home / एंटरटेनमेंट
alia bhatt film gangubai kathiawadi real story, गंगूबाई काठियावाड़ी

जानिए कौन थीं गंगूबाई काठियावाड़ी, जिन्हें महज 500 रुपये के लिए प्रेमी ने दिया था बेच

अगर आप पिछले साल पर्दे पर आलिया भट्ट से चूक गए हैं, तो अब उनकी एक नई फिल्म दर्शकों के सामने आ रही है। आलिया संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ (Gangubai Kathiawadi) में मुख्य भूमिका में दिखाई देंगी और हाल ही में इसका बेहद दमदार टीज़र सामने आया है। आलिया की बेहतरीन आदाकारी को देखकर लगता है कि उन्होंने इस फिल्म में भी काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। तो एक बार फिर, आलिया का जादू काम करना  तो पक्का ही है! टीजर देखकर फैंस तो अभी से कहने लगे है कि इस साल बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड आलिया भट्ट के नाम ही जायेगा। 
आलिया भट्ट पहली बार ऐसी किसी बायोपिक फिल्म में दिखने वाली हैं, जिसका कंटेंट काफी बोल्ड है। वैसे फिल्म के टीजर में आलिया भट्ट का लुक, अंदाज और डायलॉग डिलिवरी बेहद हैरान कर देने वाली नजर आई। आलिया भट्ट ने गंगूबाई काठियावाड़ी के रोल और लुक में जान डाल दी है। अगर आपको भी यकीन नहीं हो रहा है तो ये फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी की टीजर देखिए –
https://hindi.popxo.com/article/all-season-bigg-boss-winners-along-with-prize-money-list-in-hindi

कौन थीं गंगूबाई काठियावाड़ी Who was Gangubai Kathiawadi?

आलिया भट्ट ने इस फिल्म में जिस महिला का किरदार निभाया है उनका नाम गंगूबाई था। वो गुजरात के काठियावाड़ की रहने वाली थीं, इसीलिए उन्हें गंगूबाई काठियावाड़ी कहा जाता था। उनका असली नाम गंगा हरजीवनदास काठियावाड़ी था। उनका जिंदगी का सफर बेहद दर्दनाक भरा रहा। 16 साल की कच्ची उम्र में वो अपने पिता के मुनिम से प्यार कर बैठीं। परिवार के इस प्यार को स्वीकार नहीं करता इसीलिए उन्होंने उस लड़के से भागकर शादी कर ली और मुंबई आ गईं। यहां आकर उन्हें लगा कि वो एक्टिंग की लाइन में जा सकती हैं और एक्ट्रेस बनने के ख्वाब देखने लगीं। लेकिन जिंदगी ने उन्हें एक ऐस सदमा दिया जो जीते मर जाने जैसा था। 

ऐसे बनीं गंगूबाई मुंबई की फीमेल डॉन

गंगूबाई के प्रेमी ने उसे महज 500 रुपये के लिए एक कोठे में धंधे के लिए बेच दिया। वहां उनका रेप हुआ, जिसका न्याय उन्होंने उस समय के माफिया डॉन करीम लाला से मांगा, क्योंकि उन्हीं के गैंग के एक सदस्य ने गंगू का रेप किया था। फिर क्या था गंगूबाई के साहस को देखते हुए करीम लाला ने उन्हें बहन बना लिया और उनके सपोर्ट से वो आगे चलकर मुंबई की सबसे बड़ी फीमेल डॉन में से एक बनीं। वो कई कोठों की मालकिन भी बनीं और बेसाहार महिलाओं की मदद भी करती थीं। उनकी कोठे का वसूल था कि बिना किसी महिला के मर्जी के कोई उसे हाथ भी नहीं लगा सकता था। उन्होंने कई वैश्याओं को उनका अधिकार दिलाने में भी मदद की। 

आपको बता दें कि फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी की कहानी किताब ‘द माफिया क्वीन ऑफ मुंबई’ पर आधारित है। इस किताब को हुसैन जैदी ने लिखा है। गंगूबाई 60 के दशक में बेहद कम उम्र में ही वेश्यावृत्ति करने के बाद मुंबई की एक बेहद रोबदार महिला बन गई थीं। यह फिल्म 30 जुलाई 2021 को रिलीज होगी। इस फिल्म में आलिया भट्ट के अलावा विजय राज, हुमा कुरैशी, शांतनु माहेश्वरी और सीमा पहवा नजर आएंगी। 

https://hindi.popxo.com/article/red-light-area-girl-first-love-story-in-hindi

 

POPxo की सलाह: MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

25 Feb 2021

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text