home / एंटरटेनमेंट
Bollywod Actress On Casual Sexism

अनन्या पांडे के पहले इन 6 बॉलीवुड एक्ट्रेस ने भी कैजुअल सेक्सिज्म पर की है बात

हमारे सोसाइटी में सेक्सिज्म यानि लड़के और लड़की में भेद करना हमेशा से रहा है और ये लोगों की सोच और व्यवहार में इतना अधिक रचा-बसा है कि लोगों के बिहेवियर में ये कई बार बहुत कैजुअल अंदाज में बाहर आता है। पढ़े-लिखे, सफल लोग भी कई बार अपनी बातों से सेक्सिज्म को बढ़ाना दे देते हैं और कई बार उन्हें ये अंदाजा नहीं होता है कि इसका सामने खड़ी लड़की पर किस तरह का असर होगा। 

साभार- इंस्टाग्राम

अनन्या पांडे ने हाल ही में अपने एक इंटरव्यू में इस बात का खुलासा किया है कि करियर के शुरूआत में उन्हें बॉलीवुड में कैजुअल सेक्सिज्म का सामना करना पड़ा था। एक्ट्रेस ने कहा था, जैसे ही मैंने काम करना शुरू किया लोग मुझे कहने लगे, तुम्हें ये ठीक कर लेना चाहिए ये फिक्स कर लेना चाहिए जैसे बूब जॉब करवा लो या फिर अपने फेस में कुछ सही करवा लो। और ये बहुत कैजुअल अंदाज में कहा जाता है ऐसे कि कई बार ये समझ में नहीं आता था जैसे कि थोड़ा वजन बढ़ा लो, थोड़ा बॉडी भरनी चाहिए। लोग क्या सिर्फ यही देखते हैं। क्या मुझमें इससे ज्यादा कुछ नहीं है। क्या मैं अपनी बॉडी साइज और वेस्ट साइज के अलावा कुछ नहीं हूं। मुझे लगता है किसी के साथ सबसे बुरा करने के लिए लोग उसकी बॉडी को जज करते हैं।

वैसे अनन्या पांडे के पहले भी बॉलीवुड में काम कर रही कई इन 6 एक्ट्रेस ने इंडस्ट्री और समाज में मौजूद ऐसे भेदभाव के बारे में बात की है। 

1. जान्हवी कपूर 

साभार- इंस्टाग्राम

जान्हवी कपूर ने अपने एक इंटकव्यू में इस बारे में बात की है कि कैसे इंडस्ट्री में मेल एक्टर्स के सामने फीमेल एक्टर्स के साथ भेदभाव होता है।

जान्हवी ने कहा, “फिल्म से जुड़ी मीटिंग में या नरेशन के दौरान, अगर मेल एक्टर मौजूद हो, तो बहुत बार ऐसा होता है कि निर्देशक या लेखक स्टोरी पर बात करते हुए मेल एक्टर से आई कॉन्टैक्ट बनाए। मैं सोचती रहती थी कि शायद ऐसा इसलिए हो रहा है कि उसे ज्यादा लंबा रोल करना है। धीरे-धीरे मुझे एहसास हुए कि ये अनजाने में किया जा रहा उनका व्यवहार है जो कि हमेशा से चली आ रही सोच के तहत है। जिस तरह का कमेंट लोग मुझ पर मेरे जिंम आउटफिट को देखकर करते हैं। लोग किसी के कैरेक्टर पर उसके कपड़ों को देखकर कमेंट करना, उन्हें नाम देना, जज करना नहीं कर सकते। एक औरत के तौर पर अगर हम सोसाइटी द्वारा बनाए स्टैंडर्ड पर फिट नहीं बैठते हैं तो हर किसी को हमें जज करने का अधिकार है।”

2. दीपिका पादुकोण

साभार- इंस्टाग्राम

शादी से लेकर फिल्मों में उनके काम तक दीपिका के सामने ऐसे कई मौके आए हैं जब उन्हें भी कैजुअल सेक्सिज्म का सामना करना पड़ा है। फिल्म गहराइयां के प्रमोशन के दिनों में किसी  ने दीपिका से पूछा गया था कि क्या फिल्म में इंटीमेट सीन करने के लिए उन्हें उनके पति और एक्टर रणवीर सिंह से परमिशन लिया था?

