Advertisement

वेलनेस

जानें अजवाइन के फायदे, सेवन विधि और नुकसान – Ajwain ke Fayde aur Nuksan

Megha SharmaMegha Sharma  |  Dec 17, 2020
अजवाइन के फायदे, Ajwain khane ke Fayde

Advertisement

अजवाइन (ajwain ke fayde) न केवल खाने का जायका बढ़ाती है बल्कि ये स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। इसी वजह से भारत के कई घरों में अजवाइन का इस्तेमाल किया जाता है और कई खानों में भी इसे डाला जाता है। आज हम अपने इस लेख में आपको स्वास्थ्य के लिए अजवाइन के फायदों और नुकसानों के बारे में बताने वाले हैं। हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि भले ही अजवाइन खाने (ajwain khane ke fayde) के कई फायदे हैं लेकिन यह किसी समस्या का सटीक हल नहीं है। साथ ही अजवाइन के आमतौर पर कोई नुकसान नहीं है लेकिन जरूरत से ज्यादा किसी भी चीज का सेवन करने से वो फायदा पंहुचाने की बजाए नुकसान कर देती है। तो चलिए बिना कोई देरी किए आपको इस लेख में अजवाइन के बारे में सारी चीजें बताते हैं। 

अजवाइन क्या है – Ajwain Kya Hai?

अजवाइन (ajwain ke fayde in hindi) एक तरह का मसाला (ajwain kya hai) और औषधी है। इसका पौधा हरे रंग का होता है और इसकी पत्तियां पंख की तरह होती हैं। अजवाइन (ajwain benefits in hindi) के बीज अंडाकार होते हैं। अजवाइन, जीरा और सौंफ के परिवार से संबंध रखता है। अजवाइन का वैज्ञानिक नाम ट्रेकिस्पर्मम अम्मी है। इसका स्वाद तीखा और कड़वा होता है। अजवाइन को अलग-अलग नामों से भी जाना जाता है। जैसे तमिल में इसे ओमम, कन्नड़ में ओम कलुगलु, तेलुगु में वामु और मलयालम में इसे अयोधमकम कहते हैं। 

अजवाइन खाने के फायदे – Ajwain Khane ke Fayde

Ajwain Khane ke Fayde

अजवाइन कई तरह से हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है। इसमें बहुत सारे गुण मौजूद होते हैं। अजवाइन सर्दी-जुखाम से लेकर कब्ज, गैस और रक्तचाप जैसी कई बीमारियों को दूर करता है। तो चलिए बिना कोई देरी किए आपको इसके फायदों के बारे में विस्तार से बताते हैं। 

सर्दी-जुखाम

अजवाइन (ajwain ki taseer) को सर्दी-जुखाम के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। अजवाइन में कई एंटीबैक्टीरियल प्रोपर्टी होती हैं, जो सर्दी-खांसी या फिर जुखाम को दूर करने में मदद करती हैं। दरअसल, अजवाइन (अजवाइन के फायदे) के बीज में 50 प्रतिशत थाइमोल होता है। यह शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है और फ्लू, जुखाम, सर्दी आदि वायरल इंफेक्शन्स को दूर रखता है।

बुखार में अजवाइन से फायदा

सर्दी-जुखाम की तरह वायरल या फिर बुखार को ठीक करने के लिए भी अजवाइन (ajwain ke labh) काफी लाभकारी होती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट प्रोपर्टी जिस तरह से सर्दी-जुखाम को दूर रखती हैं, उसी तरह से यह बुखार को भी दूर रखती हैं।

कान दर्द से राहत

यदि आपके कान में अक्सर दर्द रहता है तो आप अजवाइन की मदद से अपने इस दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आपको 10 ग्राम अजवाइन को 50 ग्राम तेल में पका लेना है और फिर छान कर रख लेना है। इस तेल को आपको रोजाना 2 बूंद अपने कान में डालना है। इससे आपके कान का दर्द दूर होगा। हालांकि, कान के दर्द के लिए इसका इस्तेमाल करने से पहले आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह जरूर ले लें।

