Natural Care

आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं ये चीजें, इन्हें खाने से बचें

Supriya SrivastavaSupriya Srivastava  |  Jan 25, 2021
Food Should Avoid for skin damage, Skin Damage,
अपनी त्वचा को स्वस्थ व खूबसूरत बनाना भला कौन नहीं चाहता। खूबसूरत दिखने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते। महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, मेकअप लगाते हैं। घरेलू नुस्खों से लेकर पार्लर में हज़ारों खर्च हो जाते हैं लेकिन त्वचा पर मन मुताबिक ग्लो नहीं आता। त्वचा की देखभाल करना आसान काम नहीं है। जब तक त्वचा अंदर से स्वस्थ नहीं होती तब तक सब बेकार है। शरीर के बाकी हिस्सों की तरह हमारी त्वचा को भी पौष्टिक आहार की ज़रूरत होती है। मगर कभी-कभी खाने की कुछ आदतों के चलते हम जाने-अनजाने अपनी त्वचा को नुकसान पहुंचा बैठते हैं। हम आपको यहां ऐसी ही कुछ चीज़ों के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं और जिन्हें खाने से आपको बचना चाहिए।

ज्यादा मीठा खाने की आदत

डाइट का हेल्दी होना बेहद ज़रूरी है और खाने के मामले में लत हर चीज़ की बुरी है, मीठा खाने की भी। चीनी का अत्यधिक सेवन आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। खाने में ज्यादा मीठा खाने से बार-बार मुंहासे आने की समस्या हो सकती है। ज्यादा चीनी खाने के बजाय आप पौष्टिक फलों का सेवन कर सकते हैं। फल त्वचा पर अद्भुत तरीके से काम करते हैं। इनमें विटामिन सी से भरपूर फल त्वचा के लिए वरदान की तरह है।  

अल्कोहल का सेवन

आजकल अल्कोहल पीना शौक की बात हो गई है। मगर यही शौक आपकी त्वचा पर भरी पड़ सकता है। स्वस्थ त्वचा के लिए अल्कोहल का सेवन ठीक नहीं है। दरअसल, अल्कोहल में सैचुरेटैड फैट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और यह त्वचा को काफी नुकसान पहुंचाती है। 

प्रोसेस्ड फूड खाने की आदत

प्रोसेस्ड फूड खाने में भले ही टेस्टी होता है लेकिन त्वचा के लिए ये बेहद नुकसानदायक होता है। उदाहरण के तौर पर क्रीम बिस्किट, कुकीज, केक, पफ्स आदि. इन्हें बनाते वक्त अक्सर वनस्पति घी व कृत्रिम मक्खन का इस्तेमाल किया जाता है। ये सभी त्वचा के लिए अच्छे नहीं होते।

डेयरी प्रोडक्ट

अब आप सोचेंगे की भला डेयरी प्रोडक्ट त्वचा के लिए ख़राब कैसे हो सकते हैं। तो हम आपको बता दें कि आजकल कई बार पशुओं को हॉर्मोन्स के इंजेक्शन लगाकर उनका दूध निकाला जाता है। इसका असर उनसे बनने  प्रोडक्ट्स पर भी पड़ता है, जैसे- दही, पनीर, मक्खन व आइसक्रीम आदि। इस तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से त्वचा पर मुंहासे आ जाते हैं। इसलिए डेयरी प्रोडक्ट को खरीदने से पहले उनकी शुद्धता की जांच अवश्य कर लें। 

POPxo की सलाह: MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!