चाहिए होता है। आजकल वैसे भी यूनिक नाम का ट्रेंड है ऐसे में अगर आप अपने बेबी बॉय के लिए द, डी, ड से लड़कों के नाम हिन्दू में ढूंढ रहे हैं तो हम आपकी इसमें मदद किये देते हैं। क्योंकि यहां हम आपके लिए बहुत ही सेलेक्टेड D से शुरू होने वाले हिन्दू लड़कों के नाम की लिस्ट (d akshar se naam) लेकर आये हैं जो आपका काम आसान कर देगी। इसी के साथ आपको द अक्षर से मुस्लिम, सिख धर्म में भी लड़के के नाम अर्थ सहित मिल जायेंगे।

डी अक्षर से नाम
नामअर्थ
दिव्यंशदिव्य प्रकाश का एक हिस्सा, देवताओं का अंश
दक्ष प्रतिभावान, सक्षम, प्रतिभाशाली, अग्नि, भगवान ब्रह्मा
दर्शदेखने लायक, दृष्टि, कृष्ण भगवान
देवेश राजा इंद्र का एक दूसरा नाम, देवताओं के राजा
देवांशभगवान का अंश, भगवान
दिव्यचमकदार, उज्जवल, चमक
दर्शीलजो शांत और अच्छा दिखता हो, देखने लायक
दत्तेयइंद्रदेव का एक नाम
देवदत्तभगवान द्वारा दिया हुआ
दीप्तेंदुपूर्णिमा का चाँद
द्रुवमस्थिर, सदा रहने वाला
दक्षितभगवान शिव का एक और नाम 
दक्षितभगवान शिव का एक और नाम 
डिओजस्वर्ग से उतरा, जिसका जन्म स्वर्ग में हुआ हो 
डेविशदेवताओं के राजा, ब्रह्मा, विष्णु, शिव, इंद्र 
डीपनदीपक के प्रभु, कवि का नाम
डीव्येशसूरज, तपस, आदित्य 

डी अक्षर से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम – D se Naam Ladki ka

‘बेटा भाग्य से पैदा होता है और बेटियां सौभाग्य से’…किसी ने सच ही कहा है कि घर में बेटी का जन्म होना बड़े सौभाग्य की बात होती है और हमारे देश में तो बेटी को लक्ष्मी का रूप कहा जाता है और शायद इसलिए कई लोग आज भी अपनी बेटियों का नाम कुछ ऐसा यूनिक रखना चाहते हैं जो सुनने, कहने में तो अच्छा लगेगा साथ अर्थ भी अच्छा हो। यहां हम आपको डी अक्षर से लड़कियों के नाम यानि कि द से हिन्दू लड़कियों के नाम की लिस्ट उसके अर्थ (d se name) के साथ दे रहे हैं ताकि आपको अपनी राजकुमारी के लिए नाम चुनने में कोई परेशानी न हो। 

D se Naam Ladki ka
नामअर्थ
दुतिग्लो, लाइट
दुशालागांधारी की बेटी, सौ कौरवों की इकलौती बहन
दूमासाधना, समानता
दृशानिसूर्य की बेटी
दिवाभगवान का उपहार, शक्तिशाली महिला, दिन का समय
दिव्याशीदेव का अंश, आशीर्वाद 
दिव्यांकादिव्य
दिशानाज्ञान, बुद्धि, भाषण, भजन, देवी 
दीपांशीचमक 
दीक्षाबलिदान, तैयारी समारोह के लिए
देवीनाआशीर्वाद, भगवान के नेत्र
डिशिताजो केंद्रित है, एक बार जो दिशा जानता है
डिम्पीदृढ संकल्प और जिद्दी
डायनासोना, चमकदार
दज्शी  महान, यशस्वी, तेजस्वी
दर्सिकासमझना, जानना
दिग्विविजेता, उत्तम
दिविथादैवीय शक्ति
दीपिथाप्रबुद्ध
देशानिदेश की रानी

डी अक्षर के नाम से जुड़ें सवाल  – FAQ’s

डी से क्या क्या नाम है?

डी से आपको बच्चो के कई यूनिक नाम मिल जायेंगे। डी अक्षर से लड़कियों के नाम के नाम की बात करें तो दीप्ती, दीक्षा, दिव्यांका, दृष्टि, देवना, द्विती, दक्षा जैसे नाम रख सकते हैं और D से शुरू होने वाले हिन्दू लड़कों के नाम में देवेश, दिव्यांश, देवांक, देव, देशज, दर्शील, द्रव, दिव्यां, दीपन, दक्षेष जैसे महान अर्थ वाले नाम रखे जा सकते हैं।

डे पर कौन कौन से नाम आते हैं?

डे यानि ड से लड़को में डीवेंडू, डीवेश, डर्विष, डार्विन, डगर और लड़कियों के डीत्या, डिशिता, डिंपल, डीगीशा, डेंसी, डायना जैसे यूनिक नेम आते हैं।

बच्चा का नाम क्या रखें?

ये याद रखिए कि आप केवल एक बार अपने बच्चे का नाम रखने वाले हैं, जो जीवन भर उसके साथ रहेगा। इसलिए सावधानी से नाम चुनना बेहद जरूरी है। बच्चे का नाम जो भी रखें उसका अर्थ जरूर जान लें।

सबसे बेस्ट नाम कौन सा है?

सभी नाम अच्छे होते हैं। बस आपको बच्चे का नाम ऐसा रखना चाहिए जिसका अर्थ सुंदर हो। इसकी वजह से व्यक्तित्व पर काफी प्रभाव पड़ता है। वैसे ईश्वर के नाम पर रखे के बच्चों के नाम ज्यादा प्रभावी माने जाते हैं।तो दोस्तों, हम आशा करते हैं कि आपको डी अक्षर से लड़कियों के नाम, ड से शुरू होने वाले भारतीय बच्चों के हिन्दी नाम की लिस्ट (d akshar se naam) पसंद आई होगी। अब आप डी अक्षर से नाम (d se name) चुनकर अपनी लाडले या लाडली का प्यारा सा नाम रख सकते हैं।

ये भी पढ़ें –
क से लड़कियों के नाम
जानिए ह से लड़कों के नाम 
त से लड़कों के नाम की लिस्ट 
प से लड़कों के नाम 
V यानि व से लड़कियों के नाम की लिस्ट और उनके अर्थ
अ से लड़कों के नाम और उनके अर्थ
ध से लड़कियों के नाम और अर्थ

05 Jan 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text