home / पैरेंटिंग
बेबी डे आउट चेकलिस्ट

बच्चे के साथ डे आउटिंग कर रहे हैं प्लान, तो काम आएगी यह चेकलिस्ट

पैरेंट्स बनने से पहले आप घर से बाहर जाते समय बस हैंडबैग कैरी करती होंगी, तो वो काफी रहता होगा। लेकिन बच्चे के साथ बाहर निकलना कोई आसान काम नहीं है। माता-पिता बच्चे के सामान का जितना ध्यान रख लें, लेकिन कुछ-न-कुछ घर भूल ही जाते हैं। पैरेंट्स की इस परेशानी को ध्यान में रखते हुए इस लेख में हम बेबी डे आउट चेकलिस्ट के साथ हाजिर हुए हैं।

बेबी डे आउट चेकलिस्ट (Baby Day Out Checklist in Hindi) 

अगर बच्चे के साथ डे आउटिंग पर जा रही हैं और बेबी के जरूरत की चीजों की पैकिंग करनी है, तो नीचे क्रमानुसार इससे संबंधित जानकारी साझा कर रहे हैं:

1. डायपर 

बेबी डे आउट चेकलिस्ट

बच्चे के साथ आउटिंग पर जा रहे हैं तो आपकी लिस्ट में सबसे पहला सामान डायपर होना चाहिए। घंटों के हिसाब से डायपर कैरी करें। हमेशा एक्सट्रा डायपर कैरी करें। जरूरत के समय आपके पास डायपर हमेशा उपलब्ध होना चाहिए।

2. बेबी डे आउट चेकलिस्ट: डिस्पोजेबल मैट 

बच्चे के साथ बाहर किसी पार्टी, फंक्शन या गेट टुगेदर में जा रही हैं तो डायपर बैग में डिस्पोजेबल मैट रखना न भूलें। यह बेहद काम की चीज है। आप किसी इंडोर जगह पर हो या आउटडोर, बच्चे का डायपर बदलने से पहले डिस्पोजेबल मैट को बिछाएं। इससे शिशु को सतह पर मौजूद कीटाणुओं व इंफेक्शन्स से बचाया जा सकता है।  

3. बेबी वाइप्स

बेबी डे आउट चेकलिस्ट में अगला नाम बेबी वाइप्स का आता है। बेबी की नाजुक त्वचा की साफ-सफाई के लिए इसका इस्तेमाल बेहतर माना जाता है। डायपर को बदलते समय बेबी के प्राइवेट पार्ट्स के आस-पास के हिस्सों को साफ करने से लेकर बच्चे का खाना खाने के बाद मुंह साफ करना, हर काम के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है।

4. डायपर रैश क्रीम

डायपर बदलते समय वाइप्स के बाद बारी आती है डायपर रैश क्रीम लगाने की। इससे बच्चों को घंटों डायपर पहनने से होने वाले रैशेज से बचाव किया जा सकता है। आप अपने बेबी के लिए बाल विशेषज्ञ की देखरेख में तैयार किए गए नैचुरल डायपर रैश क्रीम भी खरीद सकते हैं।

5. बेबी डे आउट चेकलिस्ट: फेवरेट टॉय

डे आउटिंग के लिए बैग पैक करते समय बेबी का फेवरेट खिलौना रखना न भूलें। बच्चा जब बोरियत महसूस कर रहा हो या आप जब अपने काम में बिजी हों, तब बेबी को साथ में लेटाकर उन्हें उनके फेवरेट खिलौने से खेलने के लिए छोड़ सकती हैं। इससे आपको भी समय मिल जाएगा बच्चा भी अपने प्ले टाइम इंजॉय कर लेगा।

6. बेबी फूड

बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग के अलावा आप जिन चीजों को खिलाती हैं, वो साथ में रखना न भूलें। जैसे केले को मैश करके एयर टाइट बॉक्स में रख सकती हैं। रागी इंस्टैंट बेबी सीरियल कैरी कर सकती हैं। भूख के समय पर उनके लिए उनका रेडी टू ईट फूड तैयार रहना चाहिए। बाजार में छह महीने से साल भर के बच्चों के लिए ओर्गेनिक और हेल्दी बिस्किट भी मौजूद हैं।

7. पानी और दूध की बोतल 

बेबी ट्रैवल चेकलिस्ट

बच्चे के साथ आस-पास भी अगर ट्रैवल कर रहे हैं, तो अपने बैग में दो बोतल जरूर रखें। एक पानी और एक दूध की। गर्मी में बच्चों का ख्याल रखना ज्यादा जरूरी है। बच्चे को हाइड्रेट रखने के लिए समय-समय पर पानी भी पिलाते रहें।

8. बेबी ट्रैवल चेकलिस्ट: सनस्क्रीन

गर्मी का मौसम हो या सर्दी का, बेबी ट्रैवल चेकलिस्ट में एक नाम सनस्क्रीन का जोड़ें। यह बच्चों की नाजुक त्वचा को सूरज का हानिकारक किरणों से सुरक्षा प्रदान करता है।

9. एक्स्ट्रा कपड़े

आप भले ही कुछ ही घंटों के लिए बाहर जा रही हैं, लेकिन फिर भी बच्चे के एक्स्ट्रा कपड़े जरूर साथ में रखें। बच्चे की नैपी बदलते या खाना खाते समय उनके कपड़े अगर खराब हो गए हैं, तो आप तुरंत उनके कपड़े बदल सकती हैं।

10. बेबी डे आउट चेकलिस्ट: हैंड वॉश

बच्चे ने खेलते समय अपने हाथ गंदे कर लिए हैं या उनके हाथों में फिंगर फूड देते समय, हमेशा बच्चे के हाथों को बेबी हैंड वॉश से साफ कराएं। इससे बच्चों को कई इंफेक्शन से बचाव किया जा सकता है। बच्चों के लिए बेबी हैंड वॉश का ही इस्तेमाल करना बेहतर होता है, क्योंकि यह उन्हें किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाता है। 

तो ये थे कुछ वो सामान जिन्हें बेबी के साथ आउटिंग पर जाते समय उनके लिए तैयार किए गए बैग में रखना न भूलें। यदि इसके अलावा भी आपके दिमाग में कुछ ऐसे सामान हैं, जो इस लिस्ट में मिसिंग हैं तो वो हमें कमेंट कर जरूर बताएं।

चित्र स्रोत: Freepik & Pexel

18 Jul 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text