home / पैरेंटिंग
शिशु के बालों में तेल लगाने के फायदे

शिशु के बालों में तेल लगाने के हैं ढेरों फायदे, बस इस तरह करें सही ऑयल का चुनाव

शिशु के बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए शुरुआत से ही उनकी अच्छे से केयर करने की जरूरत होती है। इसमें सबसे जरूरी होता है स्कैल्प पर तेल लगाना। स्कैल्प को नरिश करने के साथ शिशु के बालों में तेल लगाने के फायदे कई सारे हैं, जिसके बारे में इस लेख में जानेंगे। साथ ही शिशु के लिए बेस्ट ऑयल, सिर पर तेल लगाने का तरीका आदि की जानकारी साझा करेंगे। तो बिना देर किए शुरू करते हैं लेख और जानते हैं शिशु के बालों में तेल लगाने के फायदे। 

क्या नवजात शिशु के बालों में हेयर ऑयल लगाना सुरक्षित होता है?

नवजात शिशु के सिर पर हेयर ऑयल लगाना चाहिए या नहीं, यह सवाल बहुत सारे नए पैरेंट्स को परेशान करता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो शिशु के लिए हेयर मसाज के कई सारे फायदे हैं। बस आपको उनकी बहुत हल्के हाथों से मसाज करनी होगी। अगर बेबी को उनके सिर पर हाथ लगाना नहीं पसंद आ रहा या वो मसाज करने से आपको रोके, तो उन्हें थोड़ा बड़ा होने दें और फिर कोशिश करें। 

नवजात शिशु के सिर में सॉफ्ट हड्डियां होती हैं, जो अभी तक पूरी तरह नहीं जुड़ी हैं। इन्हें फॉन्टानेल (Fontanelle) कहा जाता है। ये सिर के ऊपर और पीछे की तरफ होती हैं। जब बच्चा डेढ़ महीने का होता है, तब उनका पिछला फॉन्टानेल बंद हो जाता है, लेकिन ऊपर वाला फॉन्टानेल 18 महीने के होने पर बंद होता है।

इसलिए, बच्चे के जन्म के पहले छह हफ्ते सिर पर तेल से मसाज करते समय किसी तरह का दबाव डालने से बचें। बेहतर होगा कि बच्चे के स्कैल्प पर ऑयल डालकर धीरे-धीरे थपथपाएं। तेल को धीरे-धीरे त्वचा अब्जोर्ब कर लेगी। बच्चे के 18 महीने के होने पर उनके सिर की ह्ड्डियां सख्त हो जाती हैं। तब पैरेंट्स गोलाकार गति में हेयर मसाज करने के साथ हल्का दबाव डाल सकते हैं।

शिशु के बालों में तेल लगाने के फायदे

शिशु के बालों में तेल लगाने के फायदे (Benefits of Hair oil for babies in Hindi) कई होते हैं, जिनके बारे में लेख में आगे रिसर्च पेपर के आधार पर जानकारी दे रहे हैं।

शिशु के बालों में तेल लगाने के फायदे
शिशु के बालों में तेल लगाने के फायदे

1. पोषण प्रदान करता है

बच्चों के बालों को स्वस्थ रखने के लिए पोषक तत्वों की जरूरत होती है, जो उनके स्कैल्प को एक अच्छे बेबी हेयर ऑयल के माध्यम से मिल सकते हैं। बस ध्यान रखें अपने बेबी के लिए हमेशा नैचुरल इंग्रिडिएंट्स से तैयार बेबी ऑयल का चुनाव करें।

2. शिशु के बालों में तेल लगाने के फायदे: हेल्दी स्कैल्प

बच्चे के धूल और प्रदूषण के संपर्क में आने से स्कैल्प पर गंदगी और चिकनाई जमा हो सकती है। ऐसे में हेयर ऑयल की मदद से स्कैल्प को हेल्दी रखा जा सकता है। बेबी हेयर ऑयल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शिशु के स्कैल्प को बाहरी एजेंट से भी सुरक्षा प्रदान करता है। 

3. हेयर फॉल से बचाव

बालों का झड़ने से रोकता है। नियमित रूप से बेबी हेयर ऑयल लगाने से बालों का टेक्सचर अच्छा होता है। साथ ही यह बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है। इससे काफी हद तक हेयर फॉल की समस्या कंट्रोल रहती है।

4. ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है

बच्चे के बालों में हल्के हाथों से मसाज कर हेयर ऑयल लगाने का एक फायदा ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होना हो सकता है। इससे बच्चे की हेयर ग्रोथ पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। 

5. ड्राई स्कैल्प

बच्चों के सिर में तेल लगाने से स्कैल्प को मॉइश्चराइज करके ड्राइनेस और फ्लेक्स से बचाव किया जा सकता है। बेबी हेयर ऑयल में कुछ ऐसे गुण होते हैं, जो शिशुओं में होने वाली क्रैडल स्कैल्प से भी राहत दिला सकते हैं। इसके लिए नियमित रूप से रोजाना बेबी हेयर ऑयल से शिशु के स्कैल्प पर मसाज करें। धीरे-धीरे पपड़ीदार स्किन सॉफ्ट होगी और इसे आसानी से निकाला जा सकता है।

बेबी हेयर ऑयल की जगह बच्चे के स्कैल्प पर ऑर्गेनिक कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

6. अच्छी नींद

शिशु के बालों में तेल लगाने के फायदे
शिशु के बालों में तेल लगाने से अच्छी नींद आती है

बच्चों के सिर पर तेल लगाने से उन्हें आराम मिलता है और अच्छी नींद में मदद मिलती है। इसलिए, जब भी बच्चा चिड़चिड़ा हो या कच्ची नींद से बार-बार उठ रहा हो, तो उन्हें बेबी हेयर ऑयल से एक अच्छी मसाज दे सकते हैं।

7. शिशु के बालों में तेल लगाने के फायदे: फैटी एसिड्स से भरपूर

बेबी हेयर ऑयल में मौजूद फैटी एसिड्स आसानी से अवशोषित हो जाते हैं औऱ बालों को रिपेयर करने के साथ डैमेज होने से बचाते है। इससे बालों की ग्रोथ को बढ़ावा मिलता है

शिशु के लिए बेस्ट बेबी हेयर ऑयल का चुनाव कैसे करें?

बच्चों के लिए बेबी हेयर ऑयल खरीदते समय किन बातों का विशेष ख्याल रखें, नीचे इससे जुड़ी जानकारी दे रहे हैं:

  • 100% नैचुरल इंग्रीडिएंट्स होने चाहिए।
  • बेबी हेयर ऑयल क्लीनिकली टेस्टेड होना चाहिए।
  • इसमें किसी तरह की आर्टिफिशियल फ्रेगरेंस का इस्तेमाल न किया गया हो।
  • टॉक्सिन और केमिकल्स फ्री होना चाहिए।
  • डर्मेटोलॉजिस्ट द्वारा टेस्टेड हो तभी खरीदें।
  • पैकेजिंग ऐसी होनी चाहिए कि उसमें किसी तरह की धूल मिट्टी न मिल पाए।

शिशु के बालों में तेल लगाना कितना आवश्यक है, यह आप अच्छे से जान गए होंगे। बस शिशु के लिए हेयर ऑयल खरीदते समय उसमें मौजूद इंग्रीडिएंट्स पर ध्यान देना न भूलें। बेहतर होगा कि अपने बेबी के लिए किसी भी हेयर ऑयल का इस्तेमाल करने से पहले एक बार पीडियाट्रीशियन से बात करें।

चित्र स्रोत: Freepik & Pexel

22 Jul 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text