डायबिटीज कंट्रोल में कारगर

दरअसल, अजवाइन टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभकारी होती है। टाइप 2 डायबिटीज से ग्रसित लोग भले ही अजवाइन को खाने में डालकर खाएं, या इसे पानी के साथ निगलें या फिर किसी अन्य तरीके से इसका सेवन करें। यह उनके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है और बेहद ही फायदेमंद होती है। 

गैस और कब्ज के लिए

गैस और कब्ज की समस्या बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक किसी को भी कभी भी हो सकती है। इस समस्या के लिए अजवाइन (ajwain ka upyog) सबसे असरदार होती है। दरअसल, अजवाइन (अजवाइन खाने के फायदे) में एंटीस्पास्मोडिक और कार्मिनेटिव  गुण होते हैं, जोो गैस के प्रभावों को कम करते हैं। साथ ही इसमें थाइमोल भी काफी मात्रा में होता है, यह गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल की बीमारी में राहत देता है। इसके अलावा अजवाइन पाचन तंत्र को बेहतर करने के लिए भी प्रयोग की जाती है और इससे कब्ज की समस्या भी दूर होती है। 

अस्थमा के लिए

अजवाइन अस्थमा जैसे श्वास से संबंधति परेशानियों के लिए भी उपयोगी होती है। दरअसल, अजवाइन का सेवन करने से इसका सकारात्मक प्रभाव श्वासन प्रणाली पर होता है। इससे अस्थमा की समस्या दूर होती है।

गठिया और जोड़ों में दर्द के लिए

कई लोगों को उम्र बढ़ने के साथ गठिया या फिर जोड़ों में दर्द की समस्या हो जाती है। इस परेशानी के लिए भी अजवाइन काफी फायदेमंद होती है। अजवाइन में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रोपर्टी अर्थराइटिस की समस्या से राहत दिलाती हैं। 

कोलेस्ट्रॉल

यदि आपको कोलेस्ट्रॉल की समस्या है तो आपको अजवाइन का सेवन शुरू कर देना चाहिए। इसमें एंटीहाइपरलिपिडेमिक तत्व होते हैं, जो शरीर में कोलेस्ट्रोल, एलडीएलकोलेस्ट्रोल आदि को कम करने में मदद करते हैं। 

वजन घटाने के लिए

वजन घटाने के लिए अजवाइन काफी लाभकारी होती हैं लेकिन इसके लिए आपको अजवाइन को भुन कर उसका सेवन करना चाहिए। एक शोध के मुताबिक अजवाइन भूख को कम करती है और इस वजह से ये वजन घटाने में मदद करती है। इसमें कुछ मात्रा में फाइबर भी होता है, जो मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाता है। साथ ही इसके सेवन से खाना भी पचता है। 

रक्तचाप के लिए

रक्तचाप या फिर बीपी के बढ़ जाने के कारण लोगों को काफी परेशानी हो जाती है। साथ ही अधिक बीपी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होता है। ऐसे में बीपी को संतुलित रखना बहुत ही आवश्यक है। इसमें काफी अधिक मात्रा में थाइमोल होता है, जो रक्तचाप को कम करता है। साथ ही अजवाइन में मौजूद कैल्शियम, चैनल ब्लॉकिंग प्रभाव, हृदय की गति और रक्तचाप के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

अजवाइन के पौष्टिक तत्व – Nutrients of Ajwain in Hindi

Ajwain Nutrients in Hindi

अजवाइन में निम्नलिखित पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं-
ऊर्जा- 238kcal
प्रोटीन- 23.8 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट- 47.6 ग्राम
फाइबर- 47.6 ग्राम
कैल्शियम- 667 एमजी
आयरन- 16.19 एमजी
पोटैशियम- 1333 एमजी
फैटी एसिड- 0.62 ग्राम