इस पर रिएक्ट करते हुए दीपिका ने कहा था, ये बहुत स्टुपिड चीज है जिस पर हम रिएक्शन भी क्यों दे रहे हैं। हमें लगता है कि हमारे लिए ये सबसे जरूरी है। मैं कमेंट नहीं पढ़ती, और मुझे पता है वो भी कमेंट नहीं पढ़ते हैं। और मुझे लगता है ये यक ( घृणा होने लायक) है, ये बहुत स्टुपिड बात है। 

3. नीना गुप्ता

जान्हवी, अनन्या जैसे यंग एक्टर्स ही नहीं लोग नीना गुप्ता जैसे अनुभवी एक्टर के कपड़ों पर कमेंट करने से भी बाज नहीं आते हैं, लेकिन नीना भी अपने बिंदास अंदाज के लिए जानी जाती हैं। 

नीना ने कुछ दिनों पहले उन लोगों की क्लास लगाई थी जो महिलाओं के कपड़ों पर कमेंट करते हैं। नीना ने कहा था, “मुझे ये इसलिए पोस्ट करना है क्योंकि मझे लगता है कि जो लोग ऐसे सेक्सी टाइप पहनते हैं, जैसे मैंने पहने हैं, वो ऐसे ही होते हैं बेकार के। तो कपड़े देख कर किसी को ट्रोल नहीं करना चाहिए। ट्रोल करने वालों समझ लो।”

4. तापसी पन्नू

साभार- इंस्टाग्राम

तापसी पन्नू ने अपने इंटरव्यू में बताया था कि उन्हें इसलिए अपनी फीस कम करने कहा गया था क्योंकि हीरो की पहले रिलीज हुई फिल्म अच्छा बिजनेस नहीं कर पाई थी। 

तापसी ने कहा था, “शुरू में मेरे साथ बहुत सी अजीब सी चीजें हुई थी जैसे कि मैं ज्यादा खूबसूरत नहीं हूं। एक हीरो की वाइफ ने मुझे फिल्म से निकलवा दिया था क्योंकि वो हीरो के साथ मुझे नहीं देखना चाहती थी। मैं अपनी एक फिल्म की डबिंग कर रही थी और मुझे बताया गया कि हीरो को मेरी डॉयलॉग डिलीवरी पसंद नहीं आ रही है इसलिए मुझे इसे बदलना चाहिए। जब मैंने ऐसा करने से मना किया तो उन लोगों ने बिना मुझे बताए डबिंग आर्टिस्ट से डबिंग करा लिया। एक बार ऐसा भी हुआ कि मुझे कहा गया कि क्योंकि हीरो की पहले रिलीज हुई फिल्म अच्छी नहीं चली इसलिए मुझे अपनी फीस कम कर लेनी चाहिए और उन्हें अपने बजट को कंट्रोल करने की जरूरत नहीं होती है। एक हीरो को मेरा इंट्रोडक्शन सीन बदलवाना था क्योंकि उसे लग रहा था कि इससे उसका इंट्रोडक्शन कमजोर दिखेगा। ये चीजें वो हैं जो मेरे सामने हुई हैं, मेरे पीठ पीछे क्या होता है वो मैं नहीं कह सकती।”

5. विद्या बालन

साभार- इंस्टाग्राम

विद्या बालन ने भी इस बारे में बात करते हुए कहा कि अक्सर लोग सेक्सिस्ट बातें करते हैं और उन्हें पता भी नहीं होता है कि ये बातें कितनी परेशान करने वाली हो सकती हैं।

विद्या बालन ने कहा था, “मुझे लगता है कि हम हमेशा सेक्सिज्म का सामना करते हैं, और ये बस पुरुषों से नहीं बल्कि महिलाओं से भी। कई बार हम ऐसा दूसरी महिलाओं के साथ भी करते हैं। मुझे लगता है कि औरतों के खिलाफ सोच हमारे पितृसत्तात्मक माइंडसेट में इतनी गहराई से बसा हुआ है कि इससे छुटकारा पाना आसान है। बहुत लोगों को तो ये पता भी नहीं होता है कि वो कुछ गलत कह रहे हैं। मुझे डिनर टेबल पर कई बार कहा गया है कि ओह माय गॉड, तुम खाना बनाना नहीं जानती हो। तो मैं कहती भी हूं कि हां, मुझे और सिद्धार्थ दोनों को खाना बनाना नहीं आता है। “

6. प्रियंका चोपड़ा

साभार- इंस्टाग्राम

वैसे लिंगभेद को लेकर हम भले ही ये कहते रहे हैं कि ये हमारे समाज में ये गहराई तक बसा है लेकिन लिंगभेद के मामले दुनियाभर से सामने आते रहते हैं। ग्लोबल आइकन प्रियंका चोपड़ा को इस बात के लिए पश्चिम के एक मीडिया हाउस को पाठ भी पढ़ाया था। एक रिपोर्ट में प्रियंका की फिल्म से जुड़े उनके इंटरव्यू को छापते हुए एक्ट्रेस को प्रियंका लिखने की जगह उन्हें मिसेज जोनस से संबोधित किया था। 

प्रियंका ने रिएक्ट करते हुए लिखा था, “बहुत रोचक है कि मैं एक आयकॉनिक फिल्म का प्रमोशन कर रही ही हूं और लोग मुझे वाइफ ऑफ लिखकर संबोधित कर रहे हैं। कोई बताएगा कि अभी भी ये महिलाओं के साथ कैसे हो रहा है?”

08 Jun 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text