अजवाइन का सेवन कैसे करें – Ajwain Uses in Hindi

अजवान का सेवन निम्नलिखित प्रकार से किया जा सकता है-
– भूख बढ़ाने के लिए आपको गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच अजवाइन खानी चाहिए।
– अगर आपको गैस की समस्या रहती है तो आपको अजवाइन को तवे पर भून कर नींबू और नमक के साथ चाटना चाहिए। इससे आपकी गैस की या फिर पेट के फूले रहने की समस्या दूर होती है।
– अगर आपको पाचन तंत्र संबंधी परेशानी है तो आपको अजवाइन का पानी पीना चाहिए।
– अगर आपको फ्लू या फिर गले में खराश हो रही है तो आपको एक चौथाई अजवाइन, एक चुटकी नमक और एक लौंग को मुंह में रखकर चूसना चाहिए।
– इसके अलावा आप खाना बनाते समय भी अजवाइन को खाने में डाल सकती हैं। इससे खाना स्वादिष्ट बनेगा और साथ ही आपका पाचन तंत्र भी स्वस्थ रहेगा। 

अजवाइन के अन्य फायदे – Benefits of Ajwain in Hindi

Ajwain Benefits for Health in Hindi

अजवाइन के कई अन्य फायदे भी होते हैं। जैसे अजवाइन के पानी के अलग फायदे होते हैं और अजवाइन के लड्डू खाने के अलग फायदे होते हैं। इसके अलावा अजवाइन को सौंफ, गुड़ और जीरे के साथ भी खाया जाता है और इन सबके अपने अलग फायदे होते हैं। ऐसे में यदि आप इन फायदों के बारे में नहीं जानते हैं तो बिना कोई देरी किए आपको नीचे इन फायदों को जान सकते हैं। 

अजवाइन के लड्डू खाने के फायदे

– अजवाइन महिलाओं को प्रसव  के बाद होने वाली पीड़ा से राहत दिलाता है। साथ ही अजवाइन के लड्डू मां और बच्चे दोनों के लिए बेहद लाभकारी होते हैं।
– यह मां और बच्चे दोनों की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं।
– अजवाइन के लड्डू खाने से स्तनपान कराने वाली महिलाओं का दूष अधिक पौष्टिक हो जाता है और बच्चे के लिए भी ये काफी फायदेमंद होता है।
– बच्चे को जन्म देने के बाद अक्सर ही मां को पीठ और पैरों में दर्द की शिकायत रहती है और अजवाइन के लड्डू खाने से ये दर्द ठीक होता है। 

अजवाइन के पानी के फायदे

अजवाइन का पानी खाली पेट पीने से कई समस्याएं दूर होती हैं। हालांकि, किन समस्याओं में अजवाइन का पानी पीना चाहिए यह बताने से पहले आपको ये बताते हैं कि अजवाइन का पानी कैसे पीना चाहिए। आपको रात को एक बड़ा चम्मच अजवाइन को एक गिलास पानी में डालकर रख देना चाहिए। इसके बाद सुबह उस पानी को छान कर पी लेना चाहिए। इस पानी को आपको बिना कुछ खाए पीए ही पीना चाहिए।
– अजवाइन का पानी पीने से पेट की समस्या दूर होगी।
– सर्दी-जुखाम और खांसी से राहत मिलेगी।
– वजन घटाने में मदद मिलेगी।
– पीरियड्स में होने वाले दर्द से भी छुटकारा मिलेगा।

अजवाइन और मिश्री के फायदे

यदि किसी महिला को गर्भधारण में परेशानी हो रही है तो उसे अजवाइन और मिश्री का सेवन करना चाहिए। महिला को मासिक धर्म खत्म होने के 8वें दिन 25-25 ग्राम की मात्रा में मिश्री और अजवाइन लेनी चाहिए और उसे 125 ग्राम पानी में भिगो कर रात भर रख देना चाहिए। इसके बाद सुबह के वक्त इसे अच्छे से घोट कर इसका सेवन करना चाहिए। साथ ही दिन के वक्त महिला को मूंग की दाल और रोटी खानी चाहिए। ऐसा करने से महिला गर्भधारण कर पाएगी।

दूध में अजवाइन के फायदे

अजवाइन (अजवाइन खाने के फायदे और नुकसान) को दूध में डालकर पीने से पेट में एसिडिटी की समस्या दूर होती है। इसके लिए आपको हल्दी में अजवाइन को मिलाकर पेस्ट बना लेनी चाहिए और इसे दूध में डालकर पीना चाहिए। यह पेट में गैस की समस्या को दूर करता है और साथ ही प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है।

सौंफ और अजवाइन के फायदे

सौंफ और अजवाइन (अजवाइन की तासीर) को पीस कर सेवन करने से आपके पेट की चर्बी कम होती है। साथ ही पेट से संबंधति परेशानियां भी दूर होती हैं। 

सुबह खाली पेट अजवाइन खाने के फायदे

खाली पेट अजवाइन (अजवाइन के गुण) खाने से पेट स्वस्थ रहता है और पेट की समस्याएं दूर रहती हैं।
साथ ही खाली पेट अजवाइन का सेवन करने से रक्तचाप संतुलित रहता है।
खाली पेट अजवाइन का सेवन करने से सर्दी-खांसी और जुखाम जैसी बीमारियां दूर रहती हैं।

अजवाइन और गुड़ खाने के फायदे

अजवाइन और गुड़ का सेवन करने से मासिक धर्म में होने वाले दर्द से राहत मिलती है। साथ ही आपके पेट संबंधी समस्याएं भी दूर होती हैं। 

रात को सोते समय अजवाइन खाने के फायदे

रात को सोने से पहले अजवाइन खाने से आपका पेट स्वस्थ रहता है। 

जीरा और अजवाइन के फायदे

जीरा और अजवाइन (अजवायन के लाभ) का साथ में सेवन करने से वजन घटता है। इस वजह से यदि आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको जीरा और अजवाइन का सेवन करना चाहिए। साथ ही इससे आपकी पाचन तंत्रिका भी बेहतर होती है। 

अजवाइन के नुकसान – Ajwain ke Nuksan

वैसे तो अजवाइन के बहुत सारे फायदे होते हैं लेकिन कई बार अजवाइन खाने से कुछ नुकसान (ajwain ke nuksan) भी हो जाते हैं। 
– अजवाइन में काफी अधिक मात्रा में फाइबर होता है लेकिन कई बार जरूरत से ज्यादा अजवाइन (अजवाइन के नुकसान) खाने से एठन, सूजन या फिर पेट के फूलने की समस्या हो जाती है।
– यदि आप अजवाइन का जरूरत से ज्यादा सेवन करते हैं तो कई बार एसिडिटी की समस्या कम होने की बजाए बढ़ जाती है।

अजवाइन के फायदे से जुड़े सवाल और जवाब – FAQ’s

Ajwain Plant

1. अजवाइन कब खानी चाहिए?

आपको सुबह गुनगुने पानी के साथ लेना चाहिए। या फिर आप चाहें तो खाने में डाल कर भी इसका सेवन कर सकते हैं।

2. खाना खाने के बाद अजवाइन खाने के फायदे?

खाना खाने के बाद अजवाइन खाने से आपको गैस की समस्या नहीं होती है। हालांकि, आप चाहें तो दाल या फिर सब्दी में भी इसे डाल कर खा सकते हैं।

3. क्या अजवाइन का पानी पीने से पेट की चर्बी कम होती है?

हां, अजवाइन का पानी पीने से पेट की चर्बी कम होती है। दरअसल, अजवाइन में फाइबर होता है, जो अधिक समय तक पेट को भरा रखता है। इससे आपके पेट की चर्बी कम होती है।

POